UP Panchayat Election Voting News: सीतापुर में शाम पांच बजे तक 62.02, अंबेडकरनगर में 60.33 व बहराइच में 61.78 फीसद मतदान – दैनिक जागरण

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के चौथे व अंतिम चरण में गुरुवार को विभिन्न पदों के लिए मतदान शुरू हो गया है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बचाव उपायों का सख्ती से पालन कराने के लिए कड़े निर्देश जारी किए गए हैं।  सुबह सात बजे से मतदान शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। मतदान के लिए लाइन में लगे लोगों को शाम छह बजे से पहले टोकन बांट कर वोट जरूर देने का मौका दिया जाएगा। सीतापुर, अंबेडकरनगर और बहराइच में मतदान से जुड़े पल-पल के अपडेट के ल‍िए बने रहें हमारे साथ… 

मतदान प्रतिशत शाम पांच बजे तक

सीतापुर: शाम पांच बजे तक 62.02 प्रतिशत मतदान 

अम्बेडकरनगर: पांच बजे तक 60.33 फीसद मतदान।

बहराइच: बहराइच में शाम पांच बजे तक  61.78 फीसद मतदान हुए। 

सीतापुर के हथूरी गांव के मतदान केंद्र पर पथराव और फायरिंग

सीतापुर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चौथे चरण में हो रहे मतदान में थाना इमलिया सुल्तानपुर क्षेत्र के हथूरी गांव में गुरुवार दोपहर दो पक्षों में जमकर ईटा पत्थर चले। इस दौरान मतदान केंद्र पर उपद्रवियों की ओर से अवैध असलहा से कई राउंड फायरिंग भी हुई है। इंटरनेट मीडिया पर इस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा रहा है कि मतदान केंद्र पर मौजूद उपद्रवी एक-दूसरे पर पथराव कर रहे हैं। लोग डंडे भी फेंक कर मार रहे हैं। वायरल वीडियो में फायरिंग की आवाज भी आ रही है। मौके पर मौजूद पुलिस बल दूर खड़ा होकर एक पक्ष को दूर हटने को कह रहा है। इसमें एक मतदाता इंस्पेक्टर अरविंद सिंह राना से बोल रहा है कि देखिए सर… ये लोग फायरिंग कर रहे हैं। इस्पेक्टर अरविंद सिंह राना इस व्यक्ति से कह रहे हैं कि हां, फायरिंग हो रही है…दूर हटो।उधर दूसरी तरफ इस मामले में इमलिया सुल्तानपुर थाना प्रभारी कमलेश सिंह ने बताया कि पता चला है कि हथूरी गांव में एक पक्ष वोटर लिस्ट में 250 मतदाताओं के नाम कटने की बात कह रहा है। जिसके चलते विवाद होने की बात कही जा रही है। 

सीतापुर के शाहमहोली पोलिंग बूथ पर इंस्पेक्टर ने महिलाओं पर भांजी लाठियां

सीतापुर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए हो रहे मतदान के दौरान कोतवाली देहात क्षेत्र में इंस्पेक्टर ओम प्रकाश तिवारी ने शाहमहोली मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए लाइन में खड़ी महिलाओं को लाठियों से पीटा। महिलाओं पर लाठी जलाते हुए स्तर का वीडियो वायरल हो रहा है। बताया जा रहा है कि मतदान केंद्र पर प्रत्याशी फर्जी वोटिंग का आरोप लगा रहे थे। जिसके चलते इंस्पेक्टर पुलिस बल के साथ मतदान केंद्र पर पहुंचे थे। इस दौरान इंस्पेक्टर ओम प्रकाश तिवारी जोश में होश खो बैठे और डंडा लेकर महिलाओं पर जुट गए। हालांकि इस मामले में अभी उच्चाधिकारियों की तरफ से कोई कार्यवाही नहीं की गई है। 

