केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट को कोवीशील्ड वैक्सीन का ऑर्डर दिया, एक डोज की कीमत 200 रुपए होगी

केंद्र सरकार ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका की वैक्सीन कोवीशील्ड के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को ऑर्डर दे दिया है। SII के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। वैक्सीन के एक डोज की कीमत 200 रुपये होगी। कोवीशील्ड की हर हफ्ते एक करोड़ से ज्यादा डोज की सप्लाई की जा सकती है। सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए 16 जनवरी की तारीख तय की है।

तीन जनवरी को DCGI ने दी मंजूरी

भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने तीन जनवरी को कोवीशील्ड को अप्रूवल दिया था। इसकी इफेक्टिवनेस को लेकर अलग-अलग बातें सामने आई हैं। एस्ट्राजेनेका ने वैक्सीन की ओवरऑल इफेक्टिवनेस 90% तक होने का दावा किया था।

इसे लेकर भारतीय रेगुलेटर का मानना है कि यह वैक्सीन 70% तक इफेक्टिव है। इस तरह की अलग-अलग जानकारी सामने आ रही है तो ब्रिटिश और भारतीय रेगुलेटर की स्टडी को जानना जरूरी हो गया है।

ऑक्सफोर्ड ने बनाई है वैक्सीन

कोवीशील्ड या AZD1222 को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और उसकी कंपनी वैक्सीटेक ने मिलकर बनाया है। इसमें चिम्पांजी में सर्दी की वजह बनने वाले वायरस (एडेनोवायरस) को कमजोर कर इस्तेमाल किया गया है। इसमें SARS-CoV-2 यानी नोवल कोरोनावायरस का जेनेटिक मटेरियल है।

वैक्सीनेशन के जरिए सरफेस स्पाइक प्रोटीन बनता है और यह SARS-CoV-2 के खिलाफ इम्युन सिस्टम बनाता है। ताकि भविष्य में यदि नोवल कोरोनावायरस हमला करता है तो शरीर उसका मजबूती से जवाब दे सकें।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

भारत में यह वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट बना रहा है। कंपनी ने दावा किया था कि यह देश की सबसे सस्ती वैक्सीन होगी। -फाइल फोटो

Source: DainikBhaskar.com

Related posts