फिर सताने लगी सर्दी: कश्मीर में लोगों को बर्फ पिघलाकर पीनी पड़ रही, झारखंड में ठंड का 40 साल का रिकॉर्ड टूटा – दैनिक भास्कर

  • Hindi News
  • National
  • People In Kashmir Have To Drink Snow Melt, Jharkhand Breaks 40 Years Record

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक दिन पहले

पहाड़ों की ओर से चल रही बर्फीली हवाओं के कारण मैदानी इलाकों में ठंड और बढ़ सकती है। कश्मीर में बर्फबारी से 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। इसे यहां प्राकृतिक आपदा घोषित किया जा चुका है। हालात इतने खराब हैं कि यहां लोगों को बर्फ पिघलाकर पानी पीना पड़ रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब-हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के कारण गलन बढ़ेगी। कुछ राज्यों में कोहरा छाएगा। झारखंड में 40 साल में पहली बार न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कश्मीर: बर्फबारी 200 से ज्यादा घरों की छतें टूटीं

जम्मू-कश्मीर में पिछले नौ दिनों में करीब सात फीट तक बर्फ गिरी। जिसने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। भारी बर्फबारी के कारण छोटी-बड़ी मिलाकर 22 हजार किमी सड़क पर वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। कई फ्लाइट भी रद्द की गई हैं। बर्फबारी के कारण 200 से ज्यादा घरों की छतें टूट चुकी हैं। कई घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। बिजली फीडर खराब होने के कारण हजारों परिवारों को अंधेरे में रहना पड़ा। पानी की सप्लाई की 441 योजनाओं पर असर हुआ है। पीने के पानी के लिए लोगों को बाल्टियों में बर्फ भरकर पिघलानी पड़ रही है।

श्रीनगर की सड़क से गुजरती इस कार को देखकर हालात का अंदाजा लगाया जा सकता है। यहां हुई बर्फबारी के कारण सैलानियों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

MP: भोपाल में विजिबिलिटी कम हुई तो इंदौर में लैंड नहीं हो सकी फ्लाइट

मध्य प्रदेश के भोपाल में लगातार 5वें दिन भी कोहरा छाया। इस सीजन में ऐसा पहली बार हुआ है। यहां दिन के तापमान में सिर्फ 0.7 डिग्री और रात के तापमान में 1.5 डिग्री की बढ़ोतरी हुई। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 23.6 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, इंदौर में घने कोहरे के कारण इंडिगो की दिल्ली-इंदौर, एयर एशिया की दिल्ली-इंदौर और मुंबई-इंदौर फ्लाइट सोमवार सुबह इंदौर आई, लेकिन विजिबिलिटी काफी कम (450 मीटर) होने के कारण ATC ने लैंडिंग की अनुमति नहीं दी।

भोपाल का राजाभोज एयरपोर्ट, यहां कोहरे के कारण विजिबिलिटी काफी कम हो गई।

भोपाल का राजाभोज एयरपोर्ट, यहां कोहरे के कारण विजिबिलिटी काफी कम हो गई।

राजस्थान: जयपुर, बीकानेर, चूरू में शीतलहर और तेज होगी, आबू में 0.4 डिग्री तापमान

प्रदेश मौसम साफ होने के बाद ठंडी हवाएं फिर से चलने लगी हैं। जयपुर, टोंक, भीलवाड़ा, बूंदी सहित कई शहरों में न्यूनतम पारे में छह डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है। दिनभर शीतलहर चलने से गलन बढ़ गई। माउंट आबू में पारा फिर से जमाव बिंदु (0.4) पर आ गया। वहीं 15 स्थानों पर न्यूनतम पारा 10 डिग्री से नीचे रहा।

राजस्थान के सीकर में पारा जमाव बिंदु से नीचे चला गया है।

राजस्थान के सीकर में पारा जमाव बिंदु से नीचे चला गया है।

पंजाब के अमृतसर में 1.4 डिग्री और गिरा पारा
साल के शुरुआती दिनों में राहत देने के बाद अमृतसर में सर्दी का प्रकोप फिर तेज हो गया है। यहां दिन का पारा 10.6 डिग्री और रात का 7.2 डिग्री पर रहा। यहां दिन की शुरुआत धुंध के बीच हुई। शहर में दोपहर 12 बजे तक धुंध छाई रही। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन घनी धुंध रहने का अनुमान है।

पंजाब के अमृतसर में दोपहर 12 बजे तक कोहरे की चादर छाई रही।

पंजाब के अमृतसर में दोपहर 12 बजे तक कोहरे की चादर छाई रही।

झारखंड में आज से बढ़ेगी ठंड, 3 से 5 डिग्री गिरेगा पारा

रांची सहित पूरे झारखंड में 24 घंटे में मौसम बदलेगा, ठंड बढ़ेगी। न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री तक गिरावट आ सकती है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक झारखंड से पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो गया है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल की ओर से ठंडी हवाएं भी आ रही हैं। इसी के असर से ठंड बढ़ने के आसार हैं। दिन में धूप निकलेगी और आसमान साफ रहेगा।

Related posts