खत्म हुआ वैक्सीन का इंतजार, विवादों में टीम इंडिया और अटल टनल में पुलिस ने टूरिस्ट को बनाया मुर्गा

नमस्कार!
उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में श्मशान में हुए हादसे में 23 लोगों की जान चली गई। शिवराज कैबिनेट में नए मंत्री शामिल हो गए हैं। पाकिस्तान के बलूचिस्तान में आतंकियों ने 11 मजदूरों को मार डाला। बहरहाल शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • किसानों से सरकार की आठवें दौर की बातचीत होगी। इसमें MSP पर फैसला हो सकता है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्घाटन करेंगे।
  • प्रधानमंत्री नेशनल एन्वायर्नमेंटल स्टैंडर्ड्स लैब का शिलान्यास करेंगे। वे नेशनल एटॉमिक टाइमस्केल का लोकार्पण भी करेंगे।

देश-विदेश
बातचीत से पहले किसानों की चेतावनी

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों की आज सरकार के साथ 8वें दौर की मीटिंग होगी। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सोमवार को होने वाली बैठक में किसानों के बड़े मुद्दों का हल भी निकल सकता है। सरकार समर्थन मूल्य (MSP) और एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी (APMC) के मुद्दों पर लिखित में भरोसा दे सकती है। इधर, बातचीत से पहले रविवार को सिंघु बॉर्डर पर किसान नेता मनजीत सिंह राय ने कहा कि 13 जनवरी को नए कृषि कानूनों की कॉपी जलाकर लोहड़ी मनाई जाएगी और 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन के अवसर पर किसान दिवस मनाया जाएगा।

कोरोना वैक्सीन के लिए इंतजार खत्म
कोरोना वैक्सीन के लिए देश के लोगों का इंतजार खत्म हो गया है। भारत बायोटेक की स्वदेशी कोवैक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड के इमरजेंसी यूज के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने मंजूरी दे दी है। वहीं जायडस कैडिला हेल्थकेयर की जायकोव-डी को फेज-3 ट्रायल का अप्रूवल मिला है। DCGI वी जी सोमानी ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी। सोमानी ने कहा कि कुछ साइड इफेक्ट जैसे- हल्का बुखार, दर्द और एलर्जी हर वैक्सीन में कॉमन होते हैं, लेकिन ये दोनों वैक्सीन 110% सुरक्षित हैं। वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद PM मोदी ने कहा- भारत में बनीं दो वैक्सीन को मंजूरी मिलना हर भारतीय के लिए गर्व की बात है।

लगातार विवादों में टीम इंडिया
भारत का ऑस्ट्रेलिया टूर नियम-कायदों को लेकर लगातार विवादों में है। विवाद दो हैं। पहला- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत और नवदीप सैनी पर बायो बबल तोड़ने का आरोप लगा है, जिसकी जांच चल रही है। दूसरा- टीम इंडिया कोरोना के सख्त नियमों की वजह से ब्रिस्बेन में चौथा टेस्ट नहीं खेलना चाहती है। इस बीच, अपडेट ये है कि बायो बबल तोड़ने का आरोप झेल रहे पांचों खिलाड़ी टीम के साथ ही सोमवार को सिडनी रवाना होंगे, जहां तीसरा टेस्ट खेला जाना है। उधर, क्वींसलैंड सरकार ने कहा है कि अगर नियमों के हिसाब से चलना हो, तो ही टीम इंडिया ब्रिस्बेन में चौथा टेस्ट खेलने के लिए आए।

गाजियाबाद में बड़ा हादसा
उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में रविवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां मुरादनगर के श्मशान में अंतिम संस्कार के दौरान गैलरी की छत गिरने से कई लोग दब गए। ये सभी बारिश से बचने के लिए गैलरी की छत के नीचे खड़े थे। हादसे में 23 लोगों की मौत हो गई। जिस शख्स का दाह संस्कार हो रहा था, उनके एक बेटे की भी मौत हुई। चश्मदीदों के मुताबिक, हादसे के बाद का मंजर बेहद भयावह था। मलबे में दबे लोगों के शरीर के अंग कट गए थे। ढाई महीने पहले ही श्मशान घाट में 60 फीट लंबी गैलरी बनाई गई थी। लेकिन, घटिया क्वालिटी की वजह से यह रविवार को ढह गई।

