Lalu Yadav Health Update: लालू यादव की तबीयत बिगड़ी, सांस नहीं ले पा रहे; फेफड़े में संक्रमण-निमोनिया – दैनिक जागरण

रांची, जासं। Lalu Yadav Health Update, Lalu Yadav News  राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की हालत गंभीर हो गई है। वे फिलहाल सांस नहीं ले पा रहे। उनके चेस्‍ट में इन्फेक्‍शन और निमोनिया की शिकायत है। जानकारी के मुताबिक, रांची के रिम्स अस्‍पताल के पेइंग वार्ड में इलाजरत चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की तबीयत गुरुवार देर शाम अचानक बिगड़ गई। इसके बाद पूरे अस्‍पताल में हड़कंप मच गया। जानकारी मिलते ही झारखंड के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता भी लालू यादव की तबीयत का हाल जानने पहुंचे। रिम्‍स डायरेक्‍टर कामेश्‍वर प्रसाद अभी मौके पर हैं। उन्‍होंने लालू की हालत स्थिर बताया है। कहा कि शाम 7 बजे लालू की तबीयत अचानक बिगड़ गई। इसके बाद डा. उमेश प्रसाद व डा. डीके झा उनका इलाज कर रहे हैं। रिम्स निदेशक ने चेस्ट में इंफेक्शन की पुष्टि की है। लालू की हालत को लेकर एम्स के चिकित्सकों से परामर्श किया जा रहा है।

लालू को सांस लेने में परेशानी, चेस्ट एक्सरे में दिखा माइनर इंफेक्शन

रिम्स के पेइंग वार्ड में इलाजरत चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की तबीयत गुरुवार देर शाम अचानक बिगड़ गई। उन्हेंं सांस लेने में अचानक परेशानी होने लगी। नर्सों ने फैरन इसकी सूचना वरीय चिकित्सकों को दी। करीब 7 बजे डा. उमेश प्रसाद पेइंग वार्ड पहुंच उनका इलाज शुरू किया। मिली जानकारी के अनुसार, उन्हें सांस लेने में अचानक परेशानी होने लगी। आनन फानन में ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर आदि जांच की गई, जिसमें सभी नॉर्मल देखा गया। चेस्ट इंफेक्शन के संदेह में चेस्ट की एक्सरे भी की गई। जिसमें इंफेक्शन भी देखने को मिली है।

एम्स के चिकित्सक से लिया जा रहा परामर्श

कोरोना संक्रमण को देखते हुए तुरंत जांच के लिए सैंपल दिया गया। एंटीजेन किट से तो रिपोर्ट निगेटिव आई है लेकिन आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट आनी बाकी है। खबर लिखे जाने तक डा. उमेश प्रसाद व डा. डीके झा उनके इलाज में डटे रहे। जबकि रिम्स के चिकित्सा अधीक्षक भी पेइंग वार्ड में उपस्थित रहे। रिम्स निदेशक डॉ कामेश्वर प्रसाद ने चेस्ट में इंफेक्शन की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि ऐम्स नई दिल्ली के चिकित्सकों से सामंजस्य बनाया जा रहा है। एक बार ऐम्स के चेस्ट रोग विशेषज्ञ ने लालू प्रसाद का हैल्थ रिव्यू भी किया है। उनका इलाज चल रहा है।

बन्ना गुप्ता भी पहुंचे थे हाल लेने, जेल के अधिकारी भी मौजूद

इधर, लालू  प्रसाद के बिगड़ते तबीयत की सूचना पाकर सूबे के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता भी पेइंग वार्ड में उनका हाल जानने पहुंचे। करीब आधे घंटे वार्ड में रुकने के बाद वे वापस लौट गए। हालांकि पेइंग वार्ड से निकलते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने पेइंग वार्ड आने का कारण कुछ और बताया। कहा वे औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि लालू प्रसाद के बिगड़े स्वास्थ्य की उन्हें कोई जानकारी नही है। जेल के भी कई अधिकारी अस्पताल पहुंच चुके है।

स्थिति बिगड़ने पर आईसीयू में शिफ्ट करने को जेल प्रशासन पूरी तरह तैयार

जेल आईजी वीरेंद्र भूषण ने मीडिया को बताया कि लालू प्रसाद की तबीयत अचानक बिगड़ गई थी। सूचना मिलते ही तुरंत डॉ उमेश प्रसाद और उनकी टीम ने रिम्स पहुंचकर उनका इलाज शुरू किया। ईसीजी, इको, एक्स-रे समेत कई तरह के जांच किए गए। इको और ईसीजी की रिपोर्ट तो नॉर्मल आई, जबकि एक्स-रे में इंफेक्शन देखा गया। रिम्स के चिकित्सकों ने एम्स नई दिल्ली के चेस्ट रोग विशेषज्ञ से परामर्श लिया। वहां के चिकित्सकों ने भी रिम्स के चिकित्सा को बेहतर बताया। वीरेंद्र भूषण के अनुसार, रात 10 बजे के बाद लालू प्रसाद की सेहत में थोड़ा सुधार हुआ है। लालू प्रसाद ने खुद से कुर्सी में बैठ चाय की चुस्की ली है।

जेल आईजी ने कहा अगर देर रात दोबारा उनकी सेहत बिगड़ती है तो इसे ध्यान में रखते हुए दो चिकित्सकों को रातभर अस्पताल में रहने का निर्देश दिया गया है। मॉनिटर समेत तमाम उपकरण उनके कमरे में लगाए गए हैं, जिससे निरंतर उनके स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग हो रही है। अगर तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें आईसीयू या किसी अन्य विभाग में शिफ्ट करने की नौबत आती है तो सुरक्षा के दृष्टिकोण से जेल प्रशासन इसके लिए पूरी तरह तैयार है।

डॉक्‍टरों के मुताबिक लालू यादव को सांस लेने में अचानक परेशानी होने लगी है। आनन-फानन में तुरंत इसकी सूचना चिकित्सकों को दी गई। सूचना मिलते ही झारखंड के स्वास्‍थ्‍य मंत्री बन्ना गुप्ता, रिम्स अधीक्षक डॉ विवेक कश्यप और लालू प्रसाद यादव का इलाज कर रहे डॉक्टर उमेश प्रसाद उन्‍हें देखने पेइंग वार्ड पहुंचे।

लालू प्रसाद के स्वास्थ्य की जानकारी लेने के बाद बन्ना गुप्ता वापस लौट गए। डॉक्‍टर अभी लालू प्रसाद के इलाज में लगे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, लालू में निमोनिया के लक्षण देखे जा रहे हैं। कोरोना जांच के लिए उनका सैंपल दिया गया है। रैपिड एंटीजन टेस्ट में उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई। वहीं, आरटी पीसीआर की रिपोर्ट आनी बाकी है। मौके पर उनका एक्स-रे भी किया गया। इसमें थोड़ा-सा इन्फेक्शन भी देखने को मिला है।

यह खबर लगातार अपडेट हो रही है। ताजा जानकारी के लिए बने रहें हमारे साथ…

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

Related posts