CBSE 10th Board Result 2021: इस दिन जारी होगा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, CBSE ने तारीखों का किया ऐलान – Zee News Hindi

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं बोर्ड के रिजल्ट की तारीखों (10th Board Exam Result 2021) का ऐलान कर दिया है. नोटिफिकेशन के अनुसार, बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट 20 जून तक जारी कर दिया जाएगा, जिसे कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था.

CBSE ने जारी की मार्किंग पॉलिसी

इससे पहले शनिवार को बोर्ड ने रद्द हो चुके एग्जाम के लिए मार्किंग पॉलिसी (Marking Policy) की घोषणा की थी. इस पॉलिसी के तहत प्रत्येक सब्जेक्ट में 20 नंबर इंटरनल असेसमेंट और 80 नंबर सत्र के दौरान हुई परीक्षाओं पर आधारित होंगे. CBSE के एग्जामिनेशन कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने कहा, ‘स्कूलों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके द्वारा दिए गए नंबर 10वीं की पिछली बोर्ड परीक्षाओं में स्कूल के प्रदर्शन के अनुरूप हों. 

ये भी पढ़ें:- सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला ने देश छोड़ा, बोले- मिल रही थीं धमकियां

ऐसा करने पर स्कूल की मान्यता हो सकती है रद्द

स्कूलों को परिणामों को अंतिम रूप देने के लिए प्रिंसिपल के नेतृत्व में 8 सदस्यीय समिति गठित करनी होगी. ऐसे में जो भी स्कूल इवेल्यूशन में पक्षपातपूर्ण और भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने में संलिप्त पाया जाएगा तो उसपर भारी जुर्माना लगाया जाएगा या फिर उनकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी. भारद्वाज ने कहा कि ये कमेटी सीबीएसई को 11 जून तक बच्चों के नंबर सौंपेगी, जिसके बाद हम 20 जून तक रिजल्ट घोषित कर देंगे.

LIVE TV

Related posts