सीतापुर के लोधौरा में होमगार्ड पर फर्जी वोट कराने का आरोप

उधर दूसरी तरफ रामकोट थाना क्षेत्र के लोधौरा गांव में होमगार्ड पर मतदाताओं ने प्रत्याशी के समर्थन में फर्जी वोटिंग कराने का आरोप लगाया है। इस मामले में वायरल वीडियो में एक मतदाता चिल्ला-चिल्ला कर होमगार्ड का नाम ले रहा है और उसे खटखरी गांव का निवासी होना बता जा रहा है।

बहराइच के बूथों पर डटे मतदाता, तीन बजे तक 50.64 फीसदी मतदान

बहराइच: जिले में सभी बूथों पर मतदान का सिलसिला चल रहा है। दोपहर तीन बजे तक 50.64 फीसदी मतदान हो चुका है। बूथों पर मतदाता मतदान के लिए डटे हुए हैं। सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट बूथों का जायजा ले रहे हैं। 

बहराइच में तापमान चढ़ने के साथ बढ़ रहा उत्साह, एक बजे तक 39.43 फीसद मतदान 

बहराइच : जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदाताओं का उत्साह कम नहीं हो रहा है। तापमान बढ़ने के साथ ही मतदाता अपने पसंद के प्रत्याशी को गांव की सरकार की कमान साैंपने के लिए बूथों पर डटे हुए हैं। दोपहर एक बजे तक मतदान का प्रतिशत 39.43 फीसद पहुंच गया है। पहले दो घंटे में 10.28 व दूसरे दो घंटे में मतदान का प्रतिशत 25.24 फीसद रहा। कुछ बूथों पर मतदान को लेकर प्रत्याशियों में नोंकझोंक भी हुई है। हालाकि पुलिस ने मौके पर पहुंचकर लोगों का शांत किया। 200 मीटर परिक्षेत्र में खड़े वाहनों को पुलिस ने पंचर कर दिया। इसको लेकर भी लोगों में गुस्सा रहा।

40 डिग्री पारा पर भारी मतदाताओं की ललक 25.24 फीसद  मतदान : बहराइच में चल रहे पंचायत चुनाव में मतदाताओं का उत्साह 40 डिग्री पारा में भी कम नहीं हुआ है। सुबह 11:00 बजे तक 25.24 फ़ीसदी मतदान हो चुका है। कड़ाके की धूप के बीच महिलाएं, युवा और बुजुर्ग पने मताधिकार के प्रयोग के लिए लाइनों में डटे हुए हैं। डीएम शंभू कुमार व एसपी सुजाता सिंह ने पयागपुर विशेश्वरगंज चितौरा भ्रमण कर की व्यवस्था का जायजा लिया। लाइनों में लगे लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल के पालन का निर्देश द‍िया।

सीतापुर में 36 नंबर वार्ड का मतदान रुका : सदर तहसील क्षेत्र के इलसियाग्रंट गांव में सदस्य क्षेत्र पंचायत के 36 नंबर वार्ड का मतदान रोक दिया गया है। बताया जा रहा है कि इस वार्ड से सदस्य क्षेत्र पंचायत के 4 उम्मीदवार हैं। इनमें मतपत्र में सिर्फ दो उम्मीदवारों के निशान हैं, शेष दो उम्मीदवारों के निशान नहीं हैं। उम्मीदवारों को यह जानकारी मतदान के कई घंटे बाद लगभग 11:30 बजे हुई। इसके बाद विरोध करने पर पहुंचे सेक्टर मजिस्ट्रेट ने मतदान को रोकवा दिया है। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने दूसरे नए मतपत्र लाने के बाद मतदान शुरू कराने की बात कही है।

