Delhi Weekend Curfew news : दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू शुरू, जानें ई-पास, मेट्रो की टाइमिंग और हेल्पलाइन को लेकर बड़ी बातें – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • वीकेंड कर्फ्यू के दौरान ज्यादा अंतराल पर चलेंगी दिल्ली मेट्रो की ट्रेनें
  • हेल्पलाइन नंबर भी जारी, हालात संभालने के लिए मनीष सिसोदिया को अतिरिक्त प्रभार
  • नाइट कर्फ्यू वाला पास वीकेंड कर्फ्यू में भी चलेगा

नई दिल्ली
दिल्ली सरकार ने कहा है कि जिन लोगों के पास वैध रात्रि कर्फ्यू ई-पास है, उन्हें वीकेंड कर्फ्यू के लिए अलग से पास लेने की जरूरत नहीं है। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को वीकेंड में कर्फ्यू की घोषणा की थी और संक्रमण की कड़ी तोड़ने के लिए कई पाबंदियों की भी घोषणा की थी, जिसमें मॉल, जिम और ऑडिटोरियम को 30 अप्रैल तक बंद रखना शामिल है।

दिल्ली सरकार ने छह अप्रैल को सात घंटे रात्रि कर्फ्यू की घोषणा की। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) द्वारा महानगर में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के बाद ये निर्णय किए गए थे। डीडीएमए का रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक का कर्फ्यू आदेश 30 अप्रैल तक लागू है।

Delhi Weekend Curfew: दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के दौरान एग्जाम देने वालों के लिए राहत, ई-पास की नहीं होगी जरूरत
हेल्पलाइन नंबर नोट कर लीजिए
अब दिल्ली में वीकेंड लॉकडाउन शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लागू किया है। ज़रूरी कार्य करने वाले लोगों के लिए दिल्ली पुलिस ने कोविड हेल्प लाइन भी शुरू किया है। दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता चिन्मय बिस्वाल ने बताया कि यह हेल्पलाइन पायलट नंबर 01123469900 पुलिस मुख्यालय में प्रारंभ किया गया है।

नाइट कर्फ्यू का पास वीकेंड कर्फ्यू में भी चलेगा
डीडीएमए की तरफ से शुक्रवार को जारी पत्र में कहा गया है, ‘नाइट कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सामग्री और सेवाओं के लिए लिया गया पास सप्ताहांत कर्फ्यू के लिए भी वैध है।’

image

Delhi Corona Update : दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 19,486 नए मामले, 141 और मरीजों की मौत
दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर जारी नोटिस में भी कहा गया है, ‘अगर आपके पास रात्रि कर्फ्यू के लिए ई-पास है तो आपको सप्ताहांत कर्फ्यू के लिए फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। आपके पास को सप्ताहांत में (दिन के समय) भी वैध माना जाएगा।’ ई-पास उन लोगों को जारी किए जा रहे हैं, जो आवश्यक सेवाओं में कार्यरत हैं लेकिन उनके पास सरकारी पहचान पत्र नहीं है।

वीकेंड कर्फ्यू के दौरान ज्यादा अंतराल पर चलेगी दिल्ली मेट्रो

कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए वीकेंड कर्फ्यू लगाए जाने के दौरान दिल्ली मेट्रो की ट्रेनें 17 और 18 अप्रैल को ज्यादा-ज्यादा अंतराल पर चलेंगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहर में कोरोना वायरस संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए बृहस्पतिवार को कई प्रतिबंधों की घोषणा की थी जिनमें सप्ताह के अंत में कर्फ्यू लगाना और मॉल, जिम, स्पा और सभागारों को बंद रखना शामिल है।












Corona Prevention Tips: दिल्ली पुलिस चीफ ने पुलिसवालों को बताया, ड्यूटी के दौरान कोरोना से कैसे बचें

मेट्रो की सेवाएं, वे अधिकृत लोग ले सकते हैं जिन्हें प्रतिबंधों से छूट होगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने एक बयान में कहा, “कोविड-19 की रोकथाम के लिए आगामी सप्ताहांत में सरकार द्वारा लगाए गए कर्फ्यू के मद्देनजर सप्ताहांत यानि 17 और 18 अप्रैल को सभी नेटवर्क पर मेट्रो सेवाएं 15-15 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध होंगी।”

डीएमआरसी ने कहा कि दो खंड जहां नेटवर्क दो लाइनों में विभाजित होता है यानि ब्लू लाइन के नोएडा/ वैशाली खंड और ग्रीन लाइन के कीर्ति नगर/ इंद्रलोक खंड पर यह अंतराल दोगुना हो जाएगा यानि सेवाएं इन खंडों पर हर 30 मिनट पर उपलब्ध होंगी।

delhi-weekend-curfew


वीकेंड कर्फ्यू लागू होने के बाद दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर पुलिस के जवान।

Related posts