मॉनसून: कोरोना के काले बादलों के बीच आज आसमान से बरसी है एक अच्छी खबर – Navbharat Times

इस बार देश में मॉनसून सामान्य रहेगा। शुक्रवार इसकी जानकारी दी गई। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में सचिव एम राजीवन ने शुक्रवार बताया कि इस साल मॉनसून सामान्य रहेगा। दक्षिण पश्चिम मॉनसून के 98 फीसदी सामान्य रहने की संभावना जताई गई है।

एम राजीवन ने दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि यह अच्छी खबर है कि इस बार मॉनसून सामान्य रहेगा। मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि ओडिशा, बिहार, झारखंड, छ्त्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम इन राज्यों में सामान्य बारिश होगी।

समय पर मॉनसून का आना देश की अर्थव्यवस्था के लिए भी यह अच्छी खबर है। मॉनसून के सामान्य रहने का मतलब है अच्छी बारिश होगी, जिससे इस साल अच्छी पैदावार की उम्मीद की जा सकती है। कोरोना महामारी के इस दौर जहां एक के बाद एक कई बुरी खबरें आ रही हैं उसके बीच यह राहत भरी खबर है।

इससे पहले निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्‍काईमेट वेदर की ओर से सितंबर के महीने में दिल्‍ली में अच्‍छी-खासी बारिश की संभावना जताई गई थी। बाकी पूरे मॉनसून सीजन के दौरान बारिश में ’10-15% की कमी’ देखने को मिल सकती है। पिछले साल मॉनसून 30 सितंबर को गया था और बारिश 20% कम रही थी। स्‍काईमेट ने इस साल जून के आखिर तक मॉनसून आने की संभावना जताई है।

Related posts