Assam Assembly Elections LIVE Updates: असम में 1 बजे तक 45.20 फीसदी वोटिंग, मजार पहुंचे सीएम सोनोवाल, मांगी दुआ किया दावा- सीएए मुद्दा नहीं, जनता ने मान लिया है – Jansatta

Assam Assembly Elections LIVE Updates: असम की 126 सदस्यीय विधानसभा की 47 सीटों पर पहले चरण में मतदान होगा। इस चरण में अधिकतर सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा-एजीपी गठबंधन, कांग्रेस नीत विपक्षी महागठबंधन और नवगठित असम जातीय परिषद (एजेपी) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं।

Assam Polls, Guwahati, National News
Assam Assembly Polls LIVE Updates: डिब्रुगढ़ के जेपी नगर और नागांव स्थित रुपही में मतदान केंद्रों पर लगी वोटरों की भारी भीड़। (फोटोः ANI)

Assam Assembly Elections LIVE Updates: असम में दोपहर 1 बजे तक 45.20 फीसदी वोटिंग हुई है। इस समय तक कुल 81.09 लाख लोगों ने अपने मत का इस्तेमाल किया। उधर, सीएम सर्वानंद सोनोवाल ने मतदान के बीच मजार पहुंचकर दुआ मांगी। उनका दावा है कि सीएए चुनाव में मुद्दा नहीं है। यह बात जनता ने भी मान ली है।

असम में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 47 सीटों के लिए शनिवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। इस चरण में मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, मंत्रियों तथा विपक्षी नेताओं की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा।

पहले चरण में 23 महिलाओं सहित कुल 264 उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण में सुरक्षा बलों की कुल 300 कंपनियों को तैनात किया गया है, जिसमें लोग ऊपरी असम के 12 जिलों और ब्रह्मपुत्र के उत्तरी तटीय जिलों में 11,537 मतदान केंद्रों पर मतदान कर रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि सभी संवेदनशील इलाकों में गश्त तेज कर दी गई है और कड़ी चौकसी बरती जा रही है।

इन 47 सीटों में से अधिकांश पर सत्तारूढ़ भाजपा-अगप गठबंधन, कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी महागठबंधन और नवगठित असम जातीय परिषद (एजेपी) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। कुल 81,09,815 मतदाता पहले चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 40,77,210 पुरुष और 40,32,481 महिलाएं हैं, जबकि 124 थर्ड जेंडर मतदाता हैं, इसके अलावा नौ विदेशी मतदाता हैं। मतदान शाम छह बजे तक जारी रहेगा।

west bengal assembly election 2021 live update

राज्य में तीन चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 27 मार्च, दूसरे चरण में एक अप्रैल और तीसरे चरण में छह अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे समाप्त होगा। कोविड-19 नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिये मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है।

Related posts