Panchayat Chunav Result 2021: जानें वाराणसी के सभी ग्राम पंचायतों का पल-पल का हाल – अमर उजाला

सार

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना वाराणसी और बलिया में भी शुरू हो चुकी है। पंचायत चुनाव के तहत जिले में 26 अप्रैल को मतदान कराया गया था। दो मई को जिले के 17 ब्लॉकों के पंचायतों में पड़े मतों की गिनती 17 स्थानों पर हो रही है। मतगणना में कुल 27953 प्रत्याशियों के भाग्य फैसला होगा। सबसे पहले ग्राम पंचायत सदस्य पद के उम्मीदवारों के मतों की गणना हो रही है। इसके बाद ग्राम प्रधान पद के मतों की गिनती कर्मचारी करेंगे। पढ़ें दिनभर के अपडेट्स…..

मतगणना स्थल के बाहर लगी भीड़
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

चंदौलीः कड़ी सुरक्षा की बीच नौ ब्लॉकों में शुरू हुई मतगणना

विज्ञापन

पीडीडीयू नगर पंचायत चुनाव के मतदान के बाद रविवार को सुबह से ही मतगणना शुरू हो गई है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। जिले के सभी नौ मतगणना केंद्रों पर सुबह से ही जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य और सदस्य पदों की गिनती न्याय पंचायतवार शुरू हुई। दोपहर बाद से परिणामों की घोषणा भी होने लगेगी। हालांकि मतगणना के लिए कार्मिकों की दो शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है।

गांव की सरकार के लिए 12 ब्लॉकों में शुरू हुई मतगणना

मिर्जापुर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के अंतर्गत 26 अप्रैल को डाले गए वोटों की गिनती रविवार को शुरू हो गई।  मतों की गिनती शुरू होने से पूर्व ही 12 ब्लॉकों में बने मतगणना स्थल पर जबरदस्त भीड़ देखी गई। वोटों की गिनती शुरू होने के साथ ही प्रत्याशियों की धड़कने भी बढ़ गईं। कुछ घंटे बाद से ही जीत हार के रुझान आने लगेंगे।

मतगणना से पहले ही जिला पंचायत सदस्य के प्रत्याशी का निधन

निगोह बरसठी के वार्ड संख्या 51 से जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशी द्वारिका प्रसाद यादव का रविवार की सुबह निधन हो गया। वह मतगणना स्थल पर जाने के लिए तैयारी कर रहे थे, लेकिन अचानक सीने में तेज दर्द के बाद उनकी मौत हो गई। घटना से लोग स्तब्ध हैं। बरसठी के सरावां गांव निवासी द्वारिका प्रसाद ने जिला पंचायत सदस्य पद पर दावेदारी की थी। जोर-शोर से प्रचार के बाद पूरी दमदारी से चुनाव भी लड़ा था। उनका चुनाव निशान छड़ी था। जीत के प्रति आश्वस्त द्वारिका प्रसाद सुबह मतगणना स्थल पर जाने के लिए तैयारी कर रहे थे, तभी अचानक उनके सीने में तेज दर्द शुरू हुआ। परिजन कुछ समझ पाते तब तक उनकी सांस थम गई थी।

अतरौलिया में 9.20 बजे तक नहीं शुरू हो सकी मतगणना

आजमगढ़ प्रशासन की ओर से मतगणना की तैयारियां पूरी कर लेने का दावा किया जा रहा था। लेकिन तैयारियां कितनी की गई थी इसका नजारा अतरौलिया के मतगणना केंद्र रामनाथ धनंजय महिला पीजी कालेज जगदीशपुर अतरौलिया में देेखने को मिला। जहां तैयारी पूरी न होने के कारण सुबह 9.20 बजे तक मतगणना शुरू नहीं हो सकी थी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना को लेकर समस्त तहसीलों में मतगणना का कार्य शुरू हो गया।

मीरजापुर में धक्का देकर मतगणना केंद्र के अंदर घुसे लोग

मीरजापुर के पॉलिटेक्निक परिसर में बनाए गए मतगणना केंद्र पर सुरक्षाकर्मियों को धक्का देकर मतदान कर्मी और अभिकर्ता मतगणना केंद्र के अंदर घुसे। अभिकर्ता पुलिस को धक्का देकर अंदर घुसे।

गहमागहमी के बीच आठ स्थानों पर मतगणना शुरू 

वाराणसी में गहमागहमी के बीच त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के सभी पदों की मतगणना शुरू हो गई है। 8 ब्लॉकों की गिनती 8 स्थानों पर हो रही है। 2 दिनों तक चलने वाली गिनती के बीच 1 बजे से परिणाम आने शुरू हो जाएंगे। कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर प्रत्याशी और एजेंटों का एंटीजन टेस्ट कराने के बाद मतगणना स्थल में प्रवेश दिया गया।

सभी पदों के लिए बनाई जा रही हैं मतों की गड्डियां

प्रधान, जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए मतों की गड्डियां बनाई जा रही हैं। कुछ काउंटर पर गिनती शुरू हो गई जबकि कुछ काउंटर पर अभी कागजातों का मिलान किया जा रहा है। आराजी लाइन के लिए जगतपुर डिग्री कॉलेज और काशी विद्यापीठ के लिए डिवाइन सैनिक स्कूल लहरतारा, सेवापुरी ब्लाक के लिए राजकीय आईटीआई कॉलेज कपसेठी में गिनती हो रही है। बड़ागांव के लिए बलदेव डिग्री कॉलेज, पिंडरा के लिए नारायणी चैलेंजर कान्वेंट स्कूल गंगापुर, हरहुआ के लिए काशी कृषक इंटर कॉलेज, चोलापुर के लिए आदर्श राष्ट्रीय विद्यालय इंटर कॉलेज, चिरईगांव के लिए जयप्रकाश स्नातकोत्तर महाविद्यालय उमरहा में गिनती शुरू हो गई है। पंचायत के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी राजाराम वर्मा ने बताया कि सभी जगह शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना चल रही है। विजयी प्रत्याशियों के विजय जुलूस निकालने पर प्रतिबंध लगा है।

कोविड प्रोटोकॉल की उड़ रहीं धज्जियां

मतगणना स्थलों के बाहर कोविड प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ते देखी जा रही हैं। लोगों की भारी भीड़ मतगणना स्थलों के बाहर मौजूद है। बड़ी संख्या में मतगणना केंद्र के अंदर लोग मौजूद हैं। यहां न सामाजिक दूरी का पालन हो रहा है और किसी अन्य नियम का।

Related posts