Live: पीएम मोदी के साथ शिक्षा मंत्री की बैठक खत्म, थोड़ी देर में CBSE बोर्ड एग्जाम पर प्रेस कॉन्फ्रेंस – News18 हिंदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (पीटीआई फाइल फोटो)

सीबीएसई की 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की बैठक के बाद लिया गया है. इससे पहले कई नेता और राज्य सरकारें CBSE की बोर्ड परीक्षाएं टालने की मांग कर चुके हैं. इनमें दिल्ली और पंजाब भी शामिल हैं.

  • Share this:
Board Exams for Class 10th cancelled & 12th postponed: कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है. CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टाल दी गई हैं. ये फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की बैठक के बाद लिया गया है. 10वीं के छात्रों को प्रमोट किया जाएगा. वहीं,12वीं की परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं. 1 जून को रिव्यू के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा. परीक्षा होने की स्थिति में छात्रों को 15 दिन पहले नोटिस दिया जाएगा.

4 मई से 14 जून तक होने वाली थीं परीक्षाएं
CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से होनी थीं. ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को टालने की मांग कर चुकी है. एसोसिएशन की तरफ से शिक्षा मंत्रालय को चिट्ठी लिखी गई है. CBSE की बोर्ड परीक्षाओं में इस बार 30 लाख से ज्यादा स्टूडेंट शामिल होंगे. कोरोना महामारी के बीच परीक्षाएं कैंसिल करने को लेकर स्टूडेंट्स सोशल मीडिया पर #CancelBoardExam2021 कैंपेन भी चला रहे हैं.

महाराष्ट्र बोर्ड ने परीक्षाएं रद्द कीमहाराष्ट्र बोर्ड ने हाल ही में अपनी बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. साथ ही सीबीएसई, आईसीएसई, आईबी, कैम्ब्रिज बोर्ड को भी परीक्षा की तारीखों पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया है. वहीं शिवसेना नेता अरविंद सावंत ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर राज्यों और बोर्डों में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए एक समान नीति बनाने की मांग की है. सावंत ने कहा कि कोविड ​​-19 के बढ़ते मामलों के बीच, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए एक सामान्य निर्णय लेने की आवश्यकता है कि कोई छात्र नुकसान में न हो.

मध्य प्रदेश ने टाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द
मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश की ओर से इस बारे में आदेश भी जारी कर दिया गया है. बोर्ड की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि लोक स्वास्थ्य व कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की जा रही हैं.

image

image

क्या लिखा है आदेश में
माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि हाईस्कूल, हायर सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी व्यवसायिक की परीक्षाएं 30 अप्रैल 2021 और 1 मई 2021 से शुरू होने वाली थी, जो अब तय समय से नहीं होंगी. माध्यमिक शिक्षा मंडल के परीक्षा नियंत्रक के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं एक माह के लिए स्थगित कर दी गई हैं. अब यह परीक्षाएं जून 2021 के पहले सप्ताह से शुरू होकर अंतिम सप्ताह तक संपन्न कराई जाएंगी. परीक्षा नियंत्रक के अनुसार विस्तृत संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जाएगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए
फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

Related posts