शाही स्नान आज : सबसे बड़े मेष संक्रांति स्नान पर दिखा आस्था का अनूठा रूप, देर रात से घाट पर पहुंचे भक्त, तस्वीरें – अमर उजाला – Amar Ujala

महाकुंभ का सबसे बड़ा मेष संक्रांति का शाही स्नान बुधवार को है। इस मौके पद मंगलवार रात 12 बजे से ही हरिद्वार के गंगा घाटों पर भक्त पहुंचने लगे थे। आज सभी 13 अखाड़ों के संतों अलावा लाखों की संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान कर रहे हैं। महाकुंभ में मेष संक्रांति के शाही स्नान से एक दिन पहले शुरू हुए नव संवत्सर पर हरकी पैड़ी एवं गंगा घाटों पर चार लाख 47 हजार श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। 

हरिद्वार महाकुंभ: शाही स्नान पर 110 साल में पहली बार हुआ ऐसा, तस्वीरों में देखें कुंभ के अनोखे रंग…

हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड संतों के स्नान के लिए रिजर्व है और श्रद्धालु सुबह सात बजे तक ही वहां स्नान कर पाए। हरकी पैड़ी छोड़कर श्रद्धालु गंगा घाटों पर डुबकी लगा रहे हैं। मेला पुलिस-प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं और 12 अप्रैल की तर्ज पर ही 14 अप्रैल के स्नान की व्यवस्थाएं हैं। लोगों ने पूजा-अर्चना कर हरकी पैड़ी एवं गंगा घाटों पर डुबकी लगाई। श्रद्धालु रात से ही घाटों पर पहुंच गए। स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने दान किया। मेष संक्रांति के शाही स्नान के लिए बाहरी राज्यों के कई यात्री मंगलवार को ही हरिद्वार पहुंच गए थे। महाकुंभ में बुधवार को मेष संक्रांति का दूसरा और अखाड़ों का तीसरा शाही स्नान है।

Related posts