Indian Railways: इस रूट की स्पेशल ट्रेनों में आज से शुरू हो गई बुकिंग, फटाफट चेक करें पूरी लिस्ट – News18 हिंदी

नई दिल्ली. Special Train: कोरोना (Covid-19) की बढ़ती रफ्तार और लॉकडाउन (Lockdown) की आशंका के चलते यात्रियों की संख्या में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. ट्रेनों में कम भीड़ के लिए रेलवे ने अपनी ट्रेन सेवाओं (Special Train) को बढ़ाया है, ताकि यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा यात्रा विकल्प मिल सके. यात्रियों की संख्या को देखते हुए सेंट्रल रेलवे ने अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें (Special Train) चलाने का निर्णय लिया है. इन ट्रेनों की बुकिंग आज से शुरू हो गई है. आप यहां पर रेलवे द्वारा चलाई गई इन ट्रेनों के रूट्स और बाकी जानकारी देख सकते हैं.

यहां देखें पूरी लिस्ट
अगर आप भी इन रूट्स पर यात्रा करने की सोच रहे हैं तो बता दें कि रेलवे द्वारा चलाई जा रही इन स्पेशल ट्रेनों में आज से बुकिंग शुरू हो गई है.

>> ट्रेन नंबर 01219 : पनवेल गोरखपुर स्पेशल ट्रेनप्रस्थान : 00.30 बजे दिनांक 21.4.2021 (20/21.4.2021 मध्य रात्रि)

रिजर्वेशन : 20 अप्रैल 2021 को 08.00 बजे प्रारंभ

>> ट्रेन नंबर 01321 : लोकमान्य तिलक टर्मिनस रक्सौल स्पेशल ट्रेन
प्रस्थान : 21.15 बजे दिनांक 21.4.2021
रिजर्वेशन : 20 अप्रैल 2021 को 08.00 बजे प्रारंभ

ये भी पढ़ें: रेल मंत्री पीयूष गोयल का बड़ा ऐलान! रेलवे देशभर में कर रहा 3 लाख आइसोलेशन बेड का इंतजाम, 4000 कोच तैयार

इससे पहले मध्य रेलवे ने ट्वीट कर कहा, ‘यात्रीगन कृपया ध्यान दें ‘पैनिक न हो, ट्रेनें चलती रहेंगी.’ लोगों को यह भी स्पष्ट किया जाता है कि लंबी दूरी की घोषित नियमित एवं स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी.

सफर करने के लिए इन नियमों का सख्ती से करना होगा पालन
रेलवे बोर्ड ने एक बयान जारी कर कहा है कि इन सभी स्पेशल ट्रेनों में कोविड 19 के नियमों व मानदंडों के पालन हेतु केवल कन्फर्म टिकट धारक यात्रियों को ही ट्रेन में बोर्डिंग की अनुमति है.

मास्क नहीं पहनने पर लगेगा 500 रुपये का जुर्माना
कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने लिए रेलवे ने रेल परिसर और ट्रेनों में फेस मास्क न लगाने या जहां तहां थूक फेंकने पर 500 रुपये के जुर्माने का प्रावधान किया है.

90 मिनट पहले ही पहुंचे स्टेशन
रेलवे ने कहा, ‘लोगों से अनुरोध है कि वे पैनिक न करें और स्टेशनों पर भीड़ न करें, केवल 90 मिनट पहले ही स्टेशन पहुंचे. रेलवे वेटिंग लिस्ट पर लगातार निगाह रखे हुए हैं. जैसी आवश्कता होगी उस हिसाब से अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी.’

Related posts