Remdesivir: देश में रेमडेसिविर की कमी! केंद्र सरकार ने कहा- सिर्फ ऑक्सीजन पर आश्रित गंभीर मरीजों को मिलेगी – अमर उजाला – Amar Ujala

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: दीप्ति मिश्रा
Updated Wed, 14 Apr 2021 09:13 AM IST

सार

देश में कारेोना वायरस की दूसरी लहर का कहर जारी है। कोरोना संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बीच रेमडेसिविर दवाई की मांग में भारी इजाफा हुआ है। कई राज्यों में रेमडेसिविर की भारी किल्लत हो गई है। देश में रेमडेसिविर की कमी को लेकर उठ रहे सवालों पर केंद्र सरकार ने कहा कि देश में रेमडेसिविर की कोई कमी नहीं है।

ख़बर सुनें

विस्तार

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर जारी है। कोरोना संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बीच रेमडेसिविर दवाई की मांग में भारी इजाफा हुआ है। कई राज्यों में रेमडेसिविर की भारी किल्लत हो गई है। देश में रेमडेसिविर की कमी को लेकर उठ रहे सवालों पर केंद्र सरकार ने कहा कि देश में रेमडेसिविर की कोई कमी नहीं है। साथ ही कहा कि रेमडेसिविर केवल अस्पताल में भर्ती ऑक्सीजन पर आश्रित मरीजों के लिए ही है, घर पर इलाज में इसका इस्तेमाल नहीं होगा।

विज्ञापन

केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि चिकित्सकों को वायरस-रोधी दवा ‘रेमडेसिविर’ का ‘विवेकपूर्ण एवं न्यायसंगत’ उपयोग सुनिश्चित करना चाहिए। साथ ही कहा कि इसे अस्पतालों में कोविड-19 के सिर्फ गंभीर रोगियों को ही दिया जाए, यह घर पर उपयोग के लिए नहीं है।

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने कहा, ”रेमडेसिविर का उपयोग सिर्फ उन्हीं मरीजों के लिए किया जाए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती करने और बाहर से ऑक्सीजन देने की जरूरत है। यह एक पूर्व शर्त है। घर पर और हल्के लक्षणों वाले संक्रमण के मामलों में इसके उपयोग का कोई सवाल ही नहीं है तथा इसे दवा दुकान से नहीं खरीदना है।” 

विज्ञापन

आगे पढ़ें

दवा दुकान के बाहर लगी लाइनें दे रहीं गलत संदेश

विज्ञापन

Related posts