  • अंबेडकरनगर में 11 बजे तक 21.98 फीसद और सीतापुर में 19.98 फीसद मतदान हुआ। 
  • सीतापुर में बूथ पर बवाल : सीतापुर के तालगांव थाना क्षेत्र में समैसा गांव के बूथ पर एक प्रत्याशी के द्वारा मतदान पेटी में पानी डालने की खबर है। एएसपी उत्तरी डॉ राजीव दीक्षित ने एसडीएम व सीओ लहरपुर यादवेंद्र यादव ने बताया कि स्थिति नियंत्रित की जा रही है। समैसा गांव का मजरा उदयभानपुर है, जहां पर प्रत्याशी के समर्थक के द्वारा मतपेटी में पानी डालने का प्रयास किया गया था, लेकिन पुलिस फोर्स ने उसे रोक लिया और मामले को शांत कराने के बाद दोबारा मतदान शुरू करा दिया गया है। वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है। इसी तरह विभिन्न जगहों से फर्जी मतदान संबंधी शिकायतें मिल रही हैं। सुबह दोपहर 10 बजे के दौरान एलिया ब्लॉक के शेखापुर गांव के मतदान केंद्र पर अभिकर्ता के बीच मारपीट जैसी सूचना मिली है। बूथ पर स्थिति को नियंत्रित करने को एएसपी उत्तरी डॉ राजीव दीक्षित एडीएम न्यायिक हरिशंकर शुक्ला पहुंचे। वही तालगांव थाना क्षेत्र में समैचा गांव में भी बूथ पर विवाद होना बताया जा रहा है।

     

नाव से आए मतदाता, बने उम्मीदवारों के भाग्यविधाता

सीतापुर : रेउसा ब्लाक के गांव मल्लापुर व रायगंज के मतदाताओं ने गांव की सरकार चुनने के लिए नाव से नदी पार की। उम्मीदवारों की चुनावी नैया पार करने के लिए कुछ मतदाता नदी में घुसकर दूसरे किनारे पहुंचे। यहां से कुछ मतदाताओं ने उम्मीदवारों की ओर से मुहैया कराए गए वाहनों का सहारा लिया, तो कुछ मतदाता पैदल ही मतदान केंद्र की ओर बढ़ चले। मतदाताओं ने मतदान केंद्र पर कई घंटे लाइन में लगकर मतदान किया। वोट डालने के बाद फिर से नदी के किनारे पहुंच गए। ग्राम पंचायत असईपुरवा के मजरा अंधपुर के मतदाता भी नाव से नदी पारकर मतदान करने पहुंचे। अंधपुर में 300 से अधिक मतदाता हैं। दर्जिनपुरवा के मतदाताओं ने भी नाव व नदी में घुसकर मतदान केंद्र पहुंचे। रेउसा ब्लाक के करीब 700 मतदाताओं को नदी पार करनी पड़ी।

  • अंबेडकरनगर: भीटी ब्लाक के सेहरा जलालपुर मतदान केंद्र पर 10 बजे पहुंचा बीडीसी का बैलेट पेपर, भीटी एसडीएम तथा सीओ ने एजेंटों को समझा-बुझाकर मतदान शुरू करवाया।
  • अंबेडकरनगर में बूथों पर दिख रहा जोश, 2 घंटे में 10.28 फीसद मतदान हुआ। वहीं  बहराइच में 14 ब्लॉकों के 1045 ग्राम पंचायतों के चुनाव में पहले 2 घंटे में 10.28 फीसद मतदान हो चुका है। 3856 बूथों पर  मतदाताओं की अभी भी लंबी लाइन लगी हुई है। फर्जी मतदान करने में भी दो फर्जी मतदाता पकड़े गए हैं। जोनल , सेक्टर व सुपर जोनल मजिस्ट्रेट केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं।
  • प्रत्याशी की मौत से चुनाव स्थगित : अंबेडकरनगर: विकासखंड बसखारी के ग्राम पंचायत ढेकवा बहाउद्दीनपुर में ग्राम प्रधान पद के प्रत्याशी बाबूलाल का गुरुवार तड़के निधन। प्रधान पद का चुनाव स्थगित।
  • सुलतानपुर के तीन बूथों पर हो रहा पुर्नमतदान। कुड़वार विकास खंड के रनकेडीह में प्रधान पद के प्रत्याशी अब्दुल कयूम की मौत व पीपी कमैचा ब्लाक के फर्मापुर में प्रधान पद के प्रत्याशी की हत्या के बाद बीते 19 अप्रैल को जिले में दूसरे चरण के दौरान मतदान नहीं हुआ था। इसके साथ धनपतगंज ब्लाक के मायंग बूथ संख्या 22 पर 19 अप्रैल को मतदान के दिन अनियमितता व बैलेट पेपर बाहर ले जाने के कारण  मतदान  निरस्त कर दिया गया था। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर तीनों बूथ पर गुरुवार को सुबह सात बजे से पुर्नमतदान हो रहा है। तीनों बूथों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। बूथों पर लगी है मतदाताओं की लाइन।
  • बीडीसी प्रत्याशी का निधन : बहराइचः कैसरगंज ब्लॉक के ग्राम पंचायत बदरौली के मजरे सन्तरी दास कुट्टी निवासी शिवकुमार पुत्र मिल्कीराम यादव उम्र लगभग 40 वर्ष वार्ड नम्बर 104 से बीडीसी प्रत्याशी थे। मतदान की सुबह मतदान स्थल पर अचानक गिर पड़े और उनकी तबियत बिगड़ने लगी। जब तक उन्हें पीएचसी बदरौली लाया जाता तब तक उनकी रास्ते में मौत हो गयी।

