Corona टेस्टिंग को लेकर ICMR ने जारी की नई गाइडलाइन, RT-PCR टेस्ट की अनिवार्यता पर कही ये बात – Zee News Hindi

नई दिल्ली: भारत में कोरोना महामारी के मद्देनजर आईसीएमआर ने टेस्टिंग को लेकर नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. आईसीएमआर ने कहा कि अस्पताल से डिस्चार्ज के समय RT-PCR रिपीट करना जरुरी नहीं रह गया है. अंतर्राज्यीय यात्रा के लिए RT-PCR TEST की अनिवार्यता भी हटाने की गुजारिश की गई है.

यात्रा को लेकर ये गाइडलाइन्स

आईसीएमआर ने टेस्टिंग किट की किल्लत को देखते हुए नियम बदले हैं. आईसीएमआर ने कहा कि यात्रा के समय अगर लक्षण नहीं हैं तो यात्रा करें. वर्ना यात्रा न करें. वहीं, अगर एंटीजेन टेस्ट में व्यक्ति पॉजिटिव निकला है, तो उसे आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना जरूरी नहीं है. यही नहीं, अगर आरटी-पीसीआर टेस्ट में एक बार निगेटिव आ चुके हों, तो दोबारा आरटी-पीसीआर टेस्ट न कराएं. 

ये भी पढ़ें: IPL 2021: क्या घर लौट पाएंगे कंगारू खिलाड़ी? क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दिया बड़ा बयान

रैपिड टेस्ट पर जोर देने की जरूरत

आईसीएमआर ने कहा कि एंटीजन टेस्ट सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में कराए जाएं. इसके अलावा सभी बाजारों, RWA जैसी जगहों पर कोरोना का रैपिड टेस्ट हो. ये सुविधा 24 घंटे मिलती रहनी चाहिए.

देश में वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ी

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) की रफ्तार धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है. देश में अब तक करीब 15.89 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जा चुकी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 3 तीन मई को देश में 17 लाख 8 हजार 390 वैक्सीन लगाई गईं. देश में 1 मई से शुरू हुए वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 18 से 4 साल के 4 लाख 6 हजार 339 लोगों ने टीके की पहली डोज लगवाई है.

Related posts