G-23: भगवा साफा पहन जम्मू में क्या बोले गुलाम नबी आजाद? – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने की पीएम मोदी की तारीफ
  • भगवा पगड़ी पहनने के बाद मोदी प्रेम से बढ़ी सियासी हलचल
  • राज्यसभा में विदाई के दौरान पीएम मोदी ने की थी तारीफ

जम्मू
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की जमकर तारीफ की है। आजाद ने कहा कि पीएम अपनी असलियत को नहीं छुपाते हैं और अतीत के बारे में खुलकर बात करते हैं। कामयाबी की बुलंदियों पर जाकर भी अपनी जड़ों को याद रखने की सीख उनसे लेनी चाहिए। करीब 3 सप्ताह पहले राज्यसभा में विदाई भाषण के दौरान पीएम मोदी ने भरी हुई आंखों से नबी आजाद की प्रशंसा की थी। अब आजाद के ‘मोदी प्रेम’ को लेकर सियासी अटकलें लगनी शुरू हो गई है।

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री आजाद ने जम्मू में एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा, ‘किसी व्यक्ति को दुनिया से अपनी असलियत नहीं छुपानी चाहिए। मैं कई नेताओं की प्रशंसा करता हूं मैं खुद गांव का हूं और मुझे इस बात का फक्र है। मैं अपने प्रधानमंत्री जैसे नेताओं की काफी प्रशंसा करता हूं, जो स्पष्ट रूप से कहते हैं कि वह गांव से हैं। कहते हैं कि बर्तन मांजते थे, चाय बेचते थे। सियासी तौर पर हम उनके खिलाफ हैं, लेकिन कम से कम जो अपनी असलियत है, वह उसको नहीं छिपाते। यदि आपने अपनी असलियत छिपाई तो आप मशीनरी दुनिया में जी रहे होते हैं।’

भगवा पगड़ी में जुटे थे ‘G-23’ के कई नेता
पीएम के लिए आजाद की इस टिप्पणी से एक दिन पहले ही कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन और संगठनात्मक फेरबदल की मांग करने वाले ‘G-23’ के कई नेता एक मंच पर एकत्र हुए थे। सभी ने भगवा पगड़ी पहन रखी थी। उनका कहना था कि पार्टी कमजोर हो रही है और वे इसे मजबूत करने के लिए एक साथ आए हैं। कांग्रेस के इन असंतुष्ट नेताओं को ‘G-23’ भी कहा जाता है। अब आजाद के बयान के बाद सियासी गलियारों में चर्चा तेज हो गई है।












G-23: भगवा साफा पहन जम्मू में क्या बोले गुलाम नबी आजाद?

अगर बीजेपी नहीं तो क्या अलग दल की है तैयारी?
कांग्रेस के साथ ही देश की राजनीति में भी आजाद का कद बड़ा है। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और कैबिनेट मंत्री रहते हुए उनकी पकड़ काफी अच्छी है। दबी जुबान में ही आजाद के पाला बदलने की चर्चाएं होने लगी हैं। हालांकि आजाद यह स्पष्ट कर चुके हैं कि वह बीजेपी में शामिल नहीं होंगे। एक और चर्चा उनके कांग्रेस से अलग होकर एक अलग राजनीतिक दल बनाने की भी हो रही है। वह पहले ही कांग्रेस के आंतरिक लोकतंत्र और अध्यक्ष पद के चुनाव का मुद्दा उठाते रहे हैं।

पीएम मोदी ने की थी आजाद की तारीफ
गौरतलब है कि राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता रहे गुलाम नबी आजाद के विदाई समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी ने जमकर उनकी तारीफ की थी। आजाद के जम्‍मू-कश्‍मीर के मुख्‍यमंत्री रहने के दौरान हुई एक आतंकी घटना का जिक्र कर मोदी भावुक भी हुए थे और आजाद को सैल्‍यूट किया था। राज्‍यसभा का कार्यकाल खत्‍म होने के बाद आजाद इन दिनों जम्‍मू कश्‍मीर के दौरे पर आए हैं।

आजाद और मोदी (फाइल फोटो)

आजाद और मोदी (फाइल फोटो)

Related posts