कोरोना: Chhattisgarh की राजधानी Raipur में 10 दिन के Lockdown का ऐलान, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद – Zee News Hindi

रायपुर: कोरोना (Coronavirus) के तेजी से बढ़ते मामलों को काबू करने के लिए छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में 10 दिनों के लॉकडाउन (Lockdown) का ऐलान कर दिया गया है. आदेश के अनुसार, 9 अप्रैल शाम 6 बजे से 19 अप्रैल सुबह 6 बजे तक पूरे शहर में कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा.

क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद?

जिला प्रशासन की ओर से जारी आदेश के अनुसार, लॉकडाउन के चलते शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी. इसके साथ ही सभी शासकीय और अर्द्ध-शासकीय कार्यालय, बैंक आदि भी बंद रहेंगे. हालांकि इंडस्ट्रीज को ये छूट दी गई है कि यदि लेबर फैक्ट्री के अंदर ही रहती है तो उसका संचालन किया जा सकता है. इसके अलावा सभी धार्मिक स्थलों को भी बंद करने के लिए कहा गया है.

इन्हें होम आइसोलेशन की अनुमति नहीं

एक दिन में कोरोना के सबसे ज्यादा 2 हजार 821 मामले मिलने के बाद लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है. इसमें कहा गया है कि 55 वर्ष से अधिक के कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को होम आइसोलेशन (Home Isolation) की अनुमति नहीं होगी. इस उम्र के लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर एम्बुलेंस से अस्पताल पहुंचाया जाएगा और फिर सही होने तक वहीं इलाज किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- इस राज्य में बिना परीक्षा दिए अगली क्लास में प्रमोट होंगे 9th और 11th के स्टूडेंट्स

दिन में सिर्फ 3 घंटे आवाजाही की छूट

आदेश के अनुसार, कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) का पालन करते हुए पहले की तरह पूरे शहर में कंटेनमेंट जोन (Contenment Zone) बनाए जाएंगे. इन जोन में सुबह 7 से सुबह 10 बजे तक आम जनता को जरूरी काम के लिए आने जाने की अनुमति दी जाएगी. हालांकि जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए आवाजाही की अनुमति होगी.

VIDEO-

Related posts