आपने भी करवा लिया रजिस्ट्रेशन? जानिए 1 मई से वैक्सीन लगवाने पर आपके राज्य क्या है मूड – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • महाराष्ट्र में 1 मई से 18-44 उम्र के लोगों को वैक्सीन लगने की उम्मीद कम
  • दिल्ली में वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोगों को तरजीह
  • नोएडा में अधिकारी कर रहे गाइडलाइन्स का इंतजार, सेंटर का डेटा अपडेट नहीं

नई दिल्ली
केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार 1 मई से 18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीनेशन शुरू होने वाला है। इसके लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चुके हैं। इसके बावजूद कई राज्यों में 1 मई से वैक्सीन की डोज लगने को लेकर असमंजस बरकरार है। कई राज्य अपने यहां वैक्सीन की कमी की बात कह रहे हैं। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलाय ने बुधवार को कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 रोधी एक करोड़ से अधिक वैक्सीन उपलब्ध हैं और अगले तीन दिनों में 57,70,000 और वैक्सीन उन्हें मिलेंगे। जानते हैं इस संबंध में अलग-अलग राज्यों में क्या स्थिति है…

महाराष्ट्र : 1 मई से नहीं शुरू होगा वैक्सीनेशन
महाराष्ट्र में टीके की पर्याप्त खुराकों की अनुपलब्धता के चलते एक मई से (18-44 आयु वर्ग के लिए) कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू नहीं हो पाएगा। राज्य सरकार के सूत्रों का कहना है कि 15 मई के बाद मुफ्त टीकाकरण अलग-अलग आयु के ग्रुप बनाकर शुरू किया जा सकता है। इस उम्र वालों को मुंबई में प्राइवेट अस्पतालों के सेंटरों पर ही कोरोना वैक्सीन की डोज मिलेगी। बीएमसी और सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर 45 वर्ष से ऊपर वालों को ही कोरोना का टीका दिया जाएगा। महाराष्ट्र में 18 वर्ष से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को कोरोना का टीका मुफ्त में दिया जाएगा।

सोशल मीडिया में कई लोग सेकंड डोज मिलने में दिक्कत की शिकायत कर रहे हैं। जब 18 प्लस वालों को वैक्सीन लगेगी तब यह दिक्कत और भी बढ़ सकती है। 45 प्लस वालों के लिए वैक्सीन का चार्ज 250 रुपये रखा गया है, जबकि 18 प्लस वालों के लिए यह 1500 रुपये कहा गया है। इस स्थिति में कोई हॉस्पिटल सेकंड डोज देने से मना करे तो वैक्सीन की बर्बादी होगी क्योंकि सेकंड डोज दो महीने के भीतर लगना जरूरी है। सरकार को इसके लिए तुरंत डीटेल गाइडलाइन जारी करनी चाहिए ताकि बाद में दिक्कत ना हो।
डॉ. कौशल कांत मिश्रा, निदेशक, जॉइंट रिप्लेसमेंट और ऑर्थोपेडिक्स, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल

दिल्ली : 1 मई से औपचारिक रूप से ही होगी शुरुआत
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 18 से 44 वर्ष की आयु वाले लोगों के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की ‘मध्यम’ गति से शुरुआत होने की संभावना है। इसमें दूसरी बीमारियों से ग्रस्त लोगों को तरजीह दी जाएगी। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने निर्माताओं को 1.3 करोड़ खुराक का आर्डर दिया है। उन्होंने कहा की टीके की आपूर्ति चरणबद्ध तरीके से होगी। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों को निर्माताओं से सीधे टीके की खुराकें खरीदनी होगी। अधिकारी ने कहा ” शुरुआत मध्यम रहने की संभावना है और यह धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ेगी। दिल्ली में अभी करीब 500 केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है।



नोएडा : जिला प्रशासन गाइडलाइन्स का कर रहा इंतजार
यूपी में 1 मई से टोकन के रूप में वैक्सीनेशन की शुरुआत हो सकती है। लेकिन नोएडा के 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को अभी वैक्सीनेशन के लिए इंतजार करना होगा। जिले के संबंधित अधिकारियों का कहना है कि हमें अभी स्टेट से गाइडलाइंस के आने का इंतजार है। अभी जिले के स्वास्थ्य विभाग ने इस पर शहर के सेंटरों की जानकारी अपडेट नहीं की है। इसके चलते बुधवार को हजारों लोगों को परेशान होना पड़ा और वह चाहकर भी रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए। जिले में टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉ. नीरज का कहना है कि जैसे ही गाइडलाइंस आती हैं उसी के अनुसार हम प्लान जारी करेंगे। उनका कहना है कि अभी पूरे यूपी में कहीं भी रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा है। गाइडलाइंस के बाद ही हम लोग सेंटरों का डेटा अपडेट कर पाएंगे।

