Tractor Parade: किसानों की हिंसा में 109 पुलिसकर्मी घायल, 45 को ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया – Zee News Hindi

नई दिल्ली: ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) निकालने के नाम पर दिल्ली के आईटीओ समेत अन्य हिस्सों में घुसने और जमकर हिंसा करने के बाद अब प्रदर्शनकारी वापस दिल्ली के बॉर्डर इलाकों में लौटने लगे हैं. हिंसा का सबसे बड़ा केंद्र बना ITO एरिया भी पूरी तरह खाली हो गया है. इसी बीच खुफिया विभाग ने कई जगहों पर हिंसा की आशंका जताई है.

स्टंट करते समय ट्रैक्टर पलटने से मरा किसान

मंगलवार की ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) के दौरान स्टंट करते समय एक किसान मारा गया. उसकी पहचान उत्तराखंड के बाजपुर इलाके के  नवनीत के रूप में हुई है. सोशल मीडिया पर कुछ लोग उसकी मौत का कारण पुलिस की गोली बताकर फेक न्यूज फैला रहे हैं. लेकिन CCTV में ट्रैक्टर पलटता हुआ साफ दिखाई दे रहा था. किसान के मरने के बाद बाकी साथी उसका शव लेकर ITO पर बैठ गए. बाद में पुलिस के समझाने पर वे उसकी डेड बॉडी लेकर चले गए. 

किसानों की हिंसा में 18 पुलिसकर्मी घायल हुए

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के डीसीपी ईश सिंघल ने बताया कि आईटीओ पर पुलिस और किसानों के बीच हुई झड़प में 109 पुलिस वाले घायल हुए हैं. दिल्ली के नॉर्थ डिस्ट्रिक्ट के करीब 45 पुलिसकर्मियों को सिविल लाइन अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती करवाया गया है. वहीं 18 पुलिसकर्मी LNJP अस्पताल में  भर्ती हैं.

उपद्रव वाले इलाकों में दर्ज किए जाएंगे केस

पुलिस के मुताबिक दिल्ली के ईस्ट डिस्ट्रिक्ट में भी 34 पुलिसकर्मी घायल हैं. वहीं शाहदरा डिस्ट्रिक्ट में 12 लोग घायल हैं. जिनमे कई पुलिसकर्मी की हालत गंभीर है. दिल्ली के सीनियर पुलिस अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली के जिस भी डिस्ट्रिक्ट में हिंसा हुई है, उन्हीं में मुकदमे दर्ज किए जाएंगे.

उपद्रवियों पर संगीन धारा में मुकदमा दर्ज होगा

पुलिस अधिकारियों के अनुसार सरकारी काम मे बाधा डालने, पुलिसकर्मियों पर हमला करने, सरकारी और निजी संपत्ति को नुकसान पहचाने, कोविड गाइडलाइंस का उल्लंघन करने, NOC के नियम की अवहेलना समेत कई धाराओं में मुकदमे दर्ज किए जाएंगे. उपद्रवियों की पहचान होने के बाद उन पर  सख्त कार्रवाई की जाएगी

‘घटना में बड़ी मात्रा में सार्वजनिक संपत्ति का नुकसान’

दिल्ली के पुलिस कमिश्नर एस एन श्रीवास्तव (SN Srivastava) ने कहा कि किसानों की हिंसा में बड़ी मात्रा में सार्वजनिक संपत्ति का नुकसान हुआ है. उन्होंने अपील की कि प्रदर्शनकारी किसान हिंसा में शामिल न हों, शांति बनाए रखें और वापस अपने धरने वाले इलाकों की ओर लौट जाएं.  

ये भी पढ़ें- Delhi: किसानों के हिंसक प्रदर्शन के बीच एक सरदार ने बचाई पुलिसकर्मी की जान, हो रही तारीफ

किसानों ने मनमर्जी से रूट बनाकर शुरू कर दी ट्रैक्टर परेड

पुलिस कमिश्नर (Commissioner of Police) ने कहा कि किसान संगठनों से कई दौर की बातचीत के बाद दिल्ली में ट्रैक्टर परेड का रूट और समय तय किया गया था. लेकिन किसानों ने समय से पहले ही मनमर्जी से रूट बनाकर ट्रैक्टर परेड शुरू कर दी और कई जगहों पर हिंसा फैलाई, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए. 

VIDEO

Related posts