UP Corona Vaccine Update: लखनऊ, कानपुर समेत उत्‍तर प्रदेश के इन 7 जिलों में 1 मई से 18+ लोगों को लगेगी वैक्‍सीन – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज समेत यूपी के 7 जिलों में 1 मई से टीकाकरण अभियान
  • 18 से 44 साल के लोगों को इस दौरान लगाया जाएगा टीका, फ्री टीका लगा रही सरकार
  • यूपी सरकार ने एक करोड़ वैक्‍सीन का ऑर्डर दिया है, चार से पांच करोड़ टीके खरीदे जाएंगे

लखनऊ
उत्तर प्रदेश सरकार 1 मई (शनिवार) से 18 से 44 साल के लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाने की शुरुआत कर रही है। पहले चरण के तहत उन सात जिलों में टीकाकरण की शुरुआत होगी जहां पर संक्रमण के नौ हजार से अधिक उपचाराधीन मरीज हैं। इसके बाद अन्य जिलों में भी इस आयुवर्ग के लोगों के टीकाकरण की शुरुआत होगी। जिन जिलों में टीकाकरण की शनिवार से शुरुआत होगी, उनमें लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली शामिल हैं।

अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को बताया कि एक मई से 18-44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण की शुरुआत सात जिलों में होगी और इसके बाद अन्य जिलों में यह लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले चरण में उन सात जिलों में टीकाकरण होगा जहां पर संक्रमण के नौ हजार से अधिक उपचाराधीन मरीज हैं। प्रसाद के मुताबिक, इस टीकाकरण के लिए जो सॉफ्टवेयर बना है उसका परीक्षण भी इन जिलों में किया जाएगा और उसके बाद अन्य जिलों में भी इसका विस्तार किया जाएगा।

एक करोड़ टीके का ऑर्डर दे चुकी है योगी सरकार
उत्‍तर प्रदेश सरकार ने 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को कोविड-19 टीका कराने का फैसला किया था। गुरुवार को कोविड-19 टीके की चार से पांच करोड़ खुराक खरीदने के लिए वैश्विक निविदा जारी करने का फैसला किया। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को टीके की 50-50 लाख खुराक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। प्रसाद ने बताया कि राज्य में अब तक 1.23 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है। इसमें 1.01 करोड़ वे लोग हैं जिन्होंने पहली खुराक ली और 22.33 लाख से अधिक लोगों ने दूसरी खुराक ली है। उन्होंने सभी पात्रों से कोविड-19 से प्रतिरक्षा हेतु टीका लगवाने का अनुरोध किया।



यूपी के सात जिलों में टीकाकरण

Related posts