Bihar Board 10th Result 2021: 10वीं में इससे कम मार्क्स आने पर हो जाएंगे फेल, जान लें ये नियम – News18 हिंदी

Bihar Board Matric Result 2021: आज आएंगे बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे

BSEB Bihar Board 10th Result 2021: बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2021 के नतीजे आज 3.30 बजे तक जारी किए जा सकते है. परीक्षा के नतीजे बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किए जाएंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार बोर्ड की ओर से मैट्रिक परीक्षा में 30 फीसदी से कम अंक लाने पर स्टूडेंट को फेल माना जाएगा अब से कुछ देर में ही 10वीं बोर्ड के नतीजे जारी होंगे जिसे बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in के साथ साथ hindi.news18.com पर चेक किया जा सकेगा


पास होने के लिए 30 फीसदी नंबर लाना जरूरी

10वीं बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को पास होने के लिए हर विषयय में पास होने के लिए 30 फीसदी नंबर लाना जरूरी है. वहीं एक या दो विषय में कम नंबरों से फेल होने वाले विद्यार्थियों को बोर्ड की ओर से ग्रेस अंक देकर पास कर दिया जाएगा. पिछली बार 10वीं की परीक्षा में बोर्ड की ओर से करीब 1,41,677 विद्यार्थियों को ग्रेस अंक देकर पास किए गए थे.कंपल्सरी विषय में फेल होने वाले विद्यार्थी ऐसे होंगे पास

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगर बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में कोई विद्यार्थी कंपल्सरी विषय में फेल होता है, तो उसे चुने गए अतिरिक्त विषय के नंबरों के जरिए पास किया जाएगा. वहीं विद्यार्थी को अंग्रेजी के विषय में पास होना जरूरी है. इसके अलावा विद्यार्थी को सामाजिक विज्ञान और विज्ञान के प्रैक्टिल, लिखित और इंटरनल असेसमेंट में पास होना अनिवार्य है.

ऐसे चेक कर पाएंगे रिजल्ट
परीक्षा परिणाम बीएसईबी की अधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किए जाएंगे. छात्र बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट और hindi.news18.com पर भी अपने नतीजे देख सकते हैं. इसके अलावा परीक्षार्थी हमारी वेबसाइट hindi.news18.com पर रजिस्ट्रेशन करके भी देख सकते हैं. hindi.news18.com से रिजल्ट पाने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन.

ये भी पढ़ें-
Bihar Borad Matric Result 2021: बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट कल, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी जारी करेंगे रिजल्ट
Bihar Board 12th कंपार्टमेंट एग्जाम 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन 5 से 10 अप्रैल तक, चेक करें डिटेल

-हमारी वेबसाइट hindi.news18.com पर जाएं.
-होम पेज पर बाएं हाथ पर दिख रहे ‘ बिहार बोर्ड रिजल्ट’ पर क्लिक करें.
-दिए गए फ्रेम में रोल नंबर, क्लास और दिया गया नंबर जोड़ कर लिखें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.
-रजिस्ट्रेशन कराने के बाद रिजल्ट घोषित होने पर रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स को hindi.news18.com की तरफ से रिजल्ट का एसएमएस भेजा जाएगा.
-उस SMS में दिए गए लिंक पर क्लिक कर स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर डालकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए
फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

Related posts