Coronavirus Vaccination in India : केंद्र ने राज्यों से कहा- 18 से 45 साल के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए और प्राइवेट सेंटर स्थापित करें – Navbharat Times

नई दिल्ली
केंद्र ने शनिवार को राज्यों से कहा कि देश में एक मई से 18 से 45 साल तक के लोगों का कोविड रोधी टीकाकरण शुरू होने से पहले और अधिक निजी केंद्रों का पंजीकरण किया जाए और संबंधित स्थलों पर प्रभावी भीड़ प्रबंधन सुनिश्चित किया जाए। इसने इस बात पर जोर दिया कि संबंधित आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण ‘केवल ऑनलाइन पंजीकरण’ के माध्यम से किया जाए।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और कोविड-19 से निपटने संबंधी प्रौद्योगिकी एवं आंकड़ा प्रबंधन अधिकारप्राप्त समूह के अध्यक्ष आर. एस. शर्मा ने नई टीका रणनीति (तीसरा चरण) के प्रभावी क्रियान्वयन पर राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मार्गदर्शन के लिए शनिवार को एक उच्चस्तरीय बैठक की और रोगियों के लिए मौजूदा अस्पताल एवं चिकित्सीय उपचार अवसंरचना संबंधी उनकी योजना की समीक्षा की।
कोरोना वैक्सीन की कीमत पर बोला सीरम इंस्टिट्यूट- अभी भी कई दूसरे इलाजों से सस्ता है टीका, निजी अस्पतालों को मिलेगी सीमित डोज
स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एक मई से शुरू हो रहे तीसरे चरण के टीकाकरण संबंधी रणनीति को लेकर राज्यों को सुझाव दिया गया कि वे निजी अस्पतालों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों के अस्पतालों, औद्योगिक संगठनों आदि की मदद से मिशन मोड में अतिरिक्त निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्र स्थापित करें।

मंत्रालय ने कहा कि उनसे यह भी कहा गया कि वे टीका प्राप्त कर चुके अस्पतालों, कोविन पोर्टल पर भंडार, कीमत की घोषणा और योग्य लाभार्थियों के लिए निर्धारित टीकाकरण के वास्ते कोविन पर पर्याप्त टीकाकरण स्लॉट उपलब्ध कराने संबंधी चीजों पर नजर रखें।

image

ऑक्सफर्ड एक्सपर्ट का दावा, सितंबर तक आ जाएगा Coronavirus के नए वेरियंट्स पर असरदार वैक्सीन बूस्टर
राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा टीकों की सीधी खरीद को लेकर निर्णय वरीयता करने तथा 18-45 आयु समूह के लिए ‘केवल ऑनलाइन पंजीकरण’ को प्राथमिकता देने को कहा गया।

उनसे टीकाकरण केंद्रों के कर्मियों को टीकाकरण, इसके बाद किसी प्रतिकूल प्रभाव की स्थिति में संबंधित जानकारी देने और प्रबंधन करने, कोविन के इस्तेमाल और प्रभावी भीड़ प्रबंधन के लिए कानून एवं व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों के साथ समन्वय करने संबंधी प्रशिक्षण देने को भी कहा गया।

अस्पतालों में भर्ती मरीजों के प्रभावी चिकित्सीय उपचार के लिए अवसंरचना संवर्धन पर राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा गया कि वे रोजाना आ रहे संक्रमण के नए मामलों के मद्देनजर अस्पताल एवं अन्य उपचार स्थल संबंधी बुनियादी ढांचे की समीक्षा करें।

image

Covaxin Price: भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन की कीमतों का किया ऐलान, राज्यों को एक डोज 600 रुपये में, निजी अस्पतालों के लिए 1200 रुपये
बयान में कहा गया कि राज्यों को सुझाव दिया गया कि वे समग्र संवर्धन योजना तैयार करने एवं क्रियान्वयन के लिए अतिरिक्त समर्पित कोविड अस्पतालों की पहचान करें और डीआरडीओ, सीएसआईआर या सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की इस तरह की अन्य एजेंसियों की मदद से फील्ड अस्पताल प्रतिष्ठान तैयार करें।

केंद्र ने राज्यों से कहा कि वे पर्याप्त रूप से ऑक्सिजन युक्त बिस्तर, आईसीयू बिस्तर और ऑक्सिजन आपूर्ति सुनिश्चित करें और बिस्तर प्रदान करने के लिए केंद्रित कॉल सेंटर सेवा शुरू करें और उचित प्रशिक्षण के साथ आवश्यक मानव संसाधन की तैनाती करें।

image

Covishield Price: कोविशील्ड की कीमत ज्यादातर देशों के मुकाबले भारत में दोगुनी से ज्यादा क्यों? सीरम इंस्टिट्यूट ने दी यह सफाई
उनसे लक्षमुक्त और हल्के लक्षण वाले रोगियों के लिए निर्धारित कोविड देखरेख केंद्रों को विस्तारित करने को भी कहा गया, जिससे कि उन सभी लोगों, जो खुद को घर में पृथक नहीं कर सकते या जो संस्थागत पृथक-वास चाहते हैं, की संबंधित स्थलों और देखभाल तक पहुंच हो।

राज्यों से यह भी कहा गया कि वे घरों में पृथक-वास में रह रहे लोगों को टेलिमेडिसिन सेवा उपलब्ध कराएं और ऑक्सिजन, वेंटिलेटर और दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता और प्रशिक्षित डॉक्टरों के तहत देखभाल सुनिश्चित करें।












बंगाल में कोरोना था, है…जिम्मेदारों को याद आ गया, वजह जान लीजिए

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान में कहा कि कोविड-19 संबंधी ड्यूटी पर तैनात आशा और अग्रिम पंक्ति के अन्य कर्मियों को उचित एवं नियमित पारिश्रमिक प्रदान किया जाए। मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में अस्पताल अवसंरचना संवर्धन के लिए केंद्र की तरफ उठाए गए विभिन्न कदमों का उल्लेख किया।

covid-jab


Related posts