किसानों के साथ वार्ता से पहले तोमर ने राजनाथ सिंह के साथ चर्चा की – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • दिल्ली बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसान कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े हैं
  • 4 जनवरी को सरकार और किसान संघों के साथ फिर होनी है बैठक
  • इससे पहले रविवार को कृषि मंत्री तोमर ने राजनाथ सिंह के साथ की मंत्रणा

नई दिल्ली
केंद्र सरकार और प्रदर्शनकारी किसान संगठनों के बीच सातवें दौर की अहम वार्ता से एक दिन पहले रविवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक की और इस संकट के यथाशीघ्र समाधान के लिए सरकार की रणनीति पर चर्चा की। सूत्रों ने बताया कि तोमर ने सिंह के साथ इस संकट के समाधान के लिए ‘बीच का रास्ता’ ढूंढने के लिए ‘सभी संभावित विकल्पों’ पर चर्चा की।

पिछली अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में कृषि मंत्री रहे राजनाथ सिंह एक अहम संकटमोचक के रूप में उभरे हैं और वह इस मुद्दे पर अधिकतर पर्दे के पीछे से काम कर रहे हैं। पिछले 39 दिनों से दिल्ली की सीमाओं पर कड़ाके की ठंड और अब बारिश के बाद भी टिके प्रदर्शनकारी किसानों ने चेतावनी दी है कि यदि तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने और न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी स्वरूप प्रदान करने की उनकी दो बड़ी मांगें सरकार चार जनवरी की बैठक में नहीं मानती है तो वे अपना आंदोलन तेज करेंगे।

Farmers Protest: बारिश से प्रदर्शनकारी किसानों के तंबुओं में पानी भरा, कड़ाके की ठंड में कंबल भी हुए गीले
शनिवार रात से वर्षा होने से प्रदर्शन स्थलों पर पानी जमा हो गया है लेकिन किसान संगठनों ने कहा है, ‘जब तक हमारी मांगें नहीं मान ली जाती हैं तब तक हम यहां से नहीं हटेंगे।’ पांच दौर की वार्ता के बेनतीजा रहने के बाद 30 दिसंबर को छठे दौर की वार्ता में सरकार और 40 किसान संगठनों के बीच बिजली की दरों में वृद्धि एवं पराली जलाने पर जुर्माने पर प्रदर्शनकारी किसानों की चिंताओं के समाधान पर बात बनी थी। लेकिन तीन कृषि कानूनों के निरसन एवं एमएसपी को कानूनी गारंटी देने के विषय पर दोनों पक्षों में गतिरोध कायम है।

image

हरियाणा पुलिस ने किसान समूहों को दिल्ली की तरफ बढ़ने से रोकने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया
एक जनवरी को तोमर ने कहा था कि सरकार चार जनवरी को किसान संगठनों के साथ अगले दौर की बैठक में ‘सकारात्मक नतीजे’ आने को लेकर आशान्वित है लेकिन उन्होंने इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार किया कि क्या सातवां दौर वार्ता का आखिरी दौर होगा। जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें उम्मीद है कि चार जनवरी की बैठक आखिरी दौर होगा, तो उन्होंने कहा, ‘मैं ऐसा पक्के तौर पर नहीं कह सकता। मैं कोई ज्योतिषी नहीं हूं। मैं आशान्वित हूं कि (बैठक में) जो भी निर्णय होगा, वह देश और किसानों के हित में होगा।’

image

Farmers Protest latest update : सोनिया गांधी का हमला- पहली बार ऐसी अहंकारी सरकार सत्ता में है…
पिछले सप्ताह प्रदर्शनकारी किसानों ने अल्टीमेटम जारी किया था कि यदि अगली दौर की वार्ता में उनकी मांगें नहीं मानी गयी तो वे गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के साथ प्रवेश करेंगे।

किसानों से वार्ता से पहले कृषि मंत्री तोमर ने राजनाथ सिंह के साथ रणनीति पर की चर्चा

किसानों से वार्ता से पहले कृषि मंत्री तोमर ने राजनाथ सिंह के साथ रणनीति पर की चर्चा

Related posts