मई के मध्य तक अपने पीक पर पहुंच सकती है कोरोना की दूसरी लहर, जानें और क्या बोले CEA – Navbharat Times

नई दिल्ली
मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) के वी सुब्रमणियम ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 महामारी का मौजूदा संक्रमण अगले महीने के मध्य में चरम पर पहुंच सकता है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इसका अर्थव्यवस्था पर प्रभाव उतना व्यापक नहीं होगा। देश भर में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के बीच उन्होंने यह बात कही।

ICMR समेत अन्य रिसर्च पर आधारित
सुब्रमणियम ने कहा कि कोरोना संक्रमण के चरम पर पहुंचने का उनका आकलन आईसीएमआर (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद) समेत विभिन्न संगठनों के शोध पर आधारित है। ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट द्वारा आयोजित कार्यक्रम को ‘ऑलाइन’ संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वह महामारी के कोई विशेषज्ञ नहीं है, अत: उनके आकलन को उसी परिपेक्ष में प्रतिवाद के साथ लिया जाना चाहिये।

संकट को अवसर में बदलने की पहल
अर्थव्यवस्था पर मौजूदा संक्रमण के प्रभाव के बारे में सुबमणियम ने कहा कि यह कोई व्यापक नहीं होना चाहिए क्योंकि सरकार ने खासकर एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) के उत्पादन नुकसान को रोकने के लिये कई कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने संकट के इस समय को अवसर में बदलने की पहल की है और इस दौरान आपूर्ति पक्ष के अड़ाचनों को दूर करने के लिये कई सुधारवादी कदम उठाये हैं।

दिल्ली में 277 लोगों की मौत
दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 28,395 नए मामले सामने आए, वहीं संक्रमण से 277 लोगों की मौत हो गई। इसी के साथ महानगर में संक्रमण की दर बढ़कर 32.82 प्रतिशत हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण के कुल मामले 1,53,21,089 हैं और मृतकों की संख्या 1,80,530 है। मंत्रालय ने कहा कि अभी 20,31,977 मरीज उपचाराधीन हैं और अब तक 1,31,08,582 लोग ठीक हो चुके हैं।



Related posts