कितने दिन बाद ले सकते हैं कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ? जानें क्या बोले एक्सपर्ट – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • कोविशील्ड की दूसरी डोज 4 के बदले 12 सप्ताह बाद देने पर प्रभाव में बढ़ोतरी
  • सरकार अगले फेज के वैक्सीनेशन के लिए कोविन ऐप को अपग्रेड कर रही है
  • कोरोना से ठीक होने के बाद दूसरी डोज के लिए 4-8 सप्ताह तक का इंतजार करें

नई दिल्ली
देश में कोरोना महामारी के बीच 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को लिए वैक्सीनेशन 1 मई से शुरू हो जाएगा। इस बीच लोगों के मन में सवाल हैं कि कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद दूसरी डोज में कितना गैप किया जा सकता है। मुंबई में रहने वाले एक महिला बुधवार को कोरोना वैक्सीन लगवाने सेंटर पर पहुंची थीं। हालांकि, वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीन की कमी के कारण उनको वैक्सीन नहीं लग सकीं। ऐसे में उनका कहना था कि मैं वैक्सीन की दूसरी डोज कब ले सकती हूं। टाइम्स ऑफ इंडिया ने इस बारे में हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों से बातचीत की।

Registration for Vaccine: 18 से 44 साल के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए आज शाम 4 बजे से होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी प्रक्रिया और जरूरी बातें
दूसरी डोज में देरी प्रभाव में बढ़ोतरी
इससे पहले स्ट्रेटिजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स (SAGE) की मेंबर डॉ. गगनदीप कांग का कहना था कि मौजूदा समय में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जा रही है। डॉ. कांग का कहना था कि दूसरी डोज मे देरी ना सिर्फ सप्लाई में कमी बल्कि वैक्सीन का प्रभाव बढ़ने से जुड़ी हुई है। मेडिकल जर्नल लांसेट में प्रकाशित एक रिसर्च में कहा गया कि ऑक्सफर्ड-एस्ट्राजेनेकी की वैक्सीन कोविशील्ड की दूसरी डोज 4 के बदले 12 सप्ताह बाद देने पर इसके प्रभाव में बढ़ोतरी देखी गई। इस स्टडी में 17 हजार लोग शामिल हुए थे।

image

18 साल के ऊपरवालों को निजी अस्पतालों में लगवाना पड़ेगा टीका
सवाल : क्या होगा यदि हम वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के लिए अप्वाइंटमेंट बुक करते हैं लेकिन हमें ऑनलाइन स्लॉट नहीं मिलता है ?
जवाब : सरकार अगले फेज के वैक्सीनेशन के लिए कोविन ऐप को अपग्रेड कर रही है। इसके बाद कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज की अप्वाइंटमेंट ड्यू डेट के दो-तीन पहले ही बुक किए जा सकेंगे। यदि आप बुकिंग नहीं करते हैं तो सॉफ्टवेयर आपके पहले ली गई वैक्सीन डेट के आधार पर अप्वाइंटमेंट बुक कर देगा।

सवाल : कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज में कितने दिन का अंतर होना चाहिए?
जवाब : कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों डोज के बीच का अंतर 4-6 सप्ताह से लेकर 4-8 सप्ताह तक हो सकता है। दूसरी डोज 4-6 सप्ताह के बीच ले लेनी चाहिए।

सवाल : क्या कोविशील्ड वैक्सीन की डोज को 8 सप्ताह और कोवैक्सिन की डोज को 6 सप्ताह तक टाला जा सकता है?
जवाब : सरकार और मेडिकल एक्सपर्ट लोगों को पहली डोज के निर्धारित समय के बाद दूसरी डोज लेने की सलाह देते हैं। हालांकि, आप निर्धारित समय को मिस कर देते हैं तो आपको दूसरी डोज जल्द से जल्द ले लेनी चाहिए।

सवाल : यदि मैं पहली डोज लेने के बाद संक्रमित हो जाता हूं तो वैक्सीन की दूसरी डोज कब लेनी चाहिए?
जवाब : यह सलाह दी जाती है कि कोरोना वैक्सीन लेने में पिछले संक्रमण इतिहास से कोई फर्क नहीं पड़ता है। यदि आपको कोरोना संक्रमण हो जाता है तो आप ठीक होने के बाद वैक्सीन लेने से पहले 4-8 सप्ताह तक का इंतजार करें।

सवाल : वैक्सीन लगवाने के कितने दिन बाद बॉडी में पर्याप्त इम्यून और प्रोटेक्शन विकसित हो जाता है?
जवाब : कोवीशील्ड और कोवैक्सीन का वैक्सीनेशन पूरा होने के दो-तीन सप्ताह पूरा होने के बाद बॉडी में पर्याप्त इम्यून रेस्पॉन्स विकसित हो जाता है।

vaccination


Related posts