छत्तीसगढ़ : भारत बायोटेक ने कहा, जुलाई तक देंगे डोज
छत्तीसगढ़ में 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन पर स्थिति साफ नहीं है। भारत बायोटेक का कहना है कि वह राज्य में जुलाई के अंत तक ही कोरोना वैक्सीन की डोज उपलब्ध करा सकता है। ऐसे में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर कोविड वैक्सीन की राज्य में सुलभ और पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिये आवश्यक कदम उठाए जाने की मांग की है। बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ की दो करोड़ 90 लाख आबादी में एक आकलन के अनुसार लगभग एक करोड़ 30 लाख लोग 18-44 वर्ष आयु समूह के हैं, जिन्हें कुल दो करोड़ 60 लाख डोज़ लगनी है।

तेलंगाना : वैक्सीन डोज की कमी
तेलंगाना राज्य में युवाओं को तेजी से वैक्सीन लगवाना चाहता है लेकिन उनके यहां वैक्सीन डोज में कमी बाधा बन रही है। सरकार ने बताया कि 27 अप्रैल तक राज्य में 38.48 लाख लोगों को टीके की पहली खुराक दी गई है जबकि 5.49 लाख लोगों को दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है। राज्य में कोविड-19 के 8,061 नए मामले आने के साथ राज्य में अबतक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4,19,966 हो गई है। वहीं 56 मरीजों की गत 24 घंटे में मौत होने से राज्य में महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 2,150 हो गई है।

राजस्थान : 7 करोड़ डोज की है जरूरत
राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बुधवार को कहा कि राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए करीब 7 करोड़ खुराक की आवश्यकता है और केंद्र सरकार से टीके मिलने के साथ ही राज्य में वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा। डॉ. शर्मा ने कहा कि राज्य में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की संख्या करीब 3.25 करोड़ है। पहला और दूसरा दोनों खुराक और वेस्टेज को मिलाएं तो करीब 7 करोड़ खुराक की राजस्थान को जरूरत रहेगी। अधिकारियों ने बताया कि 15 मई तक केंद्र सरकार द्वारा दिए गए ऑर्डर की आपूर्ति की जाएगी। प्रदेश के स्टोरेज में अब टीके नहीं बचे हैं।

मध्य प्रदेश : अगले दो दिन 60+ और 45+ का वैक्सीनेशन रोका
मध्य प्रदेश में सरकार ने दो दिन के लिए 45 साल से अधिक और 60 से अधिक उम्र वालों के लिए वैक्सीनेशन रोक दिया है। सरकार ने यह कदम 1 मई से 18 प्लस लोगों को वैक्सीन देने के मद्देनजर उठाया है। राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कोरोना के खिलाफ टीकाकरण को रक्षा कवच बताते हुए ’18 से 44 आयु वर्ग के सभी लोगों से अपना रजिस्ट्रेशन जरूर कराने की बात कही।

ओडिशा, गोवा समेत इन राज्यों में अभी वैक्सीनेशन नहीं
ओडिशा, गोवा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, आंध्र प्रदेश और पंजाब में अभी 18 साल 44 साल के उम्र वाले लोगों को 1 मई से वैक्सीनेशन पर स्थिति साफ नहीं है। इन राज्यों में संभवत 1 मई से वैक्सीनेशन की शुरुआत नहीं हो सकेगी।

इन राज्यों में आई रजिस्ट्रेशन में दिक्कत
गोवा, बंगाल, राजस्थान, केरल, तमिलनाडु में रजिस्ट्रेशन कराने में लोगों को ऐप से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बिहार में भी रजिस्ट्रेशन संबंधी दिक्कत की स्थिति रही। राजस्थान, केरल और तमिलनाडु में लोगों को ओटीपी संबंधी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा।

15 करोड़ लोगों को लग चुकी है वैक्सीन
देशभर में बुधवार को 20 लाख और लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की खुराक दिए जाने के साथ ही टीका लेने वालों की संख्या 15 करोड़ के करीब पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। रात आठ बजे तक की अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार देश में कोविड-19 रोधी टीका लेने वालों की संख्या 14,98,77,121 हो गई है। देश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत हुई थी।

vccin


Related posts