CBSE Board Exam 2021: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है Fake Circular, 2020 में हुआ था जारी – Zee News Hindi

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड 2021 (CBSE Board Exam 2021) की परीक्षा मई में आयोजित की जाएगी. अभी तक की डेटशीट (CBSE Board Exam 2021 Date Sheet) के हिसाब से 4 मई 2021 से सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा शुरू हो जाएगी. देश में कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए बोर्ड छात्रों की सुविधा के लिए कई अहम फैसले ले रहा है.

वायरल हुआ शिक्षा मंत्री का पुराना ट्वीट

देशभर के कई स्कूलों में सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल एग्जाम (CBSE Board Practical Exam 2021) शुरू हो गए हैं. इसी बीच सोशल मीडिया साइट ट्विटर (Twitter) पर शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) का 2020 का एक ट्वीट जमकर वायरल (Viral Tweet) हो रहा है. उसके साथ ही कहा जा रहा है कि इस साल महामारी और पढ़ाई के हालात देखते हुए सिर्फ 29 मुख्य विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी. हालांकि सीबीएसई (CBSE) ने इस फेक सर्कुलर (Fake Circular) को खारिज करते हुए स्पष्ट किया है कि ट्वीट 2020 का है और 2021 की परीक्षा के लिए उस पर यकीन न करें.

फेक खबरों पर न करें यकीन

सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों से स्पष्ट तौर पर कहा है कि वे सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ऐसी खबरों पर बिल्कुल भी यकीन न करें. कुछ लोगों ने दूसरों को गुमराह करने के लिए इस खबर को फैलाया है. इससे छात्रों की पढ़ाई पर असर पड़ सकता है. सभी से अनुरोध है कि वे सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी होने वाली नोटिस पर ही यकीन करें.

यह भी पढ़ें- CBSE के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब परीक्षा देना होगा बहुत आसान

बदल सकते हैं परीक्षा केंद्र

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के चलते कई बच्चे अपने परिवारों के साथ दूसरे शहरों में शिफ्ट हो गए हैं. इस बात को समझते हुए सीबीएसई (CBSE) ने छात्रों को अपना परीक्षा केंद्र (Exam Centre) और प्रैक्टिकल सेंटर बदलने की इजाजत दी है. साथ ही कोविड पॉजिटिव छात्रों (COVID Positive Students) को 11 जून 2021 तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं देने की राहत भी दी है.

VIDEO

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Related posts