Gujarat Municipal Election Result 2021: आज आएंगे गुजरात निकाय चुनाव के नतीजे, बीजेपी और कांग्रेस में रहेगा मुकाबला – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • मंगलवार को आएंगे गुजरात नगर निकाय चुनाव के नतीजे
  • 575 सीटों पर 2,276 उम्मीदवारों का भविष्‍य ईवीएम में कैद
  • बीजेपी और कांग्रेस में रहेगा मुख्‍य मुकाबला, टिकीं सबकी नजरें
  • आम आदमी पार्टी और एआईएमआईएम भी चुनाव मैदान में

अहमदाबाद
जम्‍मू-कश्‍मीर, हैदराबाद, पंजाब के बाद अब गुजरात स्‍थानीय निकाय चुनाव के नतीजों पर सबकी नजरें हैं। मंगलवार को मतगणना शुरू होने जा रही है। अधिकारियों ने मतगणना की पूरी तैयारियां कर ली हैं। सुबह आठ बजे काउंटिंग के लिए ईवीएम खोले जाएंगे। 6 महानगरों अहमदाबाद, सूरत, बडोदरा, जामनगर, भावनगर और राजकोट में वोटिंग हुई थी।

कोरोना महामारी के बीच हुए छह नगर निगमों के चुनाव में 42.21 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। गृहमंत्री अमित शाह ने भी परिवार के साथ अपना वोट डाला था। इन निकाय चुनावों को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के लिए एक परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है जो अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का मिजाज तय कर सकते हैं।

अहमदाबाद में सबसे कम 38.73 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था जबकि सबसे अधिक 49.86 फीसदी वोट जामनगर में पड़े। इसी तरह, राजकोट में 47.27 फीसदी, भावनगर में 43.66 फीसदी, सूरत में 43.52 फीसदी और वडोदरा में 43.47 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया था।

बीजेपी-कांग्रेस में मुख्य मुकाबला
इन चुनावों में मुख्य मुकाबला बीजेपी और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के बीच है। बीजेपी का पिछले कई कार्यकाल से इन छह नगर निगमों पर शासन रहा है। आम आदमी पार्टी (आप) ने दावा किया है कि वह बीजेपी और कांग्रेस के सामने एक प्रभावी विकल्प होगी, जबकि असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) पहली बार स्थानीय निकाय चुनाव लड़ रही है।

575 सीटों पर 2,276 उम्मीदवार मैदान में
अधिकारियों ने कहा कि 575 सीटों पर मतदान के लिए लगभग 32,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया। प्रत्येक वार्ड में चार पार्षद हैं। छह नगर निगमों में कुल 2,276 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा, जूनागढ़ नगर निगम में दो सीटों पर उपचुनाव के लिए नौ उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

चुनाव लड़ने वालों में बीजेपी से 577, कांग्रेस से 566, आप से 470, राकांपा से 91, अन्य दलों से 353 और 228 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, कुल 1.14 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 60.60 लाख पुरुष और 54.06 लाख महिलाएं शामिल हैं।

Related posts