Weather Forecast Today: दिल्‍ली में बादल छाए, यूपी-राजस्‍थान समेत देश के इन हिस्‍सों में बारिश के आसार – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • मौसम विभाग का अनुमान, दिल्‍ली में पूरे हफ्ते छाए रहेंगे बादल
  • दोपहर की गर्मी कुछ कम हुई, लेकिन सुबह-शाम की गर्मी बढ़ी
  • राजस्‍थान के कई इलाकों में बारिश के चलते मौसम हुआ ठंडा
  • यूपी, बिहार, एमपी-झारखंड जैसे कई राज्‍यों में बारिश के आसार

नई दिल्‍ली
प्रचंड गर्मी का सीजन शुरू होने से पहले मौसम थोड़ा खुशगवार हुआ है। राजधानी दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत के अधिकांश इलाकों में फिलहाल गर्मी से राहत मिली हुई है। दिल्‍ली के सफदरजंग स्‍टेशन पर मंगलवार को न्‍यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से 5 डिग्री ज्‍यादा है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्‍ली में इस सप्‍ताह बादल छाए रहेंगे। कभी-कभी हल्‍की बारिश हो सकती है। वहीं, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्‍तीसगढ़ में भी हल्‍की बारिश का अनुमान है। राजस्‍थान में तो सोमवार को कई स्‍थानों पर ठीक-ठाक बारिश हुई। ओले भी गिरे जिससे फसल को नुकसान पहुंचा।

राजस्‍थान में आज भी बारिश-ओले के आसार
पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्‍थान के पूर्वी हिस्‍सों में सोमवार को मौसम में अचानक बदलाव हुआ। कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश आई। कहीं-कहीं ओले भी गिरे। इससे कटने के लिए तैयार गेहूं और सरसों की फसल को भारी नुकसान हुआ। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को भी बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है। विस्‍तार से पूरी रिपोर्ट पढ़ें।

बिहार-झारखंड में कैसा रहेगा मौसम?
सोमवार को बिहार में पुरवाई का असर दिखा जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट रही। पश्चिमी विक्षोभ के चलते कुछ हिस्‍सों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान है मगर अधिकतर इलाकों में आसमान साफ रहने का अनुमान है। राजधानी पटना में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहने के आसार है। पश्चिमी चंपारण, सिवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, गया, मुजफ्फरपुर मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार समेत सभी प्रमुख जिलों में अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री के आस-पास रहने का अनुमान जताया गया है। झारखंड में भी मौसम सामान्य बना हुआ है। दोनों राज्‍यों के मौसम पर पूरी रिपोर्ट पढ़ें।

दिल्‍ली में न्‍यूनतम तापमान बढ़ा
वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर इस बार दिल्ली को मायूस कर गया, लेकिन यहां के लोगों को इससे गर्मी से मामूली राहत जरूर दिलाई है। अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी आई है। हालांकि अब भी यह सामान्य से ऊपर बना हुआ है। वहीं, इसकी वजह से न्यूनतम तापमान में काफी तेजी से वृद्धि हुई है। जिसकी वजह से रात के समय अब लोगों को गर्मी सता रही है। सोमवार को अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री रहा। यह सामान्य से 3 डिग्री अधिक है। लेकिन न्यूनतम तापमान बढ़कर 18.9 डिग्री पहुंच गया। यह इस सीजन की सबसे गर्म सुबह थी। न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक दर्ज हुआ।



मध्‍य प्रदेश में मौसम कैसा रहेगा, क्लिक कर जानें

मौसम विभाग का क्‍या है अनुमान?
IMD ने सोमवार को एक ट्वीट में जानकारी दी कि 8 से 11 मार्च के बीच पूर्वोत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों, खासकर अरुणाचल प्रदेश में बारिश देखने को मिलेगी। असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम और त्रिपुरा में कई जगहों पर वर्षा का अनुमान है। इसके अलावा मंगलवार को हरियाणा के हिसार, लोहारु, झज्‍जर में भी बारिश होगी ऐसा कहा गया है। पश्चिमी, उत्‍तरी और दक्षिण-पश्चिमी दिल्‍ली में भी हल्‍की बारिश का अनुमान है।

सोमवार को जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में बारिश हुई और ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई। मौसम विभाग का अनुमान है कि 10 मार्च तक मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि इसके बाद फिर से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बारिश होने की संभावना है।

राजधानी में छाए रह सकते हैं बादल
मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को दिल्‍ली में आंशिक तौर पर बादल देखने को मिलेंगे। अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री के आसपास रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, इस पूरे हफ्ते बादल छाए रहेंगे। 14 मार्च तक अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री के आसपास बना रहेगा। लेकिन अधिकतम तापमान इस दौरान 18 से 19 डिग्री तक बना रहेगा, जिसकी वजह से सुबह व शाम के समय भी अब गर्मी अपना अहसास करवाएगी।

Weather-Mausam-N

सांकेतिक तस्‍वीर

Related posts