Corona Impact: थोड़ी देर में होगी RBI की प्रेस कॉन्फ्रेंस, मोराटोरियम को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान – Zee News Hindi

नई दिल्ली: RBI Press Conference: देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से बैंकों और वित्तीय संस्थानों पर भी बुरा असर पड़ रहा है. आज इस महामारी के बीच भारतीय रिजर्व बैंक RBI एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है. RBI की ये प्रेस कॉन्फ्रेंस आज सुबह 10 बजे होगी, शेयर बाजार, वित्तीय संस्थानों, बैंकों समेत पूरे देश की नजर आज RBI गवर्नर शक्तिकांता दास पर होगी, कि आज वो क्या ऐलान करने वाले हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स में छपी खबरों के मुताबिक, सूत्रों के हवाले से पता चला है कि बैंक्स और RBI कोरोना की दूसरी लहर का असर जानने की कोशिश में जुटे हैं, ताकि अगले कुछ महीनों में मोराटोरियम की क्षमता को तय कि जा सके. बैंकों को कहना है कि रिजर्व बैंक मौजूदा हालात को समझता है, उम्मीद है कि इसी के अनुसार वो कुछ फैसला करेंगे 

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप से छोटे, मध्यम उद्योंगों, बैंकों ने अब एक बार फिर से रिजर्व बैंक की ओर उम्मीद से देखना शुरू कर दिया है कि उनकी तरफ से कर्जदारों को कोई राहत दी जाए ताकि उन्हें इस मुश्किल घड़ी में कुछ राहत मिल सके, साथ ही बैंकों की बैलेंस शीट पर भी असर न पड़े, क्योंकि उनके NPA बढ़ने का भी खतरा मंडरा रहा है.

सूत्रों के मुताबिक, बैंकिंग इंडस्ट्री में बैंक्स और RBI दोनों ही इस महामारी का इंडस्ट्री पर क्या असर होगा, इसका सही सही आंकलन करने की कोशिश में जुटे हैं. ET Now में छपी खबर के मुताबिक Indian Banks’ Association के CEO सुनील मेहता ने कहा कि हम मोराटोरियम को तय करने में अभी सक्षम नहीं हैं, क्योंकि अभी हम हालातों का जायजा ले रहे हैं. अभी स्थिति पूरी तरह साफ नहीं हुई है. बैंक जब इसका आंकलन कर लेंगे तो RBI के सामने इसे रखेंगे.

रिजर्व बैंक से बैंक्स कई चिट्ठियां लिखकर राहत की मांग कर चुके हैं. 12 अप्रैल को हुई बैठक में भी इस बात को लेकर चर्चा हुई थी. आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कयास लगाए जा रहे हैं कि शक्तिकांता दास मोराटोरियम, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए कुछ गाइडलाइंस का ऐलान कर सकते हैं. 

LIVE TV

Related posts