सीतापुर  में 30.65 लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान

सीतापुर : जिले के 1858 मतदान केंद्रों के 4980 मतदेय स्थलों पर गुरुवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। उम्मीदवारों की किस्मत मतपेटियों में बंद होने लगी। कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी लाइन लग गई। मतदाता सुबह 6 :30 बजे ही मतदान केंद्र पहुंच गए। मतदान शुरू होते ही लाइन बना ली। हालांकि कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया पांच-दस मिनट विलंब से शुरू हो सकी। बूथों पर प्रधान, बीडीसी, जिला पंचायत सदस्य व ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए वोट डाले जा रहे। महोली ब्लाक की तीन ग्राम सभाओं में प्रधान पद का चुनाव नहीं हो रहा। यहां के मतदान केंद्रों पर बीडीसी व जिला पंचायत सदस्य के लिए मतदाता अपने-अपने मतों का प्रयोग कर रहे हैं। कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाता कोविड गाइड लाइन का पालन कर रहे हैं। वहीं कुछ मतदान केंद्रों पर लगी मतदाताओं की लाइन में दो गज की दूरी नजर नहीं आ रही। 

30.65 लाख मतदाता करेंगे मतदान

जिले की पंचायतों के 30.65 लाख मतदाता गांव की सरकार चुनेंगे। 79 जिला पंचायत सदस्य व 1594 प्रधान चुने जाएंगे। बता दें कि जिले की 1596 प्रधान पद पर चुनाव होना था। कसमंडा की ग्राम सभा पूरनपुर व पिसावां ब्लॉक की ग्राम सभा बीहट गौर में प्रधान पद के उम्मीदवार के निधन के बाद इन ग्राम सभाओं के प्रधान पद का चुनाव स्थगित कर दिया गया है। रेउसा व बिसवां ब्लॉक में भी प्रधान पद के उम्मीदवार का निधन हुआ था, इन ब्लाकों के आरओ की ओर से चुनाव स्थगन सम्बंधी आदेश जारी नहीं किया गया। 

4980 पोलिंग पार्टियां करा रही हैं चुनाव

मतदान संपन्न कराने की जिम्मेदारी 4980 मतदान दल संभाल रहे हैं। प्रत्येक मतदान दल में पीठासीन अधिकारी सहित चार-चार कार्मिक शामिल हैं। प्रधान, बीडीसी, जिला पंचायत व ग्राम पंचायत सदस्य चारों पदों के लिए एक साथ मतदान हो रहा है। जिले के सभी 19 ब्लाकों के मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं। मतदान केंद्रों को 19 जोन में बांटा गया है।

सीतापुर में उम्मीदवार

  • 13000 के करीब प्रधान पद के उम्मीदवार हैं
  • 1100 उम्मीदवार जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रहे हैं
  • 8000 से अधिक उम्मीदवार बीडीसी पद पर दावेदारी कर रहे हैं

