CBSE Board Exam 2021: शिक्षा मंत्री का एलान, दसवीं की परीक्षाएं रद्द व बारहवीं की स्थगित – अमर उजाला – Amar Ujala

विज्ञापन

03:16 PM, 14-Apr-2021

प्रियंका गांधी का ट्विट

प्रियंका गांधी ने सरकार के इस फैसले पर ट्विट कर कहा, खुशी है कि सरकार ने आखिरकार 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं, लेकिन 12वीं कक्षा के लिए भी अंतिम निर्णय जल्द लिया जाना चाहिए। जून तक छात्रों को अनुचित दबाव में रखने का कोई मतलब नहीं है। यह उचित नहीं है। मैं सरकार से बारहवीं बोर्ड परीक्षा का जल्द निर्णय लेने का आग्रह करती हूं।

 

02:44 PM, 14-Apr-2021

बाेर्ड परीक्षा रद्द होने पर मनीष सिसोदिया ने जाहिर की अपनी खुशी

दिल्ली के डिप्टी सीएम कहते हैं कि मुझे खुशी है कि कक्षा दसवीं की परीक्षाएं रद्द और कक्षा बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। कक्षा 10वीं के छात्रों की तरह, मैं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर कक्षा 12वीं के छात्रों को प्रमोशन देने के लिए सरकार से अपील करता हूं। 

02:22 PM, 14-Apr-2021

दसवीं कक्षा के छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं में बैठने का मिलेगा अवसर

अगर कोई भी विद्यार्थी इस आधार पर मिले अंकों से संतुष्ट नहीं है, तो उसे परीक्षा में बैठने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

02:14 PM, 14-Apr-2021

ऐसे तैयारी होगा दसवीं बोर्ड का परिणाम

कक्षा दसवीं बोर्ड का अंतिम परिणाम बोर्ड द्वारा विकसित ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर तैयार किया जाएगा।

02:01 PM, 14-Apr-2021

1 जून के बाद तैयार होगा बारहवीं बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल

शिक्षा मंत्री ने ट्विट कर जानकारी दी है कि कक्षा बारहवीं की परीक्षाओं का नया शेड्यूल 1 जून 2021 को देश में कोरोना की स्थिति को देखकर तैयार किया जाएगा। तय समय से 15 दिन पहले स्टूडेंट्स को परीक्षा के बारे में सूचित कर दिया जाएगा। 

01:55 PM, 14-Apr-2021

बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, जल्द जारी होगा नया शेड्यूल

शिक्षा मंत्री के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। निर्णय के अनुसार दसवीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। 1 जून को कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए बोर्ड द्वारा नया शेड्यूल तैयार किया जाएगा। 

01:38 PM, 14-Apr-2021

बैठक समाप्त, ऑनलाइन परीक्षा सहित विभिन्न विकल्पों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री पोखरियाल के बीच बैठक खत्म हो गई है। बैठक में मंत्रालय के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। सूत्रों के अनुसार, पीएम को ऑनलाइन परीक्षा सहित विभिन्न संभावनाओं पर एक प्रस्तुति दी गई थी। अब शिक्षा मंत्री रमेश पोखरॉयल निशंक जल्द ही निर्णय की घोषणा कर सकते हैं।

01:28 PM, 05-May-2021

प्रियंका गांधी ने शिक्षा मंत्री को लिखा था पत्र

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार के खतरे को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी। इसे लेकर उन्होंने रविवार, 11 अप्रैल, 2021 को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र भी लिखा था।

01:15 PM, 14-Apr-2021

10 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने का किया था फैसला

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा शुक्रवार को इस बात का एलान किया गया था कि दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ही आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई के इस फैसले के विरोध में विद्यार्थी ने 10 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट जाने का फैसला किया था।

12:59 PM, 14-Apr-2021

सीबीएसई के फैसले पर भड़की प्रियंका गांधी

तय समय पर परीक्षा आयोजित करने के सीबीएसई के फैसले पर प्रियंका गांधी वाड्रा भड़क गई थी। उन्होंने अपने ट्विटर पर लिखा था कि ‘मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए भी सीबीएसई द्वारा छात्रों को बोर्ड परीक्षा देने के लिए मजबूर करना गैर-जिम्मेदाराना बरताव है। बोर्ड परीक्षाओं को कुछ समय के लिए रद्द या स्थगित कर देना चाहिए। सीबीएसई कोई ऐसी व्यवस्था भी कर सकता है जिसके तहत विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए शारीरिक उपस्थिति न होना पड़े।’

12:49 PM, 14-Apr-2021

सीबीएसई ने 9 अप्रैल को कहा, तय समय पर ही आयोजित होंगी परीक्षाएं

परीक्षार्थियों की याचिका के बाद 9 अप्रैल को सीबीएसई के तरफ से जवाब सामने आया था। सीबीएसई ने कहा था कि कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं तय शेड्यूल के अनुसार ही आयोजित की जाएंगी।

12:39 PM, 14-Apr-2021

9 अप्रैल को छात्रों ने याचिका पर हस्ताक्षर कर सरकार से परीक्षा रद्द करने का किया था अनुरोध

देशभर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों की वजह से 9 अप्रैल को तकरीबन एक लाख से अधिक विद्यार्थियों ने चेंज डॉट ओआरजी की याचिका पर हस्ताक्षर कर सरकार से मई में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को रद्द या ऑनलाइन आयोजित करने का अनुरोध किया था। बता दें 4 अप्रैल से 9 अप्रैल तक ट्विटर पर ‘हैशटैक कैंसिल बोर्ड एग्जाम 2021’ ट्रेंड कर रहा था।

12:20 PM, 14-Apr-2021

6 अप्रैल को उठी थी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग

देश में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 93,249 से अधिक नए मामले मिलने की वजह से 6 अप्रैल को देशभर में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग उठने लगी थी। ट्विटर पर ‘हैशटैग कैंसिल बोर्ड एग्जाम 2021’ से एक अभियान छेड़ा गया। भारत सरकार तक बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग पहुंचाने के लिए 10 अप्रैल को इंडिया गेट के पास एकत्र होने की अपील भी की गई थी। 

12:13 PM, 14-Apr-2021

22 मार्च को ही प्रैक्टिकल परीक्षाओं को तीन शिफ्ट में कराने की दी थी अनुमति

परीक्षार्थीयों की बीच पर्याप्त दूरी बनाए रखने और जल्द से जल्द प्रैक्टिकल परीक्षाओं को समाप्त करने के लिए सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं को तीन शिफ्ट में कराने की अनुमति प्रदान की थी। यह अनुमति सीबीएसई ने स्कूलों के अनुरोध के बाद प्रदान की थी। 

12:04 PM, 14-Apr-2021

22 मार्च को कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए परीक्षा केंद्र बदलने का दिया विकल्प

मार्च माह में देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में एक बार फिर इजाफा होने लगा। सीबीएसई ने दसवीं व बारहवीं के परीक्षार्थियों को राहत देते हुए प्रैक्टिकल व थ्यौरी परीक्षा के लिए अपना परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया है। 

Related posts