अटल टनल में पुलिस की गुंडागर्दी
हिमाचल प्रदेश में रोहतांग पास के नजदीक अटल टनल में पुलिस की गुंडागर्दी का वीडियो रविवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। वीडियो में पुलिसवाले एक टूरिस्ट को मुर्गा बनाकर बुरी तरह पीटते हुए नजर आ रहे हैं। किसी दूसरे टूरिस्ट ने मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया में पोस्ट कर दिया। पुलिस का कहना है कि शनिवार को भारी ट्रैफिक के बावजूद यह टूरिस्ट ओवरटेक करने की कोशिश कर रहा था। इससे पहले कुल्लू में 24 दिसंबर को पुलिस ने 7 पर्यटकों को गिरफ्तार किया था। पुलिस का कहना था कि वे अटल टनल में गाड़ी खड़ी कर नाच-गाना कर रहे थे।

एक्सप्लेनर
इंस्टेंट लोन ऐप का मकड़जाल

तेलंगाना में पिछले दिनों इंस्टेंट लोन ऐप से लोन लेने वाले तीन लोगों ने सुसाइड कर ली। इसके बाद हैदराबाद पुलिस इन ऐप्स के खिलाफ 27 मामले दर्ज कर चुकी है। पिछले हफ्ते हुई धरपकड़ में चीनी मूल के तीन लोगों समेत करीब 30 लोग गिरफ्तार हुए हैं। पुलिस ने गूगल से इस तरह के करीब 200 ऐप्स को ब्लॉक करने को कहा है। ये इंस्टेंट लोन ऐप्स कर क्या रहे हैं? लोग इनके जाल में क्यों फंस रहे हैं? जानिए यहां…
पढ़ें पूरी खबर…

पॉजिटिव खबर
गरीब बच्चियों की पढ़ाई का जिम्मा

आज की पॉजिटिव खबर में हम बात कर रहे हैं गुजरात के वडोदरा की रहने वाली निशिता राजपूत की। निशिता 12 साल की उम्र से ही गरीब बच्चियों की एजुकेशन पर काम कर रही हैं। वे दानदाताओं से पैसा इकट्ठा करके लड़कियों की पढ़ाई में मदद करती हैं। निशिता उनकी स्कूल फीस भी भरती हैं। पिछले दस साल में वे बच्चियों की फीस के लिए 3.25 करोड़ रुपए दे चुकी हैं। इस साल उन्होंने दस हजार बच्चियों की पढ़ाई का खर्च उठाने का टारगेट रखा है।
पढ़ें पूरी खबर…

शिवराज कैबिनेट में नए मंत्री
मध्य प्रदेश में आखिरकार रविवार को कैबिनेट का विस्तार हो गया। शिवराज की टीम में दो मंत्री शामिल किए गए। राजभवन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत को मंत्री पद की शपथ दिलाई। कैबिनेट में अब भी 4 पद खाली बचे हैं। सूत्रों ने बताया कि 1 जनवरी को राष्ट्रीय नेतृत्व से मंत्रिमंडल विस्तार की अनुमति मिली थी। इसके बाद नए मंत्रियों को शपथ दिलाने का कार्यक्रम तय किया गया।

पाकिस्तान में आतंकी हमला
पाकिस्तान के बलूचिस्तान में शनिवार रात कुछ अज्ञात हथियारबंद लोगों ने कोल माइंस में काम कर रहे 11 लोगों की हत्या कर दी। पुलिस के मुताबिक, हमलावरों ने पहले वर्कर्स को अगवा कर लिया और पास की पहाड़ियों में ले गए। वहां उन्हें गोली मार दी गई। इस इलाके में पहले भी सिक्योरिटी फोर्स और पुलिस चौकियों पर हमले होते रहे हैं। इस वजह से यहां पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

सुर्खियों में और क्या है

  • देश में अब तक 17.4 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है। यह कुल आबादी का करीब 13% है। इनमें 5.9% लोग संक्रमित मिले। यानी हर 100 टेस्ट पर सिर्फ 6 लोगों में ही संक्रमण की पुष्टि हुई।
  • कोरोना से अमेरिका में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। कैलिफोर्निया के अस्पतालों में बेड्स की कमी के बाद यहां गंभीर मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। लोगों से ब्लड डोनेट करने की अपील की गई है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Top News of 03 January 2021| Waiting for the vaccine ended, Team India and Atal tunnel in dispute

Source: DainikBhaskar.com

Related posts