Tractor Rally in Delhi: 12 हजार ट्रैक्टरों पर सवार होकर आएंगे किसान, देखिए दिल्ली में कैसी किलेबंदी – नवभारत टाइम्स

Farmers Tractor Rally News: आखिरकार दिल्‍ली पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों को टैक्‍टर रैली की अनुमति दे दी है। इसे ‘किसान गणतंत्र परेड’ भी जा रहा है। 26 जनवरी को होने वाली इस रैली के लिए पुलिस समेत रिजर्व फोर्सेज को भी ‘शॉर्ट नोटिस’ पर मूव के लिए तैयार रहने को कहा गया है। गणतंत्र दिवस परेड के ठीक बाद शुरू होने वाली इस रैली के लिए पुलिस ने तीन विस्‍तृत रूट बनाए हैं। रविवार को दिल्‍ली की सीमाओं पर करीब 12,000 ट्रैक्‍टर्स जमा थे। हालांकि रैली में कितने शामिल होंगे, पुलिस के अनुसार इसका पता सोमवार शाम तक चल पाएगा। आइए जानते हैं, ट्रैक्‍टर रैली को लेकर क्‍या-क्‍या इंतजाम किए गए हैं।

Tractor rally route: जान लीजिए क्‍या होगा रैली का रूट



  • सिंघु बॉर्डर से निकलकर रैली कांजावाला, बवाना, औचंदी बॉर्डर, केएमपी एक्‍सप्रेस से होकर निकलेगी और फिर वापस लौटेगी।
  • टिकरी बॉर्डर से ट्रैक्‍टर्स का जत्‍था नागलोई जाएगा, फिर नजफगढ़ और वेस्‍टर्न पेर‍िफेरल एक्‍सप्रेसवे से होते हुए वापस लौटेगा।
  • गाजीपुर बॉर्डर से रैली निकलकर 56 फुट रोड, अप्‍सरा बॉर्डर, हापुर को निकलेगी और वापसी में केएमपी/वेस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेसवे होते हुए लौटेगी।

दिल्‍ली में हर तरफ से आ रहे हैं ट्रैक्‍टर्स



रविवार को पड़ोसी राज्‍यों से हजारों ट्रैक्‍टर्स दिल्‍ली की तरफ बढ़ते देखे गए। पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्‍थान जैसे राज्‍यों से किसान ट्रैक्‍टर्स लेकर दिल्‍ली पहुंच रहे हैं। कुछ किसानों ने तीन से पांच ट्रैक्‍टर्स-ट्रॉली एक-दूसरे से जोड़ रखे हैं ताकि र्इंधन बचाया जा सके।

गाजीपुर बॉर्डर पर जुट रहे हैं क‍िसान

गाजीपुर बॉर्डर पर कुछ यूं डटे हैं किसान



यह तस्‍वीर गाजीपुर बॉर्डर की है। किसानों ने अपनी ट्रैक्‍टर रैली का रिहर्सल किया।

जारी है रैली की रिहर्सल



प्रदर्शनकारी किसान लगातार 26 जनवरी को निकलने वाली रैली की रिहर्सल कर रहे हैं। तस्‍वीर यूपी-दिल्‍ली के बीच गाजीपुर बॉर्डर की है।

खतरा क‍िस बात का?



  • खुफिया इनपुट्स दिखाते हैं कि पाकिस्‍तान में पलने वाले आतंकी समूह इस ट्रैक्‍टर रैली को निशाना बना सकते हैं।
  • शरारती तत्‍वों की वजह से कानून-व्‍यवस्‍था खतरे में पड़ सकती है।

लगा दिए हैं बैरिकेड्स, पुलिस की कड़ी नजर



फिलहाल बेहद सख्‍ती से बैरिकेडिंग कर दी गई है। निर्धारित रूट्स के अलावा ट्रैक्‍टर्स को और कहीं से जाने नहीं दिया जाएगा। स्‍पॉट्स पर भारी पुलिस फोर्स तैनात है।

सुरक्षा के क्‍या हैं इंतजाम?



  • किसान यूनियनों के साथ समझौते के बाद सैद्धांत‍िक रूप से ट्रैक्‍टर रैली को मंजूरी दी गई है। प्रदर्शन स्‍थलों से अस्‍थायी तौर पर सुरक्षा प्रबंध हटाए जाएंगे।
  • ट्रैक्‍टर्स को आर्टेरियल पेरिफेरल रोड्स पर औसतन 70 किलोमीटर तक ही आने दिया जाएगा।
  • यूनियनों के वॉलंटियर्स भी दिल्‍ली, यूपी और हरियाणा पुलिस के साथ मिलकर काम करेंगे।
  • अबतक 12,000 ट्रैक्‍टर्स का अनुमान, अंतिम आंकड़े 25 जनवरी की शाम तक।

किसान यूनियनों को भी करने होंगे इंतजाम



दिल्‍ली पुलिस के प्रवक्‍ता और स्‍पेशल कमिश्‍नर (इंटेलिजेंस) दीपेंद्र पाठक ने कहा कि उन्‍होंने किसान यूनियनों के साथ एक लिस्‍ट साझा की है जिसमें उन इंतजामों का जिक्र है जो रैली को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए जरूरी हैं।।

क्‍या-क्‍या इंतजाम कर रही पुलिस?



पाठक के मुताबिक, शांतिपूर्वक रैली निकालना एक चुनौतीपूर्ण काम होगा लेकिन एरिया सिक्‍योरिटी चेक्‍स, फोर्सेज की तैनाती और मेडिकल इमर्जेंसी के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं।

Related posts