Covid Vaccination : 18+ को लगेगा कोरोना का टीका, क्या आपके मन में भी है 10 सवाल, जानिए जवाब? – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • 1 मई से टीकाकरण अभियान में 18 साल से ऊपर के सभी लोग होंगे शामिल
  • अभी 45 साल पूरा कर चुके लोगों को ही लगाई जा रही है कोरोना वैक्सीन
  • सरकार ने टीकाकरण के अगले चरण के लिए उम्र सीमा घटाकर 18 वर्ष कर दी है

नई दिल्ली
देश में कोविड-19 महामारी का प्रकोप हर दिन बढ़ता जा रहा है। इसी के मद्देनजर टीकाकरण अभियान को और व्यापक बनाए जाने की अपील सरकार ने मान ली है। कई हेल्थ एक्सपर्ट्स और विपक्षी नेता सरकार पर टीकाकरण की उम्र सीमा घटाकर 18 साल करने का दबाव बना रहे थे। आखिरकार, सरकार ने 19 अप्रैल को इसका ऐलान कर दिया। हालांकि, लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं। आइए जानते हैं, उन सबके जवाब…

Covid Vaccination : 18+ को लगेगा कोरोना का टीका, क्या आपके मन में भी है 10 सवाल, जानिए जवाब?

  1. मेरी उम्र 18 साल हो गई है। क्य मैं भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकता हूं?
    हां, अगर आपकी उम्र 18 साल हो गई है तो आप कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षा के लिए टीका लगवा सकते हैं। सरकार ने कहा है कि 18 साल से ऊपर की उम्र के सभी लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।
  2. सरकार की नई घोषणा के मुताबिक टीकाकरण अभियान में 18 साल की उम्र सीमा कब लागू होगी? मुझे कब टीका मिलेगा?
    सरकार ने साफ कहा है कि 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को भी टीका लगाया जाएगा। यानी, आपको 30 अप्रैल तक का इंतजार करना पड़ेगा।
  3. क्या टीका लगवाने की कुछ शर्त होगी या फिर सबको टीका लगाया जाएगा?
    नहीं, सिर्फ एक शर्त होगी कि आपकी उम्र 18 साल हो गई हो। उम्र के सिवा कोई शर्त नहीं है। अगर आप 18 साल के हैं तो कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप महिला हैं या पुरुष, आप किस राज्य में रह रहे हैं और क्या करते हैं। अगर आपने उम्र सीमा की शर्त पर खरे उतर रहे हैं तो आपको टीका लगाया जाएगा।
  4. टीका लगवाने के लिए क्या करना होगा?
    सरकार ने 16 जनवरी को शुरू हुए टीकाकरण अभियान के पहले चरण से पहले ही इसकी विस्तृत जानकारी दे दी थी। वैक्सीन लेने के लिए कोविन या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन किया जाता है।
  5. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रकिया समझाएं।
    अगर आप टीकाकरण के योग्‍य हैं तो Co-WIN ऐप डाउनलोड कर खुद को रजिस्‍टर कर सकते हैं। इसके अलावा आरोग्‍य सेतु पर भी रजिस्‍टर किया जा सकता है। Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। तरीका इस प्रकार है- 1. ऐप या वेबसाइट पर जाएं।2. अपना मोबाइल नंबर डालें। एक OTP जाएगा।3. OTP ऐंटर कर अपना अकाउंट बनाएं।4. नाम, उम्र, लिंग भरें और एक पहचान पत्र अपलोड करें।5. अगर आपकी उम्र 45 साल से ज्‍यादा है और को-मॉर्बिडिटी है तो उसका सर्टिफिकेट अपलोड करें।6. टीकाकरण केंद्र और तारीख चुनें।7. एक मोबाइल नंबर के जरिए 4 अपॉइंटमेंट्स ली जा सकती हैं।8. सीनियर सिटिजंस (60+ उम्र वाले) के लिए फोन से रजिस्‍ट्रेशन का विकल्‍प भी है। इसके लिए आपको कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल करना होगा।
  6. मैं गांव में रहता हूं। मुझे इसका पता नहीं है। क्या बिना इंटरनेट के रजिस्ट्रेशन नहीं होगा?
    अगर आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में परेशानी है तो आपके पास टीकाकरण केंद्र पर ही रजिस्ट्रेशन कराने का विकल्प है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा तो टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ कम करने के लिए दी गई है। आप अस्पताल, वैक्सीनेशन सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
  7. वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन के लिए किसी दस्तावेज की जरूरत होगी?
    हां, रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट जैसे वैलिड आईडी कार्ड जरूरी होंगे। दरअसल, सरकार ने कुल 12 तरह के डॉक्युमेंटक्स को वैक्सीनेशन के लिए वैध करार दिया है। इसकी सूची में शामिल है…आधार कार्डवोटर आईडीपासपोर्टड्राइविंग लाइसेंसPAN कार्डहेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्डपेंशन डॉक्‍युमेंटबैंक/पोस्‍ट ऑफिस पासबुकमनरेगा जॉब कार्डMP/MLA/MLC का आईडी कार्डसरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्डनैशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर (NPR) के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड
  8. अगर हम किसी तरह रजिस्ट्रेशन नहीं करा सके तो क्या मुझे टीका नहीं लगेगा?
    नहीं, ऐसा नहीं है। सरकार चाहती है कि 18 साल से ऊपर के हर नागरिक को टीका लगाया जाए। इसलिए, आप निश्चिंत रहिए। अगर आप रजिस्ट्रेशन नहीं भी करवाएंगे तो स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी अपनी तरफ से कोशिश करेंगे कि आपको टीका लगाया जाए। इसके लिए आशा, एएनएम, पंचायती राज और महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों की मदद ली जाएगी।
  9. 18 साल से नीचे की उम्र के किशोरों और बच्चों पर भी तो कोरोना का खतरा है। उन्हें टीका कब लगाया जाएगा?
    अभी 18 साल से कम उम्र के लिए दुनिया में कहीं भी कोरोना का टीका बना ही नहीं है। यही कारण है दुनिया के किसी देश में बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान नहीं चलाया गया है। वैज्ञानिक बच्चों के लिए भी कोरोना वैक्सीन बनाने में जुटे हैं। एक बार टीका बन गया तो बच्चों को भी इस वायरस से सुरक्षित कर दिया जाएगा। वैसे कहा यह जा रहा है कि अगर दुनिया की 70% आबादी को टीका लग गया तो फिर बाकी 30% आबादी को टीका लगाने की जरूरत नहीं होगी और कोरोना के संक्रमण पर रोक लग जाएगी।
  10. दिल्ली में वैक्सीनेशन का क्या हाल है? यहां भी 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगेगा ना?16 जनवरी को दिल्ली में वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी। पहले हेल्थकेयर वर्करों को प्राथमिकता दी गई। उसके बाद फरवरी में फ्रंटलाइन वर्करों को इसमें शामिल किया गया। 1 मार्च से 45 से 59 साल के बीमार लोग और 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हुआ। 1 मई से यहां भी 18 साल से ऊपर के सभी लोगों का वैक्सीनेशन होगा। दिल्ली में अब तक 22 लाख 2 हजार 212 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है, जबकि वोटर लिस्ट के अनुसार दिल्ली की वर्तमान आबादी 1 करोड़ 48 लाख 98 हजार 969 है। सभी के लिए वैक्सीनेशन खुलने से हो सकता है कि इसमें तेजी आए।
  11. delhi data

    दिल्ली के आंकड़े

Related posts