CSIR ने किया आगाह, अभी खत्म नहीं हुआ है कोरोना संकट, और ज्यादा खतरनाक हो सकती है तीसरी लहर – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • कोरोना की तीसरा लहर को लेकर सीएसआईआर ने चेताया
  • CSIR डीजी बोले- खत्म नहीं हुआ है कोरोना का खतरा
  • कोरोना की तीसरी लहर को लेकर CSIR डीजी ने किया आगाह

तिरूवनंतपुरम
कई देशों में वैक्सीन उपलब्ध होने और नए मामलों में कमी आने के बाद भी कोरोना का खतरा अब भी बरकरार है। कोरोना आगे और खतरनाक रूप ले सकता है। वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के महानिदेशक शेखर सी मांडे ने रविवार को कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को लेकर आगाह किया।

मांडे ने कहा, ‘कोविड-19 संकट अभी समाप्त नहीं हुआ है और अगर महामारी की तीसरी लहर आती है जो उसके गंभीर परिणाम होंगे।’ उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति से बाहर निकलने के लिए संस्थानों में लगातार सहयोग के साथ ही जलवायु परिवर्तन और जीवाश्म ईंधन पर अति निर्भरता से पैदा होने वाली संकटपूर्ण स्थितियों को टालना भी आवश्यक है। ऐसी संकटपूर्ण स्थिति से पूरी मानवता के लिए खतरा पैदा हो सकता है।

1 मार्च से कोरोना वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं? जानें हर तरीका

मांडे यहां राजीव गांधी सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी (आरजीसीबी) द्वारा आयोजित एक डिजिटल कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम का विषय कोविड-19 और भारत की प्रतिक्रिया था। उन्होंने स्पष्ट किया कि भारत अभी सामुदायिक प्रतिरोधक क्षमता हासिल करने से दूर है और ऐसे में लोगों को वायरस के संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनना चाहिए। इसके अलावा लोगों को सामाजिक दूरी तथा हाथों की सफाई जैसे उपायों का भी पालन करते रहना चाहिए।

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों पर बोले सीएम ठाकरे, लॉकडाउन लगाने की इच्छा नहीं मगर…

उन्होंने आत्मसंतुष्टि के भाव को लेकर लोगों और वैज्ञानिक समुदाय को आगाह करते हुए कहा कि अगर महामारी की तीसरी लहर आती है तो वह उस चुनौती से कहीं अधिक खतरनाक स्थिति होगी जिसका अब तक देश ने सामना किया है। मांडे ने वैज्ञानिक समुदाय के सवालों का जवाब देते हुए उम्मीद जतायी कि कोविड-19 टीके कोरोना वायरस के विभिन्न स्वरूपों के खिलाफ प्रभावी होंगे।

सांकेतिक तस्वीर

Related posts