Maharashtra coronavirus news: महाराष्‍ट्र में कोरोना का कहर, एक दिन में 63 हजार से ज्‍यादा नए केस, मुंबई में 6 लाख से ज्‍यादा होम क्‍वारंटीन में – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • बीते 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना के एक दिन में अबतक के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं
  • पिछले 24 घंटे के दौरान महाराष्‍ट्र में कोरोना के रेकॉर्ड 63,294 नए मामले सामने आए हैं
  • राजधानी मुंबई में पिछले 24 घंटे में 9,989 नए केस सामने आए हैं, जबकि 58 की मौत हो गई

मुंबई
कोरोना की दूसरी लहर लोगों को तेजी से चपेट में ले रही है। बीते 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना के एक दिन में अबतक के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। पूरे महाराष्ट्र में कोरोना कहर बरपा रहा है। 24 घंटे के दौरान यहां कोरोना के 63,294 नए मामले सामने आए हैं जो एक दिन में पहली बार है। कोरोना के नए मामले इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि इस समय मुंबई में 6 लाख से ज्‍यादा लोग होम क्‍वारंटीन हैं।

बीएमसी के मुताबिक, फिलहाल शहर में करीब 90 हजार एक्टिव केस हैं। इनमें से 75 हजार बिना लक्षणों के हैं उनकी हालत स्थिर है। ऐसे लोगों की संख्‍या पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़ी है। इसी के साथ उन लोगों की भी संख्‍या भी बढ़ी है जो होम आइसोलेशन में रहना चाहते हैं। कुछ हफ्ते पहले ऐसे 3.11 लाख थे, जबकि फरवरी में होम आइसोलेशन में महज 99 हजार लोग थे। लेकिन इस समय होम आइसोलेशन में 6.10 लाख लोग रह रहे हैं।



मुंबइ्र के आंकड़े

मुंबई में पिछले 20 दिन में 1,54,300 लोग संक्रमित हो चुके हैं। औसतन प्रतिदिन 7,715 लोग कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं। वहीं, ऐक्टिव मरीजों की संख्या 67,092 हो गई है। हालांकि इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने कोरोना को मात भी दी है। इस दौरान, 86,6610 लोग कोरोना से ठीक भी हुए।


मुंबई का हाल बेहाल
कोरोना संक्रमितों की हो रही मौत से चिंता बढ़ गई है। पिछले 20 दिन में 425 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। राजधानी मुंबई में पिछले 24 घंटे में 9,989 नए केस सामने आए हैं, जबकि 58 की मौत हो गई। इस दौरान कोरोना का ग्रोथ रेट बढ़ा है, जबकि रिकवरी व डबलिंग रेट घट कर काफी कम हो गए हैं।

मौतों से हम काफी चिंतित हैं। इसे रोकने के लिए बीएमसी हर संभव कोशिश कर रही है, जिसमें अस्पतालों में बेड, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन बेड की संख्या बढ़ाना शामिल है। मुंबई में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण रिकवरी रेट में काफी कमी आई है।
किशोरी पेडणेकर, मेयर मुंबई

पुणे, नागपुर में भी नए रेकॉर्ड
पुणे में भी हालात बदतर होते जा रहे हैं। यहां पुणे जिले में पिछले 24 घंटों में 12,377 नए कोविड मामले और 87 मौतें दर्ज़ की गई हैं। नागपुर में भी एक दिन में अभी तक सबसे ज्‍यादा कोरोना के नए केस दर्ज किए गए। यहां रविवार को 6,791 केस आए, जबकि 34 लोगों की कोरोना से मौत हो गई।

corona cases mumbai


सांकेतिक तस्‍वीर

Related posts