Bihar Me Coronavirus : बिहार में लॉकडाउन या 12 घंटे का कर्फ्यू? आज नीतीश की बैठक के बाद होने जा रहा फैसला – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • क्या बिहार में फिर लगेगा लॉकडाउन?
  • बिहार में वीकेंड लॉकडाउन या 12 घंटे का कर्फ्यू?
  • आज नीतीश की बैठक के बाद होने जा रहा फैसला
  • राज्य में कोरोना से हालात और बिगड़े

पटना:
बिहार में कोरोना से भयावह होते हालात के बीच आज नीतीश सरकार ये फैसला ले लेगी कि करना क्या है। बिहार में लॉकडाउन, वीकेंड लॉकडाउन, शाम 6 से सुबह 6 बजे तक 12 घंटे का कर्फ्यू, धारा 144 जैसे कुछ मजबूत विकल्प सरकार के सामने हैं। जाहिर है कि इन्हीं में से कोई एक अब चुनना जरुरी हो चुका है।

आज शाम तक फैसला
आज यानि 18 अप्रैल की शाम तक ये तय हो जाएगा कि बिहार में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए क्या करना जरूरी है। कल की सर्वदलीय बैठक बाद आज सीएम नीतीश सभी जिलों के डीएम और एसपी के साथ बैठक करेंगे। इसमें तमाम जिलों में कोरोना की दूसरी लहर से उपजे हालात की समीक्षा की जाएगी और शाम तक फैसला ले लिया जाएगा। इस फैसले में राज्यपाल फागू चौहान के साथ सर्वदलीय बैठक में मिली राय पर भी विचार किया जाएगा।

RJD वीकेंड कर्फ्यू के पक्ष में
कल की सर्वदलीय बैठक में RJD की तरफ से नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने वीकेंड कर्फ्यू लगाने सहित कुल 30 सुझाव रखे। शनिवार को राज्यपाल की बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में शामिल होते हुए कहा कि ‘महोदय आप प्रदेश में संविधान और लोकतंत्र के रक्षक हैं। बैठक आपने बुलाई है इसीलिए अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों के निर्वहन के लिए हम लोग इसमें शामिल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीते एक साल से विपक्षी दल सदन, मीडिया और पत्रों के जरिए कोरोना प्रबंधन और महामारी से निपटने के लिए बहुमूल्य सुझाव देते आ रहे है लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण है कि उन पर कभी अमल नहीं हुआ।’

बीजपी हफ्ते में दो दिन लॉकडाउन के पक्ष में
सर्वदलीय बैठक में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल ने कोरोना से लड़ने के लिए ‘5 दिन रोजगार-2 दिन कोरोना पर प्रहार’ का फॉर्मूला सुझाया और कहा कि हर शुक्रवार शाम 6:00 बजे से सोमवार की सुबह 8:00 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन लगा गिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सप्ताह 62 घंटे की बंदी से कोरोना का चेन ब्रेक होगा, जिससे संक्रमण की दर घटेगी।

अनियोजित लॉकडाउन के खिलाफ कांग्रेस
इस बैठक में कांग्रेस ने बिहार में पिछली बार की तर्ज पर अनियोजित लॉकडाउन नहीं लगाने की सलाह दी। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कहा कि दैनिक वेतनभोगी मजदूरों और छोटे व्यापारियों के हितों को ध्यान में रखकर ही कोरोना कर्फ्यू जैसे उपाए किए जाएं। उन्होंने जिला कांग्रेस कार्यालयों सहित प्रदेश मुख्यालय को कोरोना के लिए आइसोलेशन सेंटर के रूप में देने की भी पेशकश की।

बिहार में कोरोना की भयानक शक्ल
बिहार में अब कोरोना की रफ्तार बेकाबू दिख रही है। बिहार में कोरोना की बढ़ती रफ्तार पिछले दिन का रिकार्ड तोड़कर प्रतिदिन आगे बढ़ती जा रही है। राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान अब तक के सर्वाधिक 7,870 नए मामले सामने आए हैं। इसी दौरान राज्य में 34 कोरोना संक्रमितों की मौत भी हुई है।

पटना में सबसे अधिक 1,898 नए मामले

शुक्रवार को राज्य में 6,253 मामले सामने आए थे। राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में एक लाख 555 लोगों की कोरोना जांच की गई, जिसमें 7,870 पॉजिटिव पाए गए। यह आंकड़े बताते हैं कि राज्य में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के मिले 7,870 नए मामलों में पटना में सबसे अधिक 1,898 नए मामले सामने आए हैं।

रिकवरी रेट में तेजी से गिरावट
इसके अलावा राज्य के गया में 610, भागलपुर में 322, मुजफ्फरपुर में 541, बेगूसराय में 326, पश्चिम चंपारण में 269, सारण में 256, मुंगेर में 255, सहरसा में 247, औरंगाबाद में 215, वैशाली 167 तथा पूर्णिया में 153 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 34 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई।












Patna Oxygen man : कोरोना काल में जब सरकार का सरेंडर तो ऑक्सीजन मैन मोर्चे पर… खास मुलाकात

राज्य में अब तक 1,722 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। राज्य में कोविड-19 के सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 39,497 तक पहुंच गई है। इस बीच, रिकवरी रेट में तेजी से गिरावट आ रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान 1,804 मरीज कोरोना को मात देकर संक्रमणमुक्त हुए। लेकिन राज्य में रिकवरी रेट गिरकर 86.93 प्रतिशत तक आ गया है।












कोरोना संकट को लेकर हुई सर्वदलीय बैठक, सीएम नीतीश बोले- कल होगा फैसला, लालू यादव की बेल पर क्या कहा जानिए…

Related posts