West Bengal Assembly Election Result Live 2021: ममता या सुवेंदु अधिकारी? किसके सिर सजेगा Nandigram का ताज,… – Zee News Hindi

नई दिल्ली: 4 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में विधान सभा चुनाव के नतीजे (Assembly Election Result 2021) आज यानी 2 मई को घोषित होंगे. चुनाव आयोग (Election Commission) की गाइडलाइंस के तहत सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है और शाम तक नतीजों की घोषणा हो जाएगी. वहीं ये भी साफ हो जाएगा कि किस राज्य में किस पार्टी की सरकार बनेगी.

बैटल ऑफ बंगाल

अलग अलग राज्य के लोगों से इतर राष्ट्रीय परिप्रेक्ष की बात करें तो आज लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान पश्चिम बंगाल के नतीजों पर होगा वहीं नजर खास तौर पर नंदीग्राम (Nandigram) सीट पर होगी, जहां ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के खिलाफ उनके ही पूर्व सहयोगी सुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) ने  इस बार बीजेपी (BJP) के टिकट पर चुनावी लड़ा. नंदीग्राम में 1 अप्रैल को हुए मतदान में करीब 88 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

पिछसे चुनावों यानी साल 2016 के मुकाबले नंदीग्राम में इस बार एक फीसदी ज्यादा वोटिंग हुई है और पिछली बार सुवेंदु अधिकारी ने टीएमसी के टिकट पर इस सीट से जीत हासिल की थी.

ये भी पढ़ें- Assembly Election Results 2021: 2 मई को आएंगे 5 राज्यों के विधान सभा चुनाव के नतीजे, क्या है बहुमत का आंकड़ा, जानिए सब कुछ

नंदीग्राम का संग्राम 

नंदीग्राम, तामलुक लोसकभा सीट के तहत आता है. बताते चलें कि सिंगुर और नंदीग्राम की लड़ाई के दम पर ही ममता बनर्जी प्रदेश में कई दशक से जारी लेफ्ट के शासन को उखाड़ फेंका था. साल 2009  में नंदीग्राम में हुए उपचुनाव में TMC ने लेफ्ट से इस सीट को छीना था और उसके बाद लगातार दो बार यानी साल 2011 और 2016 में TMC ने यहां अपना कब्जा बरकरार रखा. साल 2016 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी को जिले की 13 विधानसभा सीटों पर जीत मिली थी, तीन सीटें लेफ्ट के हिस्से में गई थीं. 

2011 में TMC की फिरोजा बीबी ने 61.21% वोट हासिल कर नंदीग्राम में पार्टी का कब्जा बनाए रखा. बीजेपी के बीजन कुमार दास को सिर्फ 1.72% वोट मिले थे. इसी तरह 2016 के विधानसभा चुनाव में सुवेंदु अधिकारी 67.20% के साथ विजयी हुए और बीजेपी के दास सिर्फ 10,713 (5.40 %) वोट मिले. हालांकि 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान बंगाल के सियासी समीकरण बदल गए. 

ममता बनर्जी के नंदीग्राम से उतरने के बाद सियासी समीकरण बदल गए हैं. बीजेपी की ओर इस बार सुवेंदु अधिकारी हैं, जिनका परिवार पूर्वी मिदनापुर में काफी पकड़ रखता है. पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक नंदीग्राम में बीजेपी को हिंदू वोटरों से बड़ी उम्मीद है, तो टीएमसी 30% मुस्लिम वोटरों से आस लगाए बैठी है.

VIDEO

किसके सिर सजेगा ताज?

टीएमसी नेता लगातार कह रहे हैं कि नंदीग्राम की जनता ने ममता बनर्जी को वोट दिया है. यहां तो बीजेपी बस सुवेंदु अधिकारी के नाम पर माहौल बना रही है. वहीं तामलुक लोकसभा क्षेत्र से आने वाले स्थानीय बीजेपी नेता, टीएमसी नेताओं के इस दावे को खारिज करते हैं. बीजेपी नेताओं का एक सुर से कहना है कि सुवेंदु के सिर ही नंदीग्राम का ताज सजेगा क्योंकिपूर्वी मिदनापुर में लोगों की पसंद बीजेपी है, पार्टी जिले की सारी सीटों पर क्लीन स्वीप कर रही है.

LIVE TV
 

Related posts