मंगल ग्रह पर नासा के हेलीकॉप्टर ने भरी उड़ान, पहली बार किसी दूसरे ग्रह पर पहुंचा एयरक्राफ्ट – ABP News

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सफलता की एक नई छलांग लगाई है. नासा के एक छोटे से हेलिकॉप्टर ने सोमवार तड़के मंगल ग्रह की सतह से सफलतापूर्वक उड़ान भरी. ऐसा पहली बार है जब किसी अन्य ग्रह पर किसी एयरक्राफ्ट ने उड़ान भरी हो. नासा के अधिकारियों इसकी तुलना राइट ब्रदर्स के पहली बार 1903 में पहुंचने की इससे तुलना की है.

नासा ने कहा कि रात करीब साढे तीन बजे कार्बन फाइबर के ब्लेड घूनने घूमने लगे और इनजेनयुटी नाम का हेलीकॉप्टर लाल ग्रह की सतह से को छोड़कर ऊपर की ओर उडान भरी. करीब 10 फीट की ऊंचाई के बाद वापस यह लैंड कर कर गया और यह सब करीब 30 सेंकेड का रहा.

इनजेनयुटी नाम का यह अमेरिकी हेलीकॉप्टर मंगल ग्रह के उन स्थानों से आंकड़ों को लाने में सक्षम होगा, जहां पर रोवर नहीं पहुंच सकता है. हेलीकॉप्टर के उड़ान भरने की पहली तारीफ 11 अप्रैल तय की गई थी. लेकिन, उसके बाद कई बार तकनीकी समस्या के कारण उड़ान रोकी जाती रही.

इनजेनयुटी की मंगल ग्रह पर उडान नासा की एक महत्वपूर्ण कामयाबी है. रोबोट रोटर क्राफ्ट हेलीकॉप्टर मंगल ग्रह पर रोवर पर्सिवियरेंस के साथ जोड़कर भेजा गया था. जिजेरो क्रेटर में रोवर 18 फरवरी को पहुंच गया था. हेलीकॉप्टर उड़ान भरने के करीब पौने तीन घंटे बाद आंकड़े मिलना शुरू हो जाएंगे.

गौरतलब है कि फरवरी के महीने में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पर्सेवरेंस रोवर को मंगल ग्रह की सतह पर उतार कर इतिहास रच दिया था. अब इनजेनयुटी हेलिकॉप्टर ने पहली बार मंगल ग्रह पर उड़ान भरी. 

ये भी पढ़ें: एलन मस्क की कंपनी SpaceX को नासा से मिला 2.9 अरब डॉलर का कॉन्ट्रैक्ट, चंद्रमा पर जाने के लिए बनाएगी स्पेसक्राफ्ट

Related posts