यूपी पंचायत चुनाव: अयोध्या-मथुरा-काशी में भाजपा को तगड़ा झटका, सपा से मिल रही कड़ी टक्कर – अमर उजाला – Amar Ujala

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ
Published by: ishwar ashish
Updated Tue, 04 May 2021 12:43 PM IST

सार

इन चुनाव को 2022 में होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव के लिए सेमीफाइनल माना जा रहा है। जबकि यूपी के विधानसभा चुनाव 2017 व लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा के हाथों करारी हार मिलने के बाद सपा के लिए ये नतीजे उत्साह बढ़ाने वाले हैं।

अखिलेश यादव व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।
– फोटो : amar ujala

ख़बर सुनें

विस्तार

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद भाजपा को यूपी में भी समाजवादी पार्टी से कड़ी टक्कर मिल रही है। वहीं, भाजपा के एजेंडे में खास स्थान रखने वाले अयोध्या-मथुरा-काशी में पार्टी को तगड़ा झटका लगा है।

विज्ञापन

अभी तक मिल रहे रुझानों व घोषित नतीजों के अनुसार, अयोध्या में जिला पंचायत सदस्य की 40 सीटों में से 24 पर सपा ने जीत दर्ज की है। इस नतीजे से सपाई गदगद नजर आ रहे हैं और अब जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर निगाहें जमाने लगे हैं। जीत से उत्साहित प्रत्याशी अभी तो कुछ बोलने से कतरा रहे हैं, लेकिन दबी जुबान अपनी दावेदारी से गुरेज भी नहीं कर रहे हैं।

वहीं, मथुरा में जिला पंचायत सदस्य की कुल 33 सीटें हैं। इनमें बसपा 12 सीटें लेकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, जबकि भाजपा की 8 और रालोद की भी आठ सीटें आई हैं। एक पर सपा और तीन निर्दलीय प्रत्याशियोां ने जीत दर्ज की है। कांग्रेस अपना खाता नहीं खोल पाई है।

इसके अलावा, वाराणसी में 40 सीटों में से 14 के नतीजे आए हैं। नतीजों व रुझान के मुताबिक सपा 10, भाजपा 7, बसपा 4, अपना दल (एस) 3, भासपा 2, अपना दल (कृष्णा गुट) 1 व कांग्रेस 1 सीट पर आगे है।

दरअसल, इन चुनाव को 2022 में होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव के लिए सेमीफाइनल माना जा रहा है। जबकि यूपी के विधानसभा चुनाव 2017 व लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा के हाथों करारी हार मिलने के बाद सपा के लिए ये नतीजे उत्साह बढ़ाने वाले हैं वहीं बसपा भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराती हुई नजर आ रही है।

विज्ञापन

आगे पढ़ें

अभी तक ये दिख रहा रुझान

विज्ञापन

Related posts