डराने लगे हैं आंकड़े: 10 दिन में दोगुना हुई सक्रिय मरीजों की संख्या, एक दिन में करीब दो लाख मामले – अमर उजाला – Amar Ujala

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: देव कश्यप
Updated Thu, 15 Apr 2021 07:26 AM IST

कोरोना के कारण निधन (फाइल फोटो)
– फोटो : पीटीआई

ख़बर सुनें

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर भयावह होती जा रही है। नए मामलों में लगातार तेजी देखी जा रही है। देश में बुधवार को करीब जो लाख नए मामले दर्ज किए गए। सिर्फ पिछले 10 दिनों में नए मामलों की संख्या दोगुनी हो गई है। वहीं लगातार दूसरे दिन देश भर में 1000 से ज्यादा मौतें दर्ज की गईं। इनमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 58,952 मामले सामने आए। इसके बाद उत्तर प्रदेश में 20,510 नए मामले आए। वहीं राजधानी दिल्ली में भी रिकॉर्ड 17,282 नए मामले दर्ज किए गए।

विज्ञापन

बुधवार को देश में 1,99,620 नए मामले दर्ज किए गए, जो दो लाख के आंकड़े से सिर्फ 380 कम रह गए हैं। राज्य सरकार से मिले आंकड़ों के अनुसार, केवल 10 दिन बाद ही एक दिन में आने वाले संक्रमितों का आंकड़ा एक लाख को पार कर गया था।

अमेरिका में एक दिन में दो लाख आंकड़े पहुंचने में लगे थे 21 दिन

अब तक सिर्फ अमेरिका ही ऐसा देश था जहां एक दिन में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक दिन में दो लाख से ज्यादा आई थी, अमेरिका में 21 दिनों बाद एक दिन में एक लाख से दो लाख के आंकड़े को छुआ था। अमेरिका में पिछले साल 30 अक्तूबर को एक दिन में एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए थे और दो लाख मामले 20 नवंबर को आए थे। अमेरिका में जब कोरोना चरम पर था तब आठ जनवरी को एक दिन में 3,09,035 मामले सामने आए थे। यह सभी आंकड़े वर्ल्डोमीटर के मुताबिक हैं।

ये भी पढ़ें:- दर्दनाक: ‘एक बेड दे दो या उन्हें जान से मार दो’ पिता को तड़पते देखा तो बेटे ने लगाई मार्मिक गुहार

इस तरह आंकड़ों पर नजर डाले तो कोरोना की दूसरी लहर में भारत में संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। पिछले 11 दिनों में से नौ दिनों में दैनिक मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है। सोमवार से सिर्फ दो दिन ऐसे है जब कम मामले सामने आए, जब संक्रमितों की संख्या में कमी देखी गई जिसका कारण कोरोना की कम जांच और सप्ताहंत पर स्टाफ की कमी को माना जा रहा है।

देश में कोरोना से मौत के आंकड़े दूसरी बार एक दिन में एक हजार से ज्यादा आए हैं। बुधवार को कोरोना से मरने वालों की संख्या 1,038 दर्ज की गई। पिछले साल भारत में 1000 से ज्यादा मौत का आकंड़ा 2 अक्तूबर, मंगलवार को दर्ज किया गया था, जब एक दिन में 1,035 लोगों की मौत हुई थी।

Related posts