Corona: Maharashtra में बिगड़ रहे हैं हालात, कल रात 8 बजे से लग जाएगा लॉकडाउन? – Zee News Hindi

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना (Coronavirus) के लगातार बढ़ रहे मामलों ने उद्धव सरकार की नींद उड़ा रखी है. राज्य के कैबिनेट मंत्री असलम शेख का कहना है कि प्रदेश में हालात लगातार खराब हो रहे हैं. ऐसे में अब राज्य में सीरियस लॉकडाउन (Lockdown) की जरूरत है. सब राजनीतिक दलों ने इसकी मांग की है. 

‘राज्य में हो रही है ऑक्सीजन की कमी’

असलम शेख ने कहा, ‘देश में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए हुए अब राज्य को कंप्लीट लॉकडाउन की जरूरत है. जल्द ही इस बारे में गाइडलाइंस जारी कर दी जाएगी. कल रात 8 बजे के बाद इसकी घोषणा हो सकती है.’ उन्होंने कहा कि हमें राज्य में वैक्सीनेशन तेज करने की जरूरत है. ब्रिटेन ने 3 महीने कंप्लीट लॉकडाउन (Lockdown) किया और इस दौरान 70 पर्सेंट वैक्सीनेशन कर दिया. 

‘दूसरे देशों से इंपोर्ट करेंगे वैक्सीन’

असलम शेख ने कहा, ‘हम महाराष्ट्र (Maharashtra) में 18 से 45 साल तक की उम्र वालों को सुरक्षित करेंगे. इसके लिए स्पूतनिक, फाइजर और मॉडर्ना वैक्सीन का इंपोर्ट किया जाएगा. हमारे पास फिलहाल 15.5 मीट्रिक टन ऑक्सीजन है लेकिन 2 हजार टन के ऊपर हमें ऑक्सीजन नहीं मिलेगा. ऐसे में हमें इस बारे में भी सोचना होगा.’

ये भी पढ़ें- Corona: Maharashtra में और सख्त किए गए प्रतिबंध, लगाई गई ये नई पाबंदियां

मंत्रियों ने की लॉकडाउन की मांग

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा, ‘हमने सीएम उद्धव ठाकरे से आग्रह किया है कि वे कल रात 8 बजे से पूरे महाराष्ट्र (Maharashtra) में लॉकडाउन (Lockdown) लागू होने की घोषणा करें. यह आग्रह प्रदेश के सभी मंत्रियों की ओर से है. अब मुख्यमंत्री को इस बारे में फैसला करना है.’ टोपे ने कहा, ‘कोविड-19 के प्रसार को न्यूनतम करने के लिए सभी कैबिनेट मंत्रियों ने कड़ा लॉकडाउन लगाए जाने का पक्ष लिया. मंत्री राज्य के सभी क्षेत्रों से हैं, इसलिए इससे संकेत मिलता है कि पूरे राज्य में यह उपाय लागू किए जाने की जरूरत है.’

राज्य में 10वीं की परीक्षाएं रद्द

लोक निर्माण मंत्री एकनाथ शिंदे और स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि कैबिनेट ने राज्य बोर्ड की दसवीं की परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय किया है. कैबिनेट बैठक के बाद कहा कि महाराष्ट्र में पिछले दो हफ्ते से कोरोना वायरस के मामले प्रतिदिन 50 हजार से अधिक आ रहे हैं, लेकिन लोग आवाजाही एवं भीड़ इकट्ठा करने पर लगी पाबंदियों का उल्लंघन कर रहे हैं.

LIVE TV

Related posts