Corona: घर पर आइसोलेट हैं तो कैसे करें Oxygen चेक? सरकार ने जारी की गाइडलाइन – Zee News Hindi

नई दिल्ली: COVID-19 मरीजों का ऑक्सीजन लेवल (Oxygen Level) ट्रैक करने के तरीके के बारे में केंद्र ने एक गाइडलाइन जारी की है. सही तरीके से ऑक्सीजन ट्रैक करने से यह स्पष्ट हो सकता है कि मरीज को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है या नहीं. सरकार ने ये गाइडलाइन अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी की रिपोर्ट्स के बाद जारी की है.

घर पर इस तरह करें ऑक्सीजन चेक

1. ऑक्सीमीटर (oximeter) से ऑक्सीजन लेवल चेक करने से पहले आपकी अंगुली पर नेल पॉलिश नहीं होनी चाहिए. नाखून साफ होने चाहिए. यदि हाथ ठंडे हों तो दोनों हाथों को रगड़कर हाथ गर्म करें.

2. ऑक्सीजन (Oxygen) नापने से पहले कम से कम पांच मिनट के लिए आराम करना चाहिए

3. दिल की तरफ छाती पर अपना हाथ रखें. फिर ऑक्सीमीटर ऑन करें और ऑक्सीमीटर में मध्य (middle) या तर्जनी (index finger) अंगुली रखें.

4. शुरुआत में उतार-चढ़ाव हो सकता है, इसलिए ऑक्सीजन लेवल स्थिर होने की प्रतीक्षा करें. जब तक रीडिंग स्थिर न हो तब तक ऑक्सीमीटर को कम से कम एक मिनट या उससे अधिक समय तक ऑन रखें.

5. दिन में चार बार एक ही अंतराल पर ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहें या हर चार-चार घंटे में. प्रत्येक रिकॉर्डिंग को नोट करें.

6. ऑक्सीजन लेवल ठीक रहे इसके लिए घर पर 4-5 तकियों के सहारे उल्टा लेट कर सांस लें. COVID-19 रोगियों के लिए ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी महत्वपूर्ण है, यह 94 प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: कोरोना: अब ‘ऑक्सीकॉन’ बचाएगा जान! मात्र इतने रुपये की आएगी लागत

7. COVID-19 रोगी को 6 मिनट का ‘वॉक टेस्ट’ करना चाहिए. यानी कमरे के अंदर ही 6 मिनट टहलें और उसके बाद ऑक्सीजन जांचें. यदि 4 प्रतिशत या उससे अधिक का उतार-चढ़ाव होता है, तो डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में एडमिट होने की जरूरत पड़ सकती है.

LIVE TV

Related posts