West Bengal Exit Poll 2021: पश्चिम बंगाल में बीजेपी का सपना ये 3 एग्जिट पोल करा रहे पूरा, बड़े उलटफेर की संभावना – Navbharat Times

कोलकाता
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण की वोटिंग गुरुवार को खत्म हो गई। इसके साथ ही एग्जिट पोल्स आने का दौर शुरू हो गया। अलग-अलग एजेंसियों के सर्वे में प्रदेश में एक बार फिर ममता बनर्जी के नेतृत्व में टीएमसी की सरकार बनती दिखाई दे रही है लेकिन कुछ सर्वे ऐसे भी हैं, जिन पर भरोसा किया जाए तो बीजेपी बंगाल में इतिहास रचने जा रही है। इन सबसे इतर अन्य सर्वेक्षणों पर भी नजर डालें तो बंगाल में बीजेपी ने अपने प्रदर्शन से हर किसी को हैरान कर दिया है।

साल 2016 के विधानसभा चुनाव में सिर्फ तीन सीटें जीतने वाली भगवा पार्टी ने इस बार 200 पार सीटें लाने का लक्ष्य रखा था। अमित शाह समेत बीजेपी के कई बड़े नेता आत्मविश्वास के साथ लगातार यह दावा कर रहे थे कि बीजेपी राज्य में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने वाली है। हालांकि, जब ओपिनियन पोल सामने आए तो इन दावों को थोड़ी-बहुत मजबूती भी मिली। ओपिनियन पोल में बीजेपी को 100 से 110 सीटें जीतते दिखाया गया था।

शुक्रवार को चुनाव खत्म होने के बाद सामने आए एग्जिट पोल में बीजेपी का चमत्कृत करने वाला प्रदर्शन सामने आया है। तीन एजेंसियों के एग्जिट पोल में दावा किया गया है कि बीजेपी ममता बनर्जी की टीएमसी को अपदस्थ करके प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आ सकती है। रिपब्लिक-सीएनएक्स, जन की बात और इंडिया टीवी-पीपल्स पल्स के एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत मिलने की संभावना जताई गई है। इनमें इंडिया टीवी के सर्वे ने चौंकाने वाला आंकड़ा देते हुए दावा किया है कि ममता की पार्टी सिर्फ 64 से 88 सीटों पर सिमट जाएगी जबकि बीजेपी को 173 -192 सीटें मिलेंगी, जो बंगाल में स्पष्ट बहुमत का आंकड़ा है।

एग्जिट पोल LIVE: बंगाल में ममता के साथ खेला? बीजेपी को 190 से भी ज्यादा सीटें

इसके अलावा रिपब्लिक-सीएनएक्स के सर्वे में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरकर सामने आ रही है। इसमें उसे 143 सीटों पर जीत दर्ज करने की स्थिति में दिखाया गया है। इस सर्वे के मुताबिक ममता बनर्जी की टीएमसी को सिर्फ 133 सीटें मिलेंगी। वहीं कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को सिर्फ 16 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। इसके अलावा जन की बात के सर्वे में बीजेपी को 173 सीटें मिल रही हैं, जो बहुमत के आंकड़े से काफी ज्यादा है। वहीं ममता की टीएमसी को सिर्फ 113 सीटें मिल रही हैं। 6 सीटें लेफ्ट-कांग्रेस के खाते में जा सकती हैं।

इंडिया टीवी के सर्वे में बीजेपी की बंपर जीत
सबसे ज्यादा चौंकाने वाला आंकड़ा इंडिया टीवी-पीपल्स पल्स के सर्वे में सामने आया है। इसमें ममता की टीएमसी सिर्फ 64-88 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है। वहीं लेफ्ट-कांग्रेस को 7 से 12 सीटें मिल रही हैं। सर्वे में बीजेपी के 173 से 192 सीटों पर बंपर जीत दर्ज करने की भविष्यवाणी की गई है।

यह भी पढ़ेंः पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की विदाई? असम में बीजेपी सरकार की भविष्यवाणी, जानें बाकी राज्यों का हाल

बंगाल में हो सकता है बड़ा उलटफेर
हालांकि, इन तीन एजेंसियों के अलावा अन्य सर्वे में बीजेपी सीटों का शतक तो लगा रही है लेकिन सबसे बड़ी पार्टी के रूप में दीदी की टीएमसी अभी बरकरार है। ममता के दोबारा सत्ता में लौटने की संभावना ज्यादा है लेकिन अगर इंडिया टीवी-पीपल्स पल्स, जन की बात और रिपब्लिक-सीएनएक्स सर्वे के अनुमान नतीजों में तब्दील होते हैं तो बंगाल में बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है। हालांकि, ऐसा होगा या नहीं, यह 2 मई को विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद ही तय हो सकेगा।



अमित शाह

Related posts