Nanded Violence: महाराष्ट्र के नांदेड़ गुरुद्वारे में उमड़ी सैकड़ों की भीड़, पुलिस ने रोका जुलूस, तो तलवारों से किया हमला, 10 पुलिसवाले घायल – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • महाराष्ट्र में हर रोज कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं
  • महाराष्ट्र में लॉकडाउन जैसी स्थितियां बन रही हैं लेकिन लोग नहीं मान रहे
  • नांदेड़ में गुरुद्वारे से निकाले जाने वाले जुलूस पर पुलिस ने लगाई थी रोक
  • रोक के बावजूद गुरुद्वारे से जबरन बाहर निकलने लगे लोग, पुलिस ने रोका
  • पुलिस की भीड़ पर तलवारे लेकर टूट पड़े लोग, कई पुलिसवाले घायल

नांदेड़
महाराष्ट्र के नांदेड़ में सिखों के झुंड ने पुलिकर्मियों पर जमकर हमला किया। इस हमले में चार पुलिसवाले गंभीर रूप से घायल हो गए। सिखों को कोरोना वायरस के कारण जुलूस निकाले की इजाजत नहीं दी जा रही थी। इसी बात से नाराज तलवारों से लैस सिखों की भीड़ पुलिसकर्मियों पर टूट पड़ी। इतना ही नहीं उपद्रवियों ने एसपी और डीएपसी की गाड़ी पर भी हमला किया और उनके वाहर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिए।

एक वायरल वीडियो में दिख रहा है कि तलवारें लिए लोगों की भीड़ गुरुद्वारे से बाहर निकली और पुलिस की ओर से लगाए गए बैरिकेड तोड़ दिए। यह भीड़ वहां तैनात पुलिसकर्मियों पर टूट पड़ी। इस हिंसा में कई वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए।

कोरोना के चलते जुलूस पर लगी थी रोक
नांदेड़ रेंज के पुलिस उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) निसार तंबोली ने बताया कि नांदेड़ के हुजूर साहिब गुरुद्वारा सिखों की ओर से होला-मोहल्ला का जुलूस निकाला जाता है। महाराष्ट्र में कोरोना महामारी के चलते इस जुलूस को निकालने की इजाजत नहीं दी गई थी। इसकी सूचना गुरुद्वारा कमिटी को दी गई थी। उन्होंने हमें आश्वस्त किया था कि वे हमारे निर्देशों का पालन करेंगे और कार्यक्रम गुरुद्वारे परिसर के अंदर करेंगे।



सिखों ने किया हमला

जुलूस निकालने पर अड़े
पुलिस ने बताया कि निर्देशों के बावजूद निशान साहिब को शाम 4 बजे द्वार पर लाया गया तो कई लोगों ने बहस शुरू कर दी और 300 से अधिक युवा दरवाजे से बाहर आ गए, बैरिकेड तोड़ दिए और पुलिसकर्मी पर हमला करना शुरू कर दिया।

200 से ज्यादा लोगों पर FIR
निसार तंबोली ने कहा कि घायल हुए चार पुलिसकर्मियों में से एक कॉन्स्टेबल की हालत गंभीर है। उन्होंने बताया कि भीड़ ने पुलिस के छह वाहन भी क्षतिग्रस्त किए हैं। डीआईजी ने कहा कि 200 से ज्यादा लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 307, 324, 188, 269 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

18 आरोपी गिरफ्तार
पुलिस ने बताया कि 200 से ज्यादा लोगों पर दर्ज एफआईआर में 60 लोगों के नाम शामिल हैं। नामजद लोगों में से 16 को गिरफ्तार कर लिया गया है।

नांदेड़ में पुलिस पर हमला

नांदेड़ में पुलिस पर हमला

Related posts