Delhi Metro News: डीएमआरसी ने मेट्रो यात्रियों को दी एक और बड़ी खुशखबरी, लाखों लोगों को मिलेगी राहत – दैनिक जागरण

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) यात्रियों को बड़ी राहत देेने जा रहा है। छह डिब्बे वाली मेट्रो को अब आठ कोच वाली मेट्रो में तब्दील किया जा रहा है। मेट्रो ने रेड, येलो और ब्लू लाइन पर चलने वाली छह कोच की मेट्रो में 120 से अधिक कोचों को जोड़ने का फैसला लिया है। इस संबंध में आदेश भी जारी किए गए हैं। डीएमआरसी के इस कदम के बाद मेट्रो में छह कोच की जगह आठ कोच हो जाएगा। इससे लाखों यात्रियों को बड़ी सहूूलियत मिलेगी। सुबह और शाम भीड़ होने की वजह से बड़ी संख्या में यात्री खड़े रहते हैं। आठ कोच होने पर यात्री को बैठने का मौका मिलेगा और कोरोना काल में शारीरिक दूरी का पालन भी किया जा सकेगा।

डीएमआरसी ने बताया कि दिल्ली मेट्रो 120 अतिरिक्त कोच जोड़कर 6-कोच ट्रेनों के अपने शेष बेड़े को 8- कोच ट्रेनों में बदलने का काम कर रही है। इस काम को इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है जिसके बाद रेड, ब्लू और येलो लाइनों पर चलने वाली सभी ट्रेनें केवल 8-कोच की होंगी।

जानिये- Naresh Tikait यूपी गेट पर आकर क्यों हुए मायूस, उड़ गई BKU के बाकी नेताओं की भी नींद

येलो लाइन पर इस माह के अंत तक काम पूरा होने की उम्मीद

डीएमआरसी ने बताया कि इस महीने के अंत तक येलो लाइन पर सभी बारह 6-कोच वाली ट्रेनों को 8-डिब्बों में बदलने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इससे इस लाइन पर कुल 8-कोच वाली मेट्रो ट्रेनों की संख्या 64 हो जाएगी। इसके बाद ब्लू लाइन पर 6 कोच वाली 9 मेट्रो को 8 डिब्बों में बदलने का काम किया जाएगा। इसके साथ ही रेड लाइन पर 39 छह डिब्बों वाली मेट्रो को आठ कोच में बदला जाएगा। इन दोनों लाइनों पर यह काम इस साल के अंत पर पूरा किए जाने की उम्मीद है।

जानें- दिल्ली के साथ नोएडा-गाजियाबाद और गुरुग्राम-फरीदाबाद में कौन सी क्लास तक स्कूल होंगे बंद, कौन से खुलेंगे

बता दें कि दिल्ली मेट्रो में रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं। सुबह और शाम ज्यादा भीड़ होती है। ऐसे में मेट्रो में कोच बढ़ने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। ज्यादा भीड़ रहने पर कई बार तो लोग मेट्रो को छोड़कर अगली मेट्रो का इंतजार करते हैं। ऐसे में लोगों का समय जाया होता है। डीएमआरसी के इस कदम से लोगों का समय भी बचेगा और बैठने की सुविधा भी मिलेगी। 

ये भी पढ़ेंः दिवंगत कांग्रेस नेता अहमद पटेल के बेटे ने की दिल्ली के सीएम केजरीवाल से मुलाकात, अटकलों का बाजार गर्म

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

Related posts