Corona के खिलाफ जंग में उतरी सेना, CDS रावत बोले- जवान करेंगे मुकाबला – Zee News Hindi

नई दिल्ली: देश के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (Chief of Defence Staff General Bipin Rawat) ने कहा है कि अब कोरोना सेना के जवान कोरोना महामारी से लड़ाई लडेंगे. उन्होंने कहा, अब समय सशस्त्र बलों के लिए उठ खड़े होने का है. सेना समयबद्ध तरीके से COVID महामारी के दौरान सिविल प्रशासन द्वारा बनाई जा रही व्यवस्थाओं की दिशा में मिलकर काम करेगी.

पीएम ने की थी समीक्षा

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को महामारी से निपटने के लिए सशस्त्र बलों द्वारा की जा रही कोविड-19 तैयारियों और संचालन की समीक्षा की. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) ने पीएम मोदी को जानकारी दी कि पिछले दो वर्षों में रिटायर या समय से पूर्व रिटायरमेंट लेने वाले सशस्त्र बलों के सभी चिकित्सा कर्मियों को कोविड सुविधाओं में उनके वर्तमान निवास स्थान के पास काम करने के लिए वापस बुलाया जा रहा है. अन्य चिकित्सा अधिकारी जो पहले रिटायर हुए थे, उनसे भी अनुरोध किया गया है कि वे अपनी सेवाएं मेडिकल इमरजेंसी हेल्प लाइन के माध्यम से दें.

यह भी पढ़ें: ऑक्सीजन संकट पर हाई कोर्ट सख्त, दिल्ली सरकार से कहा- अब डगमगाने लगा है विश्वास

मेडिकल सिलेंडर की भी हो रही व्यवस्था
प्रधानमंत्री को यह भी बताया गया कि कमांड मुख्यालय, कॉर्प्स मुख्यालय, नौसेना और एयरफोर्स के समान मुख्यालय और संभागीय में तैनात स्टॉफ अप्वाइंटमेंट में सभी मेडिकल अधिकारियों को अस्पताल में तैनात किया जाएगा. सीडीएस ने पीएम को बताया कि कई प्रतिष्ठानों में मौजूद ऑक्सीजन सिलेंडरों को अस्पतालों को दिया जाएगा. सीडीएस ने यह भी कहा कि वे बड़ी संख्या में चिकित्सा सुविधाएं बना रहे हैं और जहां संभव हो सके, सैन्य चिकित्सा बुनियादी ढांचा नागरिकों को उपलब्ध कराया जाएगा. मोदी ने भारत और विदेशों में ऑक्सीजन और अन्य आवश्यक वस्तुओं के ट्रांसपोर्टेशन के लिए भारतीय वायुसेना द्वारा किए जा रहे अभियानों की भी समीक्षा की.

(INPUT: एजेंसी)

LIVE TV

Related posts