Haryana Lockdown Update: गुरुग्राम समेत हरियाणा के 9 जिलों में 30 अप्रैल से 3 मई तक वीकेंड लॉकडाउन, जरूरी सेवाओं पर नहीं पड़ेगा प्रभाव – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • हरियाणा में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए 9 जिलों में लगा वीकेंड लॉकडाउन
  • गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत इन 9 जिलों में 30 अप्रैल से 3 मई तक रहेगी कड़ी पाबंदी
  • रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक वीकेंड लॉकडाउन के दौरान जरूरी चीजों पर रोक नहीं

चंडीगढ़
हरियाणा में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना चेन को तोड़ने के लिए हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत 9 जिलों में वीकेंड लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। 30 अप्रैल को रात 10 बजे से 3 मई की सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन रहेगा। इन जिलों में पंचकूला, सोनीपत, रोहतक, करनाल, हिसार, सिरसा और फतेहाबाद भी शामिल हैं।

वीकेंड लॉकडाउन के दौरान आवश्‍यक सेवाओं को छोड़कर अन्‍य चीजों पर पाबंदी रहेगी। इससे पहले राज्‍य में धारा 144 लागू की जा चुकी है। इसके तहत चार या अधिक लोगों के एक साथ जमा होने पर कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि इस महीने हरियाणा में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्‍तरी हुई है। इससे मरने वाले लोगों की संख्‍या भी बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 97 मरीजों की मौत के साथ ही इस घातक वायरस के कारण जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 4,118 हो गई। हरियाणा में अब तक 3,76,852 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 93,175 मरीज उपचाराधीन हैं।

मेडिकल स्‍टोर और राशन की दुकानों पर पाबंदी नहीं
हरियाणा सरकार की तरफ से जारी निर्देश के मुताबिक, वीकेंड लॉकडाउन के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं पूरी तरह से खुली रहेंगी। बाजार में मेडिकल स्‍टोर और राशन के दुकानों पर पाबंदी नहीं रहेगी। साथ ही होम डिलिवरी के लिए रेस्‍टारेंट और ढाबे वगैरह खोले जा सकेंगे। पर यहां बैठकर खाना खाने पर मनाही रहेगी। इस दौरान जिलाधिकारी से अनुमति लेकर ही विवाह समारोह आयोजित किए जा सकेंगे। साथ ही मैरिज हॉल को अपनी आधी क्षमता के साथ काम करना होगा। जरूरी सेवाओं से जुड़े वाहनों को सड़कों पर जाने की छूट रहेगी।

जब दिल्ली हाई कोर्ट में रो पड़े सीनियर वकील, जज ने कहा- हम सब असहाय हैं

मुख्‍यमंत्री खट्टर ने लगवाई वैक्‍सीन
दूसरी ओर, हरियाणा में कोरोना वैक्‍सीनेशन का अभियान भी चल रहा है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली। खट्टर ने टीके की पहली खुराक लेने के बाद कहा, ‘ आइये! एक सुरक्षित व स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण और भारत को कोरोना मुक्त करने की दिशा में अपना योगदान दें।’ उन्होंने ट्वीट किया, ‘ कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली।’ खट्टर ने कहा, ‘मैं प्रदेशवासियों से अपील करता हूं, कि आप सभी टीका अवश्य लगवाएं तथा अपने आस पास के लोगों को भी टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करें।’ गौरतलब है कि 66 वर्षीय बीजेपी नेता पिछले साल अगस्त में कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे।



हरियाणा में वीकेंड लॉकडाउन

Related posts