Weather Update: दिल्ली में अचानक बदला मौसम, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- मौसम का ताजा अपडेट्स – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

 नई दिल्ली, एजेंसी। गर्मी के बीच मौसम ने एक बार फिर अपना मिजाज बदल लिया है. राजधानी दिल्ली में काले बादल छाने के साथ ही बारिश शुरू हो गई है। पश्चिमी दिल्ली समेत कई इलाकों में बारिश के साथ ही तापमान में गिरावट आई है। पिछले कई दिनों ने दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में तापमान काफी बढ़ गया है। बारिश के बाद दिल्ली एनसीआर में मौसम सुहाना है। वहीं मौसम विभाग के मुताबित इस सप्ताह पश्चिम बंगाल,  सिक्किम, असम और मेघालय में तेज हवा व गरज-चमक के साथ भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

 

दिल्ली में तेज हवा के साथ बारिश व ओलावृष्टि

कई दिनों से चल रहे उतार-चढ़ाव के बीच गुरुवार को दोपहर बाद मौसम ने अचानक करवट ली और देर हवाओं के साथ कई जगह बारिश हुई। राजधानी दिल्ली में तो काली घटा के कारण दिन में ही अंधेरा छा गया। 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी तेज हवा चली और फिर कुछ देर बाद बारिश शुरू हो गई। कुछ जगहों पर ओलावृष्टि भी हुई। मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को मौसम लगभग साफ हो जाएगा। हालांकि एक-दो स्थानों पर छिटपुट गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। अगला मजबूत पश्चिमी विक्षोभ 10 या 11 मई के आसपास आएगा। इससे 10 से 12 मई के बीच एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिमी भारत में धूल भरी तेज हवा के साथ गरज और बौछारें संभव हैं।

इन राज्यों में हुई हल्की बारिश

हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में बनी चक्रवाती हवा के क्षेत्र के मिले-जुले प्रभाव से इन राज्यों में भी प्री-मानसून की बारिश हुई और तेज हवाएं चलीं। बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और केरल के कुछ हिस्सों, कर्नाटक के अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तटीय कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई। जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद, लद्दाख,हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी बिहार, झारखंड, मराठवाड़ा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश और तमिलनाडु के पश्चिमी भागों में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड के कुछ हिस्सों, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, केरल और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर वर्षा होने के आसार हैं। पूर्वी बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, कॉस्टल आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज वर्षा संभव है।

इन राज्यों में धूल भरी आंधी तथा गरज के साथ बारिश की संभावना

राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी तथा की गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश के साथ एक दो स्थानों पर मध्यम वर्षा हो सकती है।

केरल में एक जून को मानसून के आगमन की संभावना

इस बार केरल में जून की पहली तारीख को मानसून के आने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक केरल में मानसून का अपने सामान्य समय पर एक जून के करीब आगमन होगा। मौसम विज्ञान विभाग 15 मई को आधिकारिक मानसून पूर्वानुमान जारी करेगा। विभाग के मुताबिक, भारत मौसम विज्ञान विभाग के विस्तृत पूर्वानुमान के अनुसार केरल में एक जून के करीब मॉनसून का आगमन होगा। यह आरंभिक पूर्वानुमान है। मौसम विभाग का आधिकारिक मानसून पूर्वानुमान 15 मई को और बारिश से संबंधी पूर्वानुमान 31 मई को जारी होगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

Related posts