कूचबिहार हिंसा: ममता बनर्जी को झटका, चुनाव आयोग ने 72 घंटों तक किसी नेता के जिले में घुसने पर लगाई रोक – Zee News Hindi

कूचबिहार/कोलकाता: पश्चिम बंगाल चुनाव में तीसरे दौर के मतदान के दौरान कूचबिहार में हिंसा के बाद चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है. चुनाव आयोग ने किसी भी नेता के अगले 72 घंटों तक जिले की सीमा में घुसने पर रोक लगा दिया है. बता दें कि ममता बनर्जी रविवार को हिंसा प्रभावित कूचबिहार के दौरे पर जाने वाली थी. लेकिन अब ममता बनर्जी ही नहीं, किसी भी राजनीतिक दल के नेता को कूच बिहार में घुसने से प्रतिबंधित कर दिया गया है. 

चुनाव आयोग के फैसले से टीएमसी नाराज

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी रविवार को कूचबिहार जाने वाली थी. लेकिन चुनाव आयोग के प्रतिबंध की वजह से उन्हें कूच बिहार जिले में एंट्री नहीं मिलेगी. चुनाव आयोग के इस फैसले पर टीएमसी नेताओं ने नाराजगी जताई है. हाल ही में टीएमसी में शामिल हुए यशवंत सिन्हा ने चुनाव आयोग के फैसले पर कहा कि चुनाव आयोग अपनी विफलता को छिपाने के लिए ममता बनर्जी को नहीं जाने दे रहा है. वो बंगाल की मुख्यमंत्री हैं और ये उनकी ड्यूची है कि वो किसी भी हिंसा प्रभावित जगह पर जाएं और हालात को सामान्य करें. चुनाव आयोग का ये फैसला बिल्कुल गलत है. 

कांग्रेस ने भी बोला ईसी पर हमला

कांग्रेस नेता और लोकसभा सांसद अभिजीत मुखर्जी ने चुनाव आयोग के इस कदम पर जोरदार हमला बोला. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने सभी नेताओं के कूचबिहार जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन ये ममता बनर्जी को रोकने का हथकंडा है. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग आखिर छिपाना क्या चाहती है? वहां बीजेपी-सीआरपीएफ ने मिलकर लोगों का टॉर्चर किया है. अभिजीत मुखर्जी देश के पूर्व राष्ट्रपति रहे प्रनब मुखर्जी के बेटे हैं. 

ये भी पढ़ें: West Bengal Election 2021: इलेक्शन कमीशन ने गृह मंत्रालय को लिखा पत्र, कूचबिहार हिंसा के बाद मांगीं CAPF की 71 और कंपनियां

कूचबिहार में क्या हुआ था?

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में शनिवार को स्थानीय लोगों द्वारा हमला किए जाने के बाद सीआईएसएफ ने कथित तौर पर गोलियां चलाई जिसमें चार लोगों की मौत हो गई. ऐसा आरोप है कि स्थानीय लोगों ने सीआईएसएफ जवानों की राइफलें छीनने की कोशिश की. कूचबिहार पुलिस ने बताया कि घटनाक्रम सीतलकूची में वोटिंग के दौरान सामने आया. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में कूचबिहार (Cooch Behar) के सीतालकुची (Sitalkuchi) के बूथ नंबर 125 पर हिंसा की खबर के बाद वोटिंग रद्द की गई है. इस घटनाक्रम को लेकर ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने केंद्र पर साजिश रचने का आरोप लगाया है. वहीं पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी सिलीगुड़ी की रैली में कूच बिहार की घटना पर चिंता जताते हुए चुनाव आयोग (EC) से दोषियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की है. 

Related posts