Covishield Price: कोविशील्ड की कीमत ज्यादातर देशों के मुकाबले भारत में दोगुनी से ज्यादा क्यों? सीरम इंस्टिट्यूट ने दी यह सफाई – Navbharat Times

नई दिल्ली
सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना वायरस की अपनी वैक्सीन कोविशील्ड की कीमत पहले के मुकाबले डेढ़ गुना करने के फैसला का बचाव किया है। कंपनी का कहना है कि शुरुआती कीमत एडवांस फंडिंग पर आधारित थी और अब उसे उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए और अधिक निवेश करने की जरूरत है लिहाजा उसे कीमत बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा है। एस्ट्राजेनेका की इस वैक्सीन के दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में महंगे होने को लेकर सीरम ने कहा है कि ऐसी तुलना गलत है।

भारत में बन रही वैक्सीन की यहीं पर कीमत सबसे ज्यादा!
दरअसल, पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका की जिस कोरोना वैक्सीन को बना रही है, उसकी कीमत दुनिया में अगर सबसे ज्यादा कहीं है तो वह भारत है। भारत में प्राइवेट अस्पतालों या राज्य सरकारों के लिए कोविशील्ड की एक डोज की कीमत 600 रुपये है यानी करीब 8 डॉलर। जबकि अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक एस्ट्राजेनेका की यही वैक्सीन दक्षिण अफ्रीका और सऊदी अरब में 5.25 डॉलर की पड़ रही है। अमेरिका और बांग्लादेश में तो महज 4 डॉलर प्रति डोज कीमत है। ब्राजील में 3.15 डॉलर, ब्रिटेन में 3 डॉलर और ईयू में इसकी कीमत 2.15 डॉलर से लेकर 3.5 डॉलर है।












Corona Vaccine Price Issue: जब केजरीवाल ने मोदी से पूछा- देश एक तो वैक्सीन के रेट दो क्यों?

एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन की भारत में कीमत ज्यादा देशों की तुलना में दोगुनी या उससे भी ज्यादा है। सोशल मीडिया पर इसे लेकर सीरम इंस्टिट्यूट को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा जिसके बाद उसे सफाई देनी पड़ी है।

अब केंद्र के लिए कीमत 400 रुपये और राज्यों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक
पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने इस सप्ताह की शुरुआत में वैक्सीन की कीमत राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के साथ किसी नए करार के लिए 400 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक तय की थी। एसआईआई एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कोविशील्ड का विर्निमाण करती है। वह इस समय केंद्र सरकार को 150 रुपये प्रति खुराक की दर से वैक्सीन की आपूर्ति कर रही है।












Thief Returns Corona Vaccine: सॉरी बोलकर वैक्सीन लौटा गया चोर, कुमार विश्वास ने नेताओं को आइना दिखा दिया!

कोविशील्ड आज भी बाजार में उपलब्ध सबसे सस्ती वैक्सीन: सीरम
एसआईआई ने कहा, ‘भारत में वैक्सीन की कीमत और वैश्विक कीमतों के बीच एक गलत तुलना की गई है। कोविशील्ड आज बाजार में उपलब्ध कोविड-19 की सबसे सस्ती वैक्सीन है।’ कंपनी ने कहा कि शुरुआती कीमत ‘दुनिया भर में कम थी, क्योंकि यह उन देशों की एडवांस फंडिंग पर आधारित थी, जिसमें वैक्सीन निर्माण का जोखिम शामिल था।’ बयान में कहा गया, ‘भारत सहित सभी सरकारी टीकाकरण कार्यक्रमों के लिए कोविशील्ड की शुरुआती कीमत सबसे कम थी।’

600 रुपये की कीमत कोई ज्यादा नहीं : सीरम
कंपनी ने आगे कहा, ‘मौजूदा स्थिति एकदम अलग है, वायरस लगातार रूप बदल रहा है, जबकि जनता पर जोखिम बना हुआ है। अनिश्चितता की पहचान करते हुए, हमें स्थिरता सुनिश्चित करनी होगी, क्योंकि हमें महामारी से लड़ने के लिए क्षमता विस्तार में निवेश करना है और लोगों की जान बचानी है।’

एसआईआई ने कहा कि वैक्सीन के थोड़े से हिस्से को निजी अस्पतालों को 600 रुपये प्रति खुराक की दर पर बेचा जाएगा और यह कीमत अभी भी कई दूसरे चिकित्सकीय उपचारों की तुलना में कम है।
(भाषा से भी इनपुट)



Related posts