कोरोना: Karnataka में 14 दिनों के संपूर्ण Lockdown का ऐलान, मंगलवार रात 9 बजे से होगा लागू – Zee News Hindi

बेंगलुरु: कोरोना वायरस (Coronavirus) मरीजों की तेजी से बढ़ती संख्या को नियंत्रित करने के लिए कर्नाटक सरकार ने पूरे राज्य में 14 दिनों के संपूर्ण लॉकडाउन (Karnataka Lockdown) की घोषणा कर दी है. सीएम बीएस येदियुरप्पा (B. S. Yediyurappa) ने कहा, मंगलवार रात 9 बजे से अगले 14 दिनों के लिए राज्य में कर्फ्यू लागू हो जाएगा.

सुबह 6 बजे से 10 बजे तक छूट

कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति के लिए रोजाना सुबह 6 बजे से 10 बजे के बीच आवाजाही की अनुमति दी जाएगी. वहीं घड़ी में 10 बजते ही सभी दुकानें बंद करा दी जाएंगी. सीएम ने बताया कि कर्फ्यू के दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस पूरी तरह से बंद रहेगी. सिर्फ मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स (गारमेंट्स को छोड़कर), कॉन्सट्रक्शन और कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों को काम करने की अनुमति दी जाएगी. इसके अलावा कर्नाटक सरकार ने शराब की होम डिलीवरी (Liqour Home Delivery) करने की अनुमति भी दे दी है. 

ये भी पढ़ें:- Maruti को नई पहचान देने वाले Jagdish Khattar का दिल का दौरा पड़ने से निधन

18+ लोगों को फ्री में लगेगी कोरोना वैक्सीन

सीएम बीएस येदियुरप्पा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, राज्य के हालात महाराष्ट्र और दिल्ली से भी ज्यादा बुरे हैं. तमाम कोशिशों के बाद भी कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. इसलिए हमने वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में 18 वर्ष के ऊपर के सभी लोगों को फ्री टीका लगाने का ऐलान किया है. लोग अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर फ्री में कोरोना का टीका लगवा सकेंगे.

ये भी पढ़ें:- Zee Digital ने लॉन्च किया प्रोग्रेसिव वेब ऐप, मोबाइल यूजर्स को मिलेंगे ये फायदे

राज्य में बाहर-अंदर यात्रा की अनुमति नहीं

उन्होंने कहा कि लोगों को कर्फ्यू के दौरान लोगों को संयम बरतना होगा, वरना कोरोना की रफ्तार पर रोक लगा पाना मुश्किल हो जाएगा. हमने सभी जिलों के डीएम को भी निर्देश जारी किया है, कि वो कर्फ्यू को सफल बनाने की पूरी कोशिश करें. बताते चलें कि कर्फ्यू में राज्य के बाहर या राज्य के भीतर यात्रा की अनुमति नहीं होगी. सिर्फ इमरजेंसी मामलों में ही प्रशासन द्वारा छूट दी जा सकती है.

ये भी पढ़ें:- कोरोना के मरीज जरूर बरतें ये सावधानियां, ताकि सांस लेने में न हो दिक्कत

पिछले 24 घंटों में मिले 34,804 नए मरीज

प्रदेश के कोरोना ग्राफ पर नजर दौड़ाएं तो पता चलेगा कि पिछले 24 घंटों में कोरोना के 34,804 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13.39 लाख के पार पहुंच गई है. वहीं एक ही दिन में 143 लोगों की वायरस की वजह से जान चली गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अभी तक कुल 14,426 लोगों की कोरोना की चपेट में आने के बाद मौत हो चुकी है. सिर्फ बेंगलुरु शहर में ही 20,733 केस सामने आए हैं. इससे पहले, शनिवार को कर्नाटक में सबसे ज्यादा 29,438 मामले दर्ज किए गए थे.

LIVE TV

Related posts