आंकड़ों में मतदाता, मतदान केंद्र व पंचायत पद

  • 19 ब्लाक हैं जिले में
  • 30.65 लाख के करीब है पंचायतों में मतदाता
  • 1858 मतदान केंद्र बनाए गए हैं
  • 4980 मतदेय स्थल हैं
  • 1599 ग्राम सभाएं हैं जिले में
  • 1596 ग्राम सभाओं में प्रधान पद का चुनाव होना है
  • तीन ग्राम सभाओं का कार्यकाल अभी अधूरा है
  • 79 जिला पंचायत वार्ड है जिले में
  • 1978 बीडीसी पद हैं जिले में
  • 20204 ग्राम पंचायत सदस्य पद हैं। 

अंबेडकरनगर में 15476 उम्मीदवार के भाग्य का होगा फैसला

अंबेडकरनगर पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी और ग्राम प्रधान समेत ग्राम पंचायत सदस्य के 13 हजार 41 पदों के सापेक्ष चार हजार 36 पदों पर 15 हजार 476 उम्मीदवार हैं। इनके राजनीतिक भविष्य का फैसला करने के लिए पंचायत चुनाव के चौथे चरण में करीब साढ़े 17 लाख मतदाता आज वोट की चोट करेंगे। चुनाव कार्यालय ने तैयारियों को पुख्ता कर लिया है। 

मतदान केंद्र, बूथ व पद : अंबेडकरनगर में कुल 944 मतदान केंद्रों पर 2754 मतदेय स्थल हैं। यहां 902 गांव, 11 हजार 78 ग्राम पंचायत वार्ड, 1020 क्षेत्र पंचायत वार्ड एवं 41 जिला पंचायत वार्ड के पदों पर चुनाव होना है।

साढ़े 17 लाख मतदाता: अंबेडकरनगर में जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी, प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 17 लाख 19 हजार 450 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। विकासखंड कटेहरी में एक लाख 81 हजार 306, जलालपुर में दो लाख 41 हजार 518, अकबरपुर में दो 60 हजार 98, टांडा में दो लाख 16 हजार 65, भीटी में एक लाख 50 हजार 600, बसखारी में एक लाख 56 हजार 96, भियांव में एक लाख 81 हजार 389, रामनगर में एक लाख 88 हजार 821, जहांगीरगंज में एक लाख 43 हजार 557 मतदाता दर्ज हैं। 

20 हजार प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे 25 लाख मतदाता

बहराइच : जिले में चौथे चरण के पंचायत चुनाव के लिए गुरुवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। अधिकतर बूथों पर सुबह ही लंबी कतार लग गई है। मतदाता मास्क लगाकर ही बूथों पर आ रहे हैं। बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच शारीरिक दूरी  तार-तार हो रही है।  सैनिटाइजेशन व मास्क तक की व्यवस्था नहीं है। जिले में 1045 ग्राम पंचायतों के प्रधान, 63 जिला पंचायत सदस्य, 1580 क्षेत्र पंचायत सदस्य व 13703 ग्राम पंचायत सदस्य पदों पर चुनाव हो रहा है। मतदान के लिए 3856 बूथ बनाए गए हैं। संक्रमण को देखते हुए मतदाताओं को कोरोना प्रोटोकाल के पालन करना अनिवार्य किया गया है। बिना मास्क मतदाताओं को बूथों पर न आने की अपील की गई है। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को भी अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहकर चुनावी व्यवस्था के बेहतर प्रबंधन के निर्देश दिए गए हैं। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के अंतिम चरण के लिए जिले के 3856 बूथों पर मतदान किया जाएगा। ग्राम प्रधान पद पर 7110, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद पर 7556, ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 5028 व जिला पंचायत सदस्य पद के लिए लगभग 225 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

दो प्रधान, 50 बीडीसी समेत 9314 का निर्विरोध निर्वाचन तय

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जहां प्रत्याशी मैदान मारने के लिए हर जतन कर रहे हैं, वहीं जिला पंचायत सदस्य पद को छोड़ दिया जाए तो अन्य पदों पर निर्विरोध निर्वाचन भी तय है। इनमें प्रधान पद पर दो, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद पर 50 व ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 9262 प्रत्याशियों के सामने दूसरे प्रत्याशियों ने नामजदगी के पर्चे नहीं भरे हैं। यानी इन प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचन तय माना जा रहा है